logo-image

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पर नीतीश को मिला मांझी का साथ

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पर नीतीश को मिला मांझी का साथ

Updated on: 16 Dec 2021, 11:00 PM

बेतिया:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बिहार को विशेष दर्जे की मांग को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) का साथ मिला है। मांझी ने गुरुवार को कहा कि बिहार पिछड़ा राज्य है, इसके विकास के लिए विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए।

हम के राष्ट्रीय परिषद की बैठक पश्चिम चंपारण के वाल्मीकिनगर में गुरुवार को आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने की।

बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव और बिहार के मंत्री डॉ संतोष कुमार सुमन एवं पार्टी के विधायक और अन्य सदस्य शामिल हुए।

राष्ट्रीय परिषद की बैठक में राष्ट्रीय एवं प्रदेश की भंग इकाई को पुनर्गठित करने की सारी शक्तियां सर्वसम्मति से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मांझी को दी गई। मांझी ने राष्ट्रीय एवं प्रदेश इकाई के पुनर्गठन को लेकर कहा कि एक महीने के अंदर संगठन की संरचना पर निर्णय लेंगे।

बैठक के बाद मांझी ने स्पष्ट तौर पर कहा कि जब नीति आयोग बिहार को पिछड़ा राज्य बता रही है तब बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए। इसके लिए हमारी पार्टी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ हंै।

उन्होंने कहा कि हम पार्टी प्रारंभ से ही निजी क्षेत्र में आरक्षण की मांग करती रही है। परिषद की बैठक में भी इसका प्रस्ताव पास किया गया है। उन्होंने कहा कि कॉमन स्कूलिंग को लेकर भी परिषद में चर्चा की गई है।

उन्होंने कहा कि डॉ भीम राव अम्बेडकर का सपना था कि नेता, अधिकारी और गरीब के बच्चे सभी एक साथ शिक्षा लें, लेकिन आज निजी शिक्षा के कारण बड़े लोगों के बच्चे आगे निकल जा रहे हैं और निर्धन के बच्चे पिछड़ जा रहे हैं।

इस मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव डॉ संतोष कुमार सुमन ने कहा कि हमारी पार्टी गरीबों और दलितों की पार्टी है, इसमें जाति बंधन का कोई भेदभाव नहीं करती है।

उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा संख्या गरीबों की है हम गरीबों की लड़ाई लड़ेंगे। गरीबी हर जाति और हर धर्म, समाज में है। हमारा फोकस गरीबी हटाना और शिक्षा पर जोर देना होगा। उन्होंने कहा कि जब समाज में शिक्षा आएगी तो सारी कुरीतियां दूर हो जाएंगी।

संतोष ने कहा कि पार्टी में हर कार्यकर्ताओं पर हमारी नजर है, जो काम करेंगे निश्चित तौर पर उन्हें हर तरह से आगे बढ़ने का मौका दिया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.