logo-image

पीएम मोदी के नेतृत्व में आज होगी नीति आयोग की बैठक, ये खास लोग होंगे शामिल

नीति आयोग की बैठक में सूखे की स्थिति, कृषि क्षेत्र का संकट और नक्सलवाद प्रभावित जिले जैसे मुद्दों पंर चर्चा होने की उम्मीद है

Updated on: 15 Jun 2019, 12:37 PM

highlights

  • नीति आयोग की गर्वनिंग काउंसिल की पांचवी बैठक करेंगे पीएम मोदी
  • कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा
  • ख्यमंत्री, केंद्रशासित प्रदेशों के राज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री होंगे शामिल

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज यानी शनिवार को नीति आयोग की गर्वनिंग काउंसिल की पांचवी बैठक होगी. इस दौरान सूखे की स्थिति, कृषि क्षेत्र का संकट और नक्सलवाद प्रभावित जिले जैसे मुद्दों पंर चर्चा होने की उम्मीद है. बैठक के एजेंडे में रेन-वाटर हार्वेस्टिंग, आकांक्षी जिला कार्यक्रम और कृषि क्षेत्र में संरचनात्मक सुधारों को भी शामिल किया गया है.

ये लोग होंगे शामिल

जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति भवन में होने वाली इस बैठक में मुख्यमंत्री, केंद्रशासित प्रदेशों के राज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शिरकत करेंगे. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में नई सरकार के गठन के बाद गवर्निंग काउंसिल की यह पहली बैठक होगी. हालांकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बैठक में शिरकत करने से इनकार किया है. उनका कहना है कि नीति आयोग के पास कोई वित्तीय शक्तियां नहीं हैं, इसलिए इसका कोई औचित्य नहीं है.

यह भी पढ़ें: नीति आयोग की बैठक से पहले मनमोहन सिंह ने दिया मुख्यमंत्रियों को गुरु ज्ञान

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की अब तक चार बैठक हो चुकी हैं. पहली बैठक 8 फरवरी 2015 में हुई थी जिसमें प्रधानमंत्री ने नीति  आयोग के प्रमुख काम तय किए थे. इसके बाद दूसरी बैठक 15 फरवरी 2015 को हुई जिसमें मुख्यमंत्रियों के तीम उपसमूहों को दो कार्यबलों की प्रगति की समीक्षा की गई. इसके बीद तीसरी बैठक 23 अप्रैल 2017 और चौथी बैठक 17 जून 2018 को हुई थी. तीसरी बैठक में पीएम मोदी ने लोकसभा राज्यसभा के चुनाव साथ-साथ कराने की बात कही थी और चौथी बैठक में किसानों की दोगुना करने पर बात की गई थी. 

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने इसलिए ग्राम प्रधानों को लिखा पत्र, जानें क्या है मामला

प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली गवर्निंग काउंसिल में केंद्रीय वित्त मंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, केंद्रीय कृषि मंत्री, केंद्रीय वाणिज्य एवं ग्रामीण विकास मंत्री के अलावा राज्यों के मुख्यमंत्री, नीति आयोग के उपाध्यक्ष, सीईओ और सदस्य शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक गवर्निंग काउंसिल ने पिछली बैठक में एजेंडे के विषयों पर की गई कार्यवाहियों की समीक्षा की है और भविष्य में विकास की प्राथमिकताओं पर चर्चा की है.

(पीटीआई से इनपुट)