logo-image

पाकिस्तान की नापाक हरकत के बाद भारत ने गणतंत्र दिवस पर तोड़ी ये परंपरा

रक्षा मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि पुंछ जिले में चाकन दा बाग क्रॉसिंग प्वाइंट के पास दोनों सेनाओं के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान नहीं हुआ.

Updated on: 26 Jan 2019, 04:13 PM

नई दिल्ली:

जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास शनिवार को पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन करने के बाद, भारतीय सेना ने भारत के गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में दोनों देशों की सेनाओं के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान करने की परंपरा नहीं निभाई. रक्षा मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि पुंछ जिले में चाकन दा बाग क्रॉसिंग प्वाइंट के पास दोनों सेनाओं के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान नहीं हुआ.

पारंपरिक रूप से, पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास 26 जनवरी और 15 अगस्त के अवसर पर दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे को मिठाई बांटती है. लेकिन इस बार परंपरा नहीं निभाई गई.

इसे भी पढ़ें: तिरंगे की ऊंचाई के आगे बौनी हो गईं बर्फ से ढंकी चोटियां, ट्रेनों में भी बजा राष्‍ट्रगान

गणतंत्र दिवस के दिन पाकिस्तानी सेना ने कृष्णा घाटी सेक्टर में बिना उकसावे के गोलीबारी की. जो 2003 द्विपक्षीय संघर्ष विराम संधि का उल्लंघन है.

एक अधिकारी ने कहा, 'पाकिस्तान सेना ने सुबह 11 बजे के आसपास छोटे हथियारों और मोर्टारों का इस्तेमाल करते हुए संघर्ष विराम उल्लंघन शुरू किया. हमारे जवानों ने दृढ़तापूर्वक और प्रभावी तरीके से जवाबी कार्रवाई की. गोलीबारी अभी भी जारी है.'

मनकोट और कृष्णा घाटी सेक्टर के अन्य इलाकों में नियंत्रण रेखा के पास रहने वाले नागरिकों के बीच तनाव का माहौल है.