logo-image

'सरकार की ज्यादा चालान की इच्छा नहीं, नियमों का पालन हो तो फाइन लगेगा ही नहीं'

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि ऐसा समय आए कि किसी को भी दंड न मिले और सभी नियमों का पालन करें.

Updated on: 05 Sep 2019, 12:32 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों पर लग रहे भारी जुर्माने के सवाल पर कहा है कि केंद्र सरकार जुर्माने की राशि को बढ़ाने की कोई भी इच्छा नहीं रखती है. उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि ऐसा समय आए कि किसी को भी दंड न मिले और सभी नियमों का पालन करें.

यह भी पढ़ें: Teachers Day Special: दुनिया के इस बड़े मार्केट गुरू से सीखें करोड़पति बनने का मंत्र

ऑटो सेक्टर में मौजूदा संकट के सवाल पर उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में मांग और सप्लाई में गड़बड़ी की वजह से भारत में भी यह स्थिति उत्पन्न हुई है. सरकार ऑटोमोबाइल उद्योग के साथ है और वित्त मंत्रालय के साथ मिलकर ऑटो सेक्टर को इस संकट से उबारने के लिए कुछ रास्ता जरूर निकालेंगे.

यह भी पढ़ें: HDFC Bank और PNB के बाद आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी ले लिया बड़ा फैसला

वैकल्पिक ईंधन वाली वाहनों को बढ़ावा देने की जरूरत
नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि 7 लाख करोड़ रुपये का तेल आयात, बढ़ता प्रदूषण और सड़क दुर्घटनाएं अभी भी चिंता बनी हुई है. इसके अलावा वैकल्पिक ईंधन वाली वाहनों को बढ़ावा देने की भी जरूरत है. ऑटोमोबाइल सेक्टर के सबसे बड़ी समस्या फाइनेंस की है. सरकार इस समस्या को सुलझा रही है. मोटर व्हीकल संशोधन कानून को कुछ राज्यों में संशोधन के बाद लागू करने पर कहा गया है. 20 राज्यों के परिवहन मंत्रियों की समिति जिसमें 7 राजनीतिक पार्टियों की सरकारें थीं. उनकी सिफारिशों के आधार पर ही इसे तैयार किया गया और लागू किया गया है. जॉइंट सेलेक्शन कमिटी और स्टैंडिंग कमिटी के पास भी यह गया उनके सुझावों के बाद इसे तैयार किया गया तब संसद में पारित किया गया. देश मे 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती है डेढ़ लाख मौतें हो जाती हैं. 18 से 35 आयु के 60 फीसदी की मौत हो जाती है क्या इनकी जान नहीं बचानी चाहिए. कानून के प्रति सम्मान और डर नहीं हो ऐसी स्थिति अच्छी नहीं है.

यह भी पढ़ें: जियो गीगाफाइबर (Jio GigaFiber) कनेक्शन के साथ बिल्कुल मुफ्त मिल सकती है ये सेवा

पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) गाड़ियां बंद नहीं होंगी
केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि देश में पेट्रोल और डीजल की गाड़ियां बंद नहीं होगी. उनका कहना है कि केंद्र सरकार की इन गाड़ियों को बंद करने को लेकर कोई भी योजना नहीं है. ऑटो सेक्टर में मंदी के सवाल में उन्होंने कहा कि हमें पता है कि लोगों की चिंता नौकरियों के जाने को लेकर है. हम भी मंदी (Slowdown) का सामना कर रहे हैं. भारत सबसे उभरती हुई अर्थव्यवस्था है जहां ऑटो सेक्टर में बड़ी मात्रा में रोजगार दिया हुआ है.

यह भी पढ़ें: वाहन की कीमत से ज्‍यादा चालान तो जब्‍त करवा दें गाड़ी, अगर ऐसा सोच रहे हैं तो पढ़ें यह खबर

दिल्ली के प्रदूषण में करीब 20 फीसदी की कमी आई
नितिन गडकरी ने कहा कि ईस्टर्न और वेस्टर्न की तैयारी की वजह से दिल्ली के प्रदूषण में करीब 20 फीसदी की कमी आई है. प्रदूषण को कम करना हमारी प्राथमिकता है. देश में हर साल 5 लाख एक्सीडेंट होते हैं. इन दुर्घटनाओं में 1.5 लाख मौते होती हैं. 25 से 35 साल के उम्र के लोगों की सबसे ज्यादा मौत होती है. उन्होंने कहा कि BS4 MS BS6 में जाने के लिए ऑटो सेक्टर से आग्रह किया है. ऑटो सेक्टर ने भी माना है कि इन सब उपायों की वजह से प्रदूषण की समस्या कम हुई है.