logo-image

नीतीश के बदलते तेवर से भाजपा की बढ़ती परेशानी!

नीतीश के बदलते तेवर से भाजपा की बढ़ती परेशानी!

Updated on: 03 Aug 2021, 12:50 PM

पटना:

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल जनता दल (युनाइटेड) के वरिष्ठ नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाल के दिनों में दिए गए बयानों ने राजग की मुश्किलें बढ़ा दी है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोग भी इन बयानों को लेकर असहज हैं लेकिन विपक्षी दलों के गठबंधन इन मुद्दो को लेकर उत्साहित हैें।

राजद के जातीय जनगणना के मुद्दे को फिर से हवा देने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी जाति आधारित जनगणना के मुद्दे पर अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। वे विपक्षी दलों के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले को लेकर मिलने की बात कर रहे हैं। इसी मुद्दे को लेकर राजद के नेता तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात भी कर चुके हैं।

जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेने दिल्ली गए नीतीश हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला से भी मिल आए। वहीं सोमवार को वे पेगासस मामले में संसद में चर्चा कराने और पूरे मामले की जांच कराने की मांग कर भाजपा के लिए परेशानी खड़ी कर दी।

केंद्र सरकार जाति आधारित जनगणना से इंकार कर चुकी है। बिहार में भाजपा के कई नेता इसे गैरजरूरी और सामाजिक तनाव को बढ़ाने वाला कदम बता चुके हैं। इधर, नीतीश के बयान का समर्थन राजग में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) ने भी कर दी है।

हम के प्रमुख और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी मंगलवार को पेगासस जासूसी मामले की जांच कराने की बात कही।

भाजपा के साथ बिहार में सरकार चला रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयानों को गौर से देखा जाए तो पिछले कुछ दिनों में मुख्यमंत्री भाजपा की नीतियों के विरोध में लगातार बयान दे रहे हैें। नीतीश के इन बयानों को लेकर अब विपक्षी दल भी चुटकी ले रहे हैं।

राजद के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी कहते हैं, राजद के नेता लालू प्रसाद हो या तेजस्वी यादव हों, जातीय जनगणना की बात पहले से ही करते आ रहे हैं। विपक्ष जो भी मांग उठा रही है, उसके साथ नीतीश कुमार जी खडे हैं। ऐसे में अब उन्हें भी इसका एहसास हो रहा है कि वे गलत लोगों के साथ हो गए हैं। नीतीश शायद जल्द ही भाजपा के चंगुल से बाहर निकल आएंगें ।

इस बीच, नीतीश हालांकि गठबंधन को लेकर निश्चिंत भी नजर आ रहे हैं। नीतीश सोमवार को कहा कि गठबंधन की सरकार बहुत दिनों से एक दूसरे के साथ मिलकर अच्छे से काम कर रही है। गठबंधन में यहां ऐसी कोई बात नहीं है। दिल्ली दौरे के दौरान नीतीश और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चैटाला के साथ मुलाकात पर भी तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री हालांकि इस पर भी कहते हैं कि हमलोगों की पृष्ठभूमि समाजवादी रही है। कोई राजनीतिक बात नहीं हुई है। पुराने संबंध वाले व्यक्ति से मुलाकात करने में भला किसी को क्यों एतराज होगा।

भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री डॉ. निखिल आनंद इस मामले में बहुत कुछ तो नहीं कहते हैं, लेकिन इतना जरूर कहते हैं नीतीश कुमार जी बिहार में राजग के सम्मानित नेता और बिहार के मुख्यमंत्री है लेकिन साथ ही वे जदयू के राष्ट्रीय नेता भी है। अत: उनकी किसी से मुलाकात और निजी बयान या विचार पर कुछ भी कहना कतई ठीक नहीं होगा। हम सब उनका दिल से सम्मान करते हैं।

उन्होंने हालांकि जातीय जनगणना पर कांग्रेस, राजद, डीएमके जैसे दलों से सवालिया लहजे में कहा कांग्रेस और उनकी पिछलग्गू दलों से जरूर पूछना चाहता हूं कि वे भाजपा की बजाय कांग्रेस से पूछें कि 2011 में कास्ट सेंसस के नाम पर धोखा क्यों दिया था।

बहरहाल, नीतीश कुमार के बदलते तेवर से बिहार की सियासत में सियासी गर्मी बढ गई है तथा कई तरह के कयास लगाए जाने लगे हैंे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.