News Nation Logo

क्वीन एलिजाबेथ II भी पहन चुकी हैं 'निजाम ऑफ हैदराबाद नेकलेस', जानिए किसने दिया था गिफ्ट

यूनाइटेड किंगडम की रानी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय भी इस शानदार कार्टियर हीरे का हार पहन चुकी हैं. यह उन्हें हैदराबाद के 7वें निजाम द्वारा 20 नवंबर 1947 को ग्रीस और डेनमार्क के राजकुमार फिलिप से उनकी शादी के अवसर पर उपहार में दिया गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 26 Sep 2021, 02:10:34 PM
Nijam of hyderabad necklace

‘Nizam of Hyderabad Necklace’ (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • केट मिडलटन भी दो अवसरों पर इस नेकलेस को पहन चुकी हैं
  • निजाम ने एलिजाबेथ को 'हैदराबाद टियारा' भी उपहार में दिया था
  • 7वें निजाम ने एलिजाबेथ की शादी पर उपहार में दिया था

 

नई दिल्ली:

कल्पनात्मक व्यंजन, स्टाइलिश वार्डरोब, शानदार महल और एक शानदार जीवन शैली. ये कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके लिए हैदराबाद के निजाम जाने जाते हैं. एक और बात है जिसके लिए वह जाने जाते थे. वह है शानदार गहने रखने का संग्रह. अधिकांश लोग पहले से ही जानते हैं कि हैदराबाद के अंतिम निजाम मीर उस्मान अली खान दुनिया के इतिहास के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक थे. उनके पास गहनों का एक शानदार संग्रह था जिनमें हीरे, सोने के गहने और कीमती पत्थर शामिल था. लगभग यह पूरा संग्रह भारत सरकार द्वारा खरीदा गया था, जो समय-समय पर इसकी प्रदर्शनी का आयोजन करता है. अब बात करते हैं यूनाइटेड किंगडम की रानी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की. आपको भी आश्चर्य होगा कि यूनाइटेड किंगडम की रानी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय भी इस शानदार कार्टियर हीरे का हार पहन चुकी हैं. यह उन्हें हैदराबाद के 7वें निजाम द्वारा 20 नवंबर 1947 को ग्रीस और डेनमार्क के राजकुमार फिलिप से उनकी शादी के अवसर पर उपहार में दिया गया था. निजाम ने उन्हें 'हैदराबाद टियारा' भी उपहार में दिया था. इसमें तीन पुष्प ब्रोच के साथ अंग्रेजी गुलाब पर आधारित एक डिजाइन है जो सभी हीरे से बने हुए हैं.

यह भी पढ़ें :  

ब्रिटिश कला इतिहासकार ने अपनी पुस्तक में किया था जिक्र
निजाम ऑफ हैदराबाद नेकलेस भी एक फ्लोरल पीस है जो डायमंड से बना है. ब्रिटिश कला इतिहासकार ह्यूग रॉबर्ट्स, जिन्होंने सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक 'द क्वीन्स डायमंड्स' के लेखक थे, ने इस नेकलेस को लेकर अपनी पुस्तक में वर्णन किया है. निजाम ने अपनी उदारता का परिचय देते हुए कार्टियर को निर्देश दिया था कि वह दुल्हन (उस समय राजकुमारी एलिजाबेथ थी) को अपने संग्रह में से वह सब कुछ चुनने की आजादी दें जो वह चाहती हैं. इसके बाद राजकुमारी ने नेकलेस और मैचिंग फ्लोरल टियारा को चुना. हालांकि, वह इसकी पहली मालिक नहीं हैं. कार्टियर ने 1935 में हार बनाया और इसे बेच दिया और फिर 1936 में इसे पहले खरीदार से पुनः प्राप्त कर लिया. इसकी सबसे शुरुआती तस्वीरों में से एक एल्फ्रिडा ग्रेविल ने इसे 1930 के दशक में एक फोटो खिंचवाने के लिए पहना था, लेकिन रानी के गहनों के संग्रह में से यह मुख्य है. यह उनेके पसंदीदा में से एक प्रतीत होता है क्योंकि उसने इसे कई आधिकारिक कार्यक्रमों में भी इस गहने को पहना है.

वाशिंगटन की अपनी पहली यात्रा के दौरान पहनी थी नेकलेस

अक्टूबर 1951 में वाशिंगटन की अपनी पहली यात्रा पर जहां वह राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन से मिली थी. वह इसे पहनकर आधिकारिक तस्वीरों के लिए पोज देती हुई भी नजर आईं थीं. वह इसे अभी भी कई महत्वपूर्ण अवसरों पर पहन चुकी हैं. वहीं केट मिडलटन भी कम से कम दो मौकों पर इसे पहनकर अपनी तस्वीरें खिंचवा चुकी हैं. उन्होंने वर्ष 2014 में लंदन में आयोजित एक समारोह के दौरान इस नेकलेस को पहना था. 

First Published : 26 Sep 2021, 02:03:07 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.