logo-image

Nirbhaya Case Highlights : चारो दोषियों को फांसी घर ले जाया जा चुका है

Nirbhaya Case Live: निर्भया के दोषियों ने आखिरी समय में फांसी से बचने के लिए नई चाल चली है. निर्भया केस (Nirbhaya Case) का ड्रामा अभी रात को और खिंच सकता है. दोषी पवन (Pawan) के वकील एपी सिंह ने दिल्ली हाई कोर्ट में पटियाला हाउस कोर्ट के आदेश को चुनौती दी है.

Updated on: 20 Mar 2020, 05:30 AM

नई दिल्ली:

निर्भया के दोषियों ने आखिरी समय में फांसी से बचने के लिए नई चाल चली है. निर्भया केस (Nirbhaya Case) का ड्रामा अभी रात को और खिंच सकता है. दोषी पवन (Pawan) के वकील एपी सिंह ने दिल्ली हाई कोर्ट में पटियाला हाउस कोर्ट के आदेश को चुनौती दी है. उन्होंने कहा कि पटियाला हाउस कोर्ट ने अर्जी पेंडिंग रहने के बावजूद डेथ वारंट पर रोक नहीं लगाई है. अब पवन की ओर से दया याचिका खारिज किए जाने के फैसले को चुनौती देने वाली अर्जी दाखिल होने की प्रकिया में है. निर्भया के माता-पिता अभी हाई कोर्ट में मौजूद है. अभी तक अभी जज का इतंज़ार हो रहा है.

calenderIcon 05:18 (IST)
shareIcon

निर्भया के माता पिता के घर के पड़ोस की महिलाएं, उनके स्वागत के लिए नीचे पहुंची हैं. जो इस पूरे संघर्ष में उनके साथ रही हैं.

calenderIcon 05:17 (IST)
shareIcon

दोषियों को जल्लाद के हवाले सौंप दिया जाएगा. जल्लाद सबसे पहले कैदी के दोनों पैर कस कर बांध देंगे. फिर कैदी के गले मे फांसी का फंदा पहनाया जाएगा. सुपरिंटेंडेंट चेक करेंगे कि फांसी के फंदे की गांठ सही जगह पर लगाई गई है या नहीं. कैदी को पकड़कर खड़े दोनों वार्डर को हटा दिया जाएगा. जल्लाद सुपरिंटेंडेंट के इशारे का इंतजार करेगा, ताकि फांसी को पूरा कर सके. सुपरिंटेंडेंट इशारा करेंगे, जिसके बाद जल्लाद दबाएगा और दोषी फांसी पर झूल जाएगा. आधे घन्टे तक दोषियो के शव फांसी पर लटके रहेंगे.

calenderIcon 05:12 (IST)
shareIcon

तिहाड़ जेल के बाहर लोगों की भारी भीड़ जमा है. जिसके बाद सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

calenderIcon 05:07 (IST)
shareIcon

निर्भया के दोषियों को फांसी घर ले जाया जा रहा है.

calenderIcon 03:45 (IST)
shareIcon

बेंच के सामने एपी सिंह ने कहा है कि अक्षय के 8 साल के बच्चे को उसके पिता से मिलने दिया जाए. जिस पर कोर्ट ने कोई टिप्पणी नहीं की. अब एपी सिंह व्यक्तिगत तौर पर तुषार मेहता से इसके लिए आग्रह कर रहे हैं. SG ने कहा कि यह जेल के नियमों के हिसाब से नहीं है. साथ ही ऐसी घड़ी में मुलाकात बच्चे और पिता दोनों के लिए ही दुखद होगा.

calenderIcon 03:42 (IST)
shareIcon

तिहाड़ जेल मैन्युअल के हिसाब से कुछ देर बाद सभी कैदियों को आज समय से पहले नाश्ते के लिए बोला जाएगा. उससे पहले इन सभी को नित्य क्रिया की तैयारी करवाई जा रही है जिसमें नहाने से लेकर फांसी के पहले कपड़े पहनाए जाने हैं.

calenderIcon 03:36 (IST)
shareIcon

निर्भया के माता पिता ने कहा है कि आज का सूरज इस देश की बच्चियों के लिए उदय होगा.

calenderIcon 03:33 (IST)
shareIcon

पवन गुप्ता की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की. सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया के दोषियों को बचाने के लिए दायर की गई एपी सिंह की याचिका खारिज कर दी है. अब तय है कि निर्भया के बलात्कारी और हत्यारे 5:30 बजे फांसी पर लटका दिए जाएंगे.

calenderIcon 03:31 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जो दलीलें रखी गईं वो उस दायरे में नही आती. जेल में टॉर्चर की दलील यहाँ पर सुनवाई के लायक नहीं. राष्ट्रपति के फैसले के खिलाफ अर्जी में इसका विचार नहीं हुआ.

calenderIcon 03:29 (IST)
shareIcon

जस्टिस भानुमति ने कहा कि हम फिर दोहराना चाहते हैं कि दया याचिका खारिज करने के फैसले की न्यायिक समीक्षा का दायरा बहुत सीमित है.

calenderIcon 03:28 (IST)
shareIcon

जस्टिस भानुमति ने कहा कि दोषियों के वकील ने पवन के जुवेनाइल होने का भी दावा किया. हमें नाबालिग होने के दावे में कोई मेरिट नज़र नहीं आती. जुवेनाइल बोर्ड भी इस पर विचार कर चुका है. ट्रायल कोर्ट ने भी खारिज किया. फिर HC ने खारिज की. फिर SC ने इसके खिलाफ SLP खारिज की. हम जुवेनाइल के दावे पर विस्तार से सुनवाई कर पहले ही खारिज कर चुके है. हमने बड़े गौर से सुनकर खारिज किया था.

calenderIcon 03:26 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमारी राय है कि दया याचिका खारिज करने के फैसले की न्यायिक समीक्षा का दायरा बहुत सीमित है.

calenderIcon 03:15 (IST)
shareIcon

इन वकील का कहना है कि दोषियों को मिले संवैधानिक राहत के विकल्प का सही इस्तेमाल नहीं हुआ.

calenderIcon 03:12 (IST)
shareIcon

दोषी की ओर से एक और वकील को जिरह करने की इजाजत कोर्ट ने दी.

calenderIcon 03:12 (IST)
shareIcon

जस्टिस भानुमति ने सॉलिसिटर जनरल से कहा हम आपकी मौजूदगी को रिकॉर्ड पर लेंगे और आदेश पास कर देंगे. आपको जिरह करने की ज़रूरत नहीं.

calenderIcon 03:11 (IST)
shareIcon

SG तुषार मेहता ने कहा - मैं भी अपनी बात रखूं? जिस पर कोर्ट ने कहा कि इसकी ज़रूरत ही नहीं है.

calenderIcon 03:09 (IST)
shareIcon

तिहाड़ जेल नंबर 3 में जहां फांसी होनी है वहां पर जेल के उस स्टाफ ने पहुंचना शुरू कर दिया है जिनकी मौजूदगी में फांसी होनी है. हालांकि स्थानीय DM और DG एक साथ कुछ देर बाद वहां पहुँचेंगे. लेकिन दूसरे कर्मचारियों और अधिकारियों की टीम अलर्ट होकर जेल मैन्युअल के हिसाब से तैयारियां शुरू कर रही हैं.

calenderIcon 03:08 (IST)
shareIcon

जस्टिस भानुमति ने टिप्पणी की है कि हम आदेश पास करने जा रहे है. आपकी दलील विचार योग्य नहीं है.

calenderIcon 03:07 (IST)
shareIcon

एपी सिंह ने मांग कि जब तक LG फैसला नहीं ले लेते. सज़ा पर अमल रोक दिया जाए.

calenderIcon 03:07 (IST)
shareIcon

एपी सिंह ने कहा फर्ज कीजिए - अगर  सज़ा में रियायत को लेकर मेरी अर्जी LG ने स्वीकार कर ली. तो इस स्वीकार का क्या मतलब रह जायेगा. जब उससे पहले मेरे मुवक्किल को फांसी पर चढ़ा दिया जाएगा.

calenderIcon 03:06 (IST)
shareIcon

एपी सिंह ने कोर्ट में कहा मेरे मुवक्किल की सज़ा में रियायत की मांग वाली अर्जी LG के सामने भी पेंडिंग है.
कोर्ट ने ध्यान दिलाया यही दलील आज ही दिन में आप अक्षय की अर्जी पर सुनवाई के दौरान रख रहे थे.

calenderIcon 03:05 (IST)
shareIcon

जस्टिस भानुमति ने कहा कि ये सही है कि नाबालिग होने का दावा केस में किसी भी स्टेज पर उठाया जा सकता है. लेकिन इसे बार-बार नहीं दोहराया जा सकता.

calenderIcon 03:04 (IST)
shareIcon

जस्टिस भानुमति ने कहा आप इन सब बातों को तब उठा चुके हैं, जब हम SLP पर सुनवाई कर रहे थे. फिर से उन्हीं बातो को दोहराने का कोई तुक नहीं.

calenderIcon 03:03 (IST)
shareIcon

एपी सिंह ने कहा पवन की पुलिसकर्मियों ने मंडोली जेल में रहते पिटाई की. उनके सिर पर टांके आये. पवन का बयान दर्ज होना है. वह इस केस में पीड़ित है.


सिंह ने आगे कहा कि ये कैसा मानवधिकार है. जेल में कैदी पर हमला होता है और उसका बयान भी दर्ज ना हो.

calenderIcon 03:02 (IST)
shareIcon

एपी सिंह ने कहा उम्र की पुष्टि वाले दस्तावेजों का पुलिस वेरिफिकेशन होने के बावजूद पुलिस ने इन दस्तावेजों को छुपाया. कोर्ट ने टोंकते हुए कहा आप सिर्फ उन तथ्यों का जिक्र करें जिनके आधार पर आप राष्ट्रपति के फैसले को चुनौती दे रहे हैं.

calenderIcon 03:01 (IST)
shareIcon

जस्टिस भूषण ने एपी सिंह से कहा इन सब बातों को आप दोहरा चुके हैं. अब फिर से इन्हें रखने का क्या औचित्य.

calenderIcon 03:00 (IST)
shareIcon

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने एतराज जाहिर किया. कहा - यहां पवन ने दया याचिका खारिज किये जाने के राष्ट्रपति के फैसले को चुनौती दी है. अब फिर से नाबालिग वाली दलील का कोई औचित्य नहीं.

calenderIcon 03:00 (IST)
shareIcon

जस्टिस अशोक भूषण ने सवाल किया आप पुरानी बातें कह रहे हैं. जुवेनाइल वाली दलील निचली अदालत से लेकर SC खारिज कर चुका है. आप फिर से रिव्यु चाहते हैं. इंसाफ का तकाज़ा ये नहीं कि आप जब चाहे, तब केस को रीओपन कर दें.

calenderIcon 02:58 (IST)
shareIcon

एपी सिंह ने पवन के नाबालिग के दावा होने वाला स्कूल सर्टिफिकेट से जुड़े दस्तावेज पेश किया.

calenderIcon 02:58 (IST)
shareIcon

एपी सिंह ने कहा कोरना वायरस के खतरे के चलते मैं डॉक्यूमेंट फोटोस्टेट नहीं करा पाया. बड़ी मुश्किल से ये पिटीशन अभी रात में फ़ाइल की है.

calenderIcon 02:57 (IST)
shareIcon

एपी सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में कहा ये केस निर्भया केस है ही नहीं. इस मामले में लड़की का नाम निर्भया था ही नहीं. इस बात पर जज ने एपी सिंह को टोकते हुए कहा हम जानते हैं.

calenderIcon 02:57 (IST)
shareIcon

जस्टिस भानुमति, जस्टिस अशोक भूषण , जस्टिस बोपन्ना सुनवाई कर रहे हैं.

calenderIcon 02:56 (IST)
shareIcon

कोर्ट नंबर 5 विशेष तौर पर खुला है. जस्टिस भानुमति की बेंच सुनवाई कर रही है.

calenderIcon 02:56 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है.

calenderIcon 02:28 (IST)
shareIcon

निर्भया के कातिलों के वकील एपी सिंह सुप्रीम कोर्ट पहुंचे.

calenderIcon 02:27 (IST)
shareIcon

सॉलिसिटर जनरल सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं.

calenderIcon 01:58 (IST)
shareIcon

SC परिसर में जस्टिस भानुमति की कोर्ट का स्टाफ अभी मौजूद है.

calenderIcon 01:54 (IST)
shareIcon

एपी सिंह किदवई नगर में रजिस्ट्रार के घर पर मौजूद है. वहाँ मेंशन करने वाले है.

calenderIcon 01:37 (IST)
shareIcon

निर्भया के चारों दोषियों ने शाम 5:30 बजे रोटी दाल सब्जी सामान्य दिनों की तरह ही खाई थी. अभी उन्हें पिटीशन खारिज होने की जानकारी मिल गई है तो बेचैनी से अपने वार्ड में टहल कदमी कर रहे हैं.


जेल सूत्रों का कहना है की जेल में शाम 5:30 बजे डिनर सर्व किया गया तो पवन को छोड़कर बाकी का व्यवहार सामान्य था. सभी ने एक दो रोटियां खाई.


इस समय चारों बेचैन हैं. आज की रात सो पाएंगे, ऐसा लगता नहीं है. क्लोज सीसीटीवी कैमरों से पल पल नजर रखी जा रही है और सुरक्षाकर्मी भी शैडो की तरह साथ हैं.

calenderIcon 00:47 (IST)
shareIcon

दोषियों के वकील एपी सिंह ने कहा कि उन्हें जैसे ही हाईकोर्ट से आदेश की कॉपी मिलेगी वह तुरंत सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे.

calenderIcon 00:26 (IST)
shareIcon

दोषियों के वकील एपी सिंह हाईकोर्ट से याचिका खारिज होने के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंच सकते हैं.

calenderIcon 23:31 (IST)
shareIcon

कोर्ट ने कहा -आप ऐसे बहस कर रहे हैं जैसे मामला पहली बार अदालत आया हो. आखिरी वक्त आ चुका है. अब सिर्फ ज़रूरी बात रखिए. वर्ना ऐसे तो सुनवाई साढ़े पांच बजे के बाद भी होती रहेगी.

calenderIcon 23:28 (IST)
shareIcon

शम्स ख्वाजा ने दिसंबर 2019 की मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि राष्ट्रपति पहले ही मीडिया को बयान कर कहा था कि रेपिस्ट किसी माफी के हकदार नहीं. वो पहले ही अपना मन बना चुके थे.

calenderIcon 23:24 (IST)
shareIcon

वकील शम्स ख्वाजा ने कहा- राष्ट्रपति ने दया याचिका खारिज करते हुए सभी तथ्यों पर गौर नहीं किया.

calenderIcon 23:24 (IST)
shareIcon

अब दोषियों की ओर से दूसरे वकील ने बोलना शुरू किया.

calenderIcon 23:13 (IST)
shareIcon

दिल्ली सरकार के वकील राहुल मेहरा ने कहा- HC भी इसलिय अहमियत दे रहा है क्योंकि ये चार लोगों की ज़िंदगी का मसला है. और हम भी इंसानी ज़िन्दगी की अहमियत समझते हैं. लेकिन दूसरे पक्ष को कोई तो गम्भीर बात कहनी चाहिए.

calenderIcon 23:09 (IST)
shareIcon

एपी सिंह ने फिर पवन के नाबालिग होने का दावा किया. कहा- स्कूल सर्टिफिकेट देखिए. तय हो जाएगा कि वो बालिग है या नहीं. कोर्ट ने फिर दोहराया - इस दलील को भी SC खारिज कर चुका है.


एपी सिंह ने कहा-लेकिन ये किसी की ज़िंदगी का सवाल है. जल्दबाजी में किया न्याय. इंसाफ तो नहीं हो सकता. आप 1-2दिन के लिए सुनवाई टाल दीजिए.


जज ने कहा ये चौथा डेथ वारंट है. इसकी कोई तो अहमियत होनी चाहिए.

calenderIcon 22:56 (IST)
shareIcon

जज ने कहा - जिन चीजों पर SC फैसला दे चुका है. उनका हम रिव्यु नहीं कर सकते. कोई नई बात हो तो कहिए.

calenderIcon 22:54 (IST)
shareIcon

एपी सिंह ने कोर्ट में बार-बार पुरानी दलीलों को दोहराया. उन्होंने कहा कि दो हफ्ते का वक्त दे दीजिए. सारे महत्वपूर्ण दस्तावेजो की फोटोकॉपी मैं जमा करा दूंगा. आज मुझे वक्त नहीं मिल पाया. जस्टिस मनमोहन ने कहा - हम आपको यूँ सिस्टम से खेलने की इजाजत नहीं दे सकते. पिछले ढाई साल से आप क्या कर रहे थे.

calenderIcon 22:52 (IST)
shareIcon

एपी सिंह ने कहा- कोरोना वायरस की वजह से में बहुत असहाय महसूस कर रहा हूँ. मैं महत्वपूर्ण दस्तावेजो की फोटोकॉपी नहीं करवा पाया. दिल्ली सरकार के वकील राहुल मेहरा ने कहा कोरना वॉयरस को इन्होंने एक वजह फांसी की सज़ा पर रोक लगाने के कारण में भी गिनाई है.

calenderIcon 22:43 (IST)
shareIcon

हाईकोर्ट के जज ने कहा आप समझने की कोशिश कीजिए. सिर्फ महत्वपूर्ण तथ्य हैं तो ही रखिए. आपके मुवक्किल की ईश्वर से मुलाकात होने में अब ज़्यादा वक़्त नहीं बचा.

calenderIcon 22:42 (IST)
shareIcon

जस्टिस मनमोहन - हम आपकी सहायता नहीं कर पाएंगे. अगर आप ऐन वक्त पर ऐसी निर्रथक बातें करेंगे. आपके पास सिर्फ पांच-6 घन्टे का वक़्त है. अगर कोई ज़रूरी बात है, तो उसे कहिए.

calenderIcon 22:38 (IST)
shareIcon

एपी सिंह - इस मामले में जिस गवाह की गवाही (लड़की का दोस्त) को आधार बनाया गया है. वो खुद विश्वनीय नहीं है. अजित अंजुम के ट्वीट के हवाला देते हुए कहा उसने पैसे लेकर इंटरव्यू दिए. लेकिन मीडिया ने इसलिए ये सब उजागर नहीं किया क्योकि उन्हें सच सामने आने पर ट्रायल प्रभावित होने का अंदेशा था.

calenderIcon 22:36 (IST)
shareIcon

एपी सिंह- मेरे किसी भी मुवक्किल का कोई पुराना आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है.

calenderIcon 22:34 (IST)
shareIcon

एपी सिंह ने कोर्ट में हवाला दिया- अभी भी याचिका लम्बित है. पवन गुप्ता ने कड़कड़डूमा कोर्ट ने मंडोली जेल में पुलिसकर्मियों की पिटाई को लेकर याचिका दायर की है. कौर्ट ने उस पर ATR मांगी है. उसके शरीर पर 14 टांके आये हैं. ठीक है, वो फांसी की सज़ा पाया शख्स है, पर इस मामले में वो पीड़ित है. ये नाइंसाफी होगी, अगर इस मामले में बिना इंसाफ किये फांसी पर लटका दिया जाए. उसे आरोपी पुलिस कर्मियों की शिनाख्त करने दें.

calenderIcon 22:28 (IST)
shareIcon

कोर्ट ने ऐतराज जाहिर किया. कहा - चुनाव आयोग का यहां कोई लेना देना नहीं है. आपके सारे विकल्प खत्म हो चुके हैं. आपका केस अंतिम पड़ाव को पार कर चुका है. अब हम फिर से आपके केस को रिव्यु नहीं करने जा रहे. हम डेथ वारंट पर रोक नहीं लगाने जा रहे.

calenderIcon 22:27 (IST)
shareIcon

एपी सिंह ने मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट का हवाला देते हुए अर्जी दायर की.

calenderIcon 22:26 (IST)
shareIcon

दिल्ली सरकार के वकील राहुल मेहरा ने कहा याचिका सुनवाई लायक नहीं. सारे कानूनी राहत के विकल्प खत्म चुके हैं.

calenderIcon 22:24 (IST)
shareIcon

कोर्ट ने अभी दोषियों के वकील से उनकी याचिका दायर करने की तारीख और बाकी जानकारी की मांग की है.

calenderIcon 22:24 (IST)
shareIcon

तिहाड़ जेल की ओर से वकील राहुल मेहरा ने कहा - हमें तो इस बात की भी जानकारी नहीं है कि याचिकाकर्ता कौन है? याचिका में सिर्फ लिख दिया गया है- पवन और बाकी लोगो की ओर से?

calenderIcon 22:23 (IST)
shareIcon

कोर्ट ने सवाल किया - ये कैसी याचिका है? इसमे कोई डेट की लिस्ट नहीं है. पक्षकार किसे बनाया गया है. उसका कोई ब्यौरा नहीं है. आपको ऐसी याचिका दाखिल करने की इजाजत कैसे मिल गई.

calenderIcon 22:22 (IST)
shareIcon

वकील एपी सिंह ने कहा - ट्रायल कोर्ट ने हमारी याचिका पेंडिंग रहते हुए भी डेथ वारंट पर रोक नहीं लगाई.

calenderIcon 22:20 (IST)
shareIcon

वकील एपी सिंह ने दलील देना शुरू किया.

calenderIcon 22:19 (IST)
shareIcon

कोर्ट में इस मामले की सुनवाई शुरू हो गई है.