logo-image

भारत-चीन के विकास पर निर्भर पर दुनियाभर का विकास, निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान

वाशिंगटन डीसी में एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, भारत विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए हमने आर्थिक मंदी के बीच कई अहम कदम उठाए हैं.

Updated on: 20 Oct 2019, 11:30 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत-अमेरिका के बीच आर्थिक मोर्चे पर बातचीत तेजी से जारी है. दोनों पक्ष इस बारे में लगातार बात कर रहे हैं और उम्मीद है कि जल्द ही इसपर कोई फैसला आएगा. उन्होंने वाशिंगटन डीसी में एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, भारत विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए हमने आर्थिक मंदी के बीच कई अहम कदम उठाए हैं.

यह भी पढ़ें: जन-धन, आयुष्मान और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अच्छी, नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत की राय

भारत और चीन के विकास पर निर्भर वैश्विक विकास

उन्होंने कहा, मैं पूरी जिम्मेदारी के साथ कह रही हूं कि वैश्विक आर्थिक मंदी और अगले वर्ष के विकास के बारे में अनुमान बड़े पैमाने पर भारत और चीन के विकास के अनुमानों पर निर्भर कर रहे हैं. इसका मतलब ये भी है कि, उनके प्रदर्शन पर बाकी वैश्विक विकास भी निर्भर करता है. उन्होंने कहा, विश्व बैंक और आईएमएफ की बैठकों में हमने वैश्विक मंदी के कारण को समझा.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की कायराना हरकत, भारी गोलीबारी में 2 जवान शहीद, नागरिक संपत्ति भी बर्बाद

इससे पहले उन्होंने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की सालाना बैठक में कहा था कि भारत आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने और समावेशी विकास सुनिश्चित करने के लिए अच्छी वृहद आर्थिक परिस्थितियां तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि भारत ने आर्थिक मंदी आई चुनौतियों से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा, मंदी के बावजूद, आने वाले सालों में हमारी संभावित वृद्धि दर काफी ज्यादा रहने की उम्मीद है.