logo-image

अगले 2 साल में 'टोल बूथ फ्री' हो जाएगा भारत, नितिन गडकरी ने की घोषणा

आने वाले वक्त में पूरे देश में आपको किसी टोल पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब बिना लाइन में लगे और रुके टोल से गुजर सकेंगे.

Updated on: 18 Dec 2020, 08:59 AM

नई दिल्ली:

आने वाले वक्त में पूरे देश में आपको किसी टोल पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब बिना लाइन में लगे और रुके टोल से गुजर सकेंगे. हालांकि आपको टोल जरूर देना पड़ेगा, मगर वो भी वहां बिना रुके हुए. भारत अगले दो साल के अंदर टोल बूथ फ्री होने जा रहा है. इसकी जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दी है. गडकरी ने कहा कि ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम तकनीक से भारत अगले दो वर्षों में टोल बूथ मुक्त हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: OLX पर इतनी कीमत में बेचा जा रहा है प्रधानमंत्री मोदी का संसदीय कार्यालय, जानें क्या है हकीकत

सड़क परिवहन, राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को उद्योग संगठन एसोचैम के एक कार्यक्रम में कहा कि टोल के लिए जीपीएस प्रणाली पर काम जारी है, जिसमें टोल का भुगतान स्वचालित रूप से तय की गई दूरी पर काटा जाएगा. उन्होंने कहा कि कहा कि सरकार ने देशभर में वाहनों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए जीपीएस आधारित प्रौद्योगिकी टोल संग्रह को अंतिम रूप दिया है.

यह भी पढ़ें: स्पेस किड्ज इंडिया के बनाए 18 नैनो संचार उपग्रह लॉन्च करेगा ISRO

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि वाहनों की आवाजाही के आधार पर टोल राशि सीधे बैंक खाते से काट ली जाएगी. उन्होंने कहा कि हालांकि अभी सभी कमर्शियल वाहन ट्रैकिंग सिस्टम के साथ आ रहे हैं. सरकार पुराने वाहनों में जीपीएस तकनीक स्थापित करने के लिए कुछ योजना लेकर आएगी. गडकरी ने उम्मीद जताई कि मार्च तक टोल संग्रह 34,000 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि टोल संग्रह के लिए जीपीएस तकनीक का उपयोग करके अगले पांच वर्षों में टोल आय 1,34,000 करोड़ रुपये हो सकती है.