logo-image

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का ऐलान, एक जनवरी से फास्टैग अनिवार्य

आपको बता दें कि इसी साल नवंबर के महीने में भी केंद्र सरकार ने एक जनवरी से सभी वाहनों के लिए फास्टैग प्रणाली को अनिवार्य किए जाने की अधिसूचना जारी कर दी थी. इसके पहले साल 2011 में पहली बार फास्टैग प्रणाली लागू की गई थी और 2018 तक 34 लाख से ज्यादा वाहन फास्टैग का इस्तेमाल कर रहे थे.

Updated on: 24 Dec 2020, 06:46 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आगामी एक जनवरी से सभी गाड़ियों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया है. गडकरी ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि टोल नाका पर अब तक जो छूट गाड़ियों को दी जा रही थी वो बंद की जा रही है. साल 2021 के पहले दिन यानि कि एक जनवरी से सभी वाहनों के लिए फास्टैग जरूरी कर दिया गया है. 

आपको बता दें कि इसी साल नवंबर के महीने में भी केंद्र सरकार ने एक जनवरी से सभी वाहनों के लिए फास्टैग प्रणाली को अनिवार्य किए जाने की अधिसूचना जारी कर दी थी. इसके पहले साल 2011 में पहली बार फास्टैग प्रणाली लागू की गई थी और 2018 तक 34 लाख से ज्यादा वाहन फास्टैग का इस्तेमाल कर रहे थे. इसके अलावा साल  2017 के बाद से खरीदे जाने वाले सभी वाहनों के लिए फास्टैग को जरूरी कर दिया था. गडकरी ने बताया कि टोल प्लाजा पर टोल के नकद भुगतान के लिए अब वाहनों को रुकना नहीं पड़ेगा.  उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था से सभी वाहनों को टोल प्लाजा पर टोल के नकद भुगतान के लिए नहीं रुकना पड़ेगा और यात्रा में समय की बचत होगी.