logo-image

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को करेंगे मंत्रिमंडल का विस्तार

कयास लगाए जा रहे हैं कि नीतीश कुमार मंत्रिमंडल विस्तार से राज्य विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांट-छांट करेंगे.

Updated on: 01 Jun 2019, 04:24 PM

highlights

  • राज्य विधानसभा चुनाव की गणित दिख सकती है मंत्रिमंडल विस्तार में.
  • नीरज कुमार, रंजू गीता, अशोक चौधरी और ललन पासवान बन सकते हैं मंत्री.
  • पीएम नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल होने से किया था इंकार.

नई दिल्ली.:

लोकसभा चुनाव से फुर्सत पाने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) राज्य की राजनीतिक बिसात पर लौट आए हैं. इस कड़ी में वह रविवार को अपने मंत्रिमंडल (Cabinet Expansion) का विस्तार करेंगे. गौरतलब है कि नीतीश अपने मंत्रिमंडल को लंबे समय बाद विस्तार देने जा रहे हैं. इसके जरिए वह लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन के आधार पर कुछ नए चेहरों को शामिल करेंगे, तो कुछ को बाहर का रास्ता भी दिखा सकते हैं. रविवार को ही राजभवन (Bihar RajBhawan) में शपथ ग्रहण समारोह होगा. यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि नीतीश कुमार मंत्रिमंडल विस्तार से राज्य विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांट-छांट करेंगे.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार-2: अमित शाह ने नए गृहमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला, ये चुनौतियां होंगी सामने

लोकसभा चुनाव के लिए 3 मंत्रियों ने दिया था इस्तीफा
गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) के लिए नीतीश कैबिनेट से तीन मंत्रियों ने इस्तीफा (Resignation) दिया था. इन इस्तीफा देने वाले मंत्रियों में जल संसाधन मंत्री ललन सिंह, पशुपालन मंत्री पशुपति पारस और आपदा प्रबंधन मंत्री दिनेश चंद्र यादव शामिल हैं. अब कयास लगाए जा रहे हैं कि एमएलसी नीरज कुमार, विधायक रंजू गीता, अशोक चौधरी और ललन पासवान को मंत्रिमंडल विस्तार में पोर्टफोलियो दिया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः रेलवे ने गर्मी में यात्रियों को दी राहत, भीड़ को देखते हुए शुरू किया 'समर स्पेशल' ट्रेन

नहीं शामिल हुआ जदयू टीम मोदी 2.0 में
गौरतलब है कि केंद्र में दूसरी बार प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने वाले नरेंद्र मोदी की टीम मोदी 2.0 (Team Modi 2.0) में जनता दल यूनाइटेड (JDU) शामिल नहीं हुआ है. इस बारे में सीएम नीतीश कुमार का दो टूक कहना था कि केंद्रीय मंत्रिमंडल (Modi Cabinet) में एनडीए की सहयोगी पार्टियों को उनके सांसदों की संख्या के आधार पर प्रतिनिधित्व (Representation) मिलना चाहिए. इसके विपरीत बीजेपी एनडीए के सभी सहयोगियों को एक-एक सीट देने को ही तैयार थी. इस पर जदयू ने एनडीए का हिस्सा बने रहते हुए मंत्री पद लेने से इंकार कर दिया था.