logo-image

उत्तर कोरिया ने सभी अंतर-कोरियाई संचार लाइनों को बहाल करने का फैसला किया

उत्तर कोरिया ने सभी अंतर-कोरियाई संचार लाइनों को बहाल करने का फैसला किया

Updated on: 04 Oct 2021, 11:50 AM

प्योंगयांग:

उत्तर कोरिया ने सोमवार से सभी उत्तर-दक्षिण संचार लाइनों को बहाल करने का फैसला किया है। इसकी जानकारी आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन द्वारा पिछले गुरुवार को एक भाषण में किए गए वादे का पालन करने के लिए निर्णय की घोषणा की गई, जिसमें उन्होंने उत्तर-दक्षिण संचार लाइनों को काटने के प्रयास के हिस्से के रूप में कट-ऑफ उत्तर-दक्षिण संचार लाइनों को बहाल करने का इरादा व्यक्त किया था।

केसीएनए रिपोर्ट में कहा गया है, दक्षिण कोरियाई अधिकारियों को उत्तर-दक्षिण संबंधों को सही रास्ते पर लाने के लिए पॉजिटिव कोशिश करनी चाहिए और संचार लाइनों की बहाली को ध्यान में रखते हुए, भविष्य में उज्‍जवल संभावना को खोलने के लिए प्राथमिकता वाले महत्वपूर्ण कार्यों को निपटाना चाहिए।

2019 की शुरूआत में उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच कोई समझौता नहीं होने के बाद से अंतर-कोरियाई संबंध स्थिर बने हुए हैं।

जुलाई के अंत में अंतर-कोरियाई हॉटलाइन कुछ समय के लिए वापस चालू हो गई थी, लेकिन उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका द्वारा संयुक्त सैन्य अभ्यास के विरोध में दो सप्ताह बाद फिर से सियोल की नियमित कॉल को अस्वीकार करना शुरू कर दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.