logo-image

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की रिमांड पर आज होगी सुनवाई

मोदी की जमानत की अर्जी मुख्य मजिस्ट्रेट एम्मा अर्बुथनॉट ने 29 मार्च को इस आधार पर खारिज कर दी थी कि इस बात का काफी जोखिम हैं कि वह सरेंडर नहीं करेगा.

Updated on: 26 Apr 2019, 07:32 AM

नई दिल्ली:

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से एक अरब डॉलर की धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग मामले में भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी शुक्रवार को लंदन की अदालत में रिमांड पर सुनवाई के लिए जेल से वीडियोलिंक के जरिये पेश किया जाएगा. मोदी को पिछले महीने गिरफ्तार किया गया था. 48 वर्षीय मोदी दक्षिण पश्चिम लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में बंद है. उसे कल वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में जेल से वीडियोलिंक के जरिए पेश किया जाएगा.

मोदी की जमानत की अर्जी मुख्य मजिस्ट्रेट एम्मा अर्बुथनॉट ने 29 मार्च को इस आधार पर खारिज कर दी थी कि इस बात का काफी जोखिम हैं कि वह सरेंडर नहीं करेगा.

और पढ़ें: नीरव मोदी के वकील ने जमानत के लिए दिया तर्क- इनका बेटा कुत्ते के साथ अकेले रह रहा

इस तरह के मामले में न्यायिक रिमंड के लिए समयसीमा 28 दिन की होती है. इसी वजह से उसके रिमांड को लेकर शुक्रवार को सुनवाई हो रही है. यदि अदालत के समक्ष विचार के लिए नए तथ्य नहीं रखे जाते हैं तो शुक्रवार की सुनवाई प्रक्रियात्मक रहने की संभावना है.

नीरव मोदी वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में जमानत के लिए तीसरी अर्जी दायर कर सकता है बशर्ते यह अर्जी उल्लेखनीय रूप से पहले की अपीलों से भिन्न हो.

ये भी पढ़ें: वनुआटू की नागरिकता हासिल करने की फिराक में था नीरव मोदी

गौरतलब है कि नीरव मोदी (Nirav Modi) को स्कॉटलैंड यार्ड ने मध्य लंदन की एक बैंक शाखा से गिरफ्तार किया था. वह वहां नया खाता खुलवाने गया था. भारतीय प्राधिकरण का पक्ष रख रहे क्राउन प्रॉसेक्यूशन सर्विस ने पहली सुनवाई के दौरान कहा था कि नीरव मोदी (Nirav Modi) करीब दो अरब डॉलर के मनी लॉड्रिंग एवं धोखाधड़ी के मामले में वांछित है