logo-image

Students Committed Suicide: आंध्र प्रदेश के नौ छात्रों ने की आत्महत्या, परीक्षा में फेल होने पर उठाया कदम

Students Committed Suicide: आंध्र प्रदेश में हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है. यहां पर नौ छात्रों ने 11वीं और 12 वीं की परीक्षा में फेल होने के बाद आत्‍महत्‍या कर ली.

Updated on: 29 Apr 2023, 12:43 PM

highlights

  • बुधवार को 12वीं और 11वीं के परिणाम सामने आए
  • एक दिन बाद नौ छात्रों ने अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली

नई दिल्ली:

Students Committed Suicide: आंध्र प्रदेश में हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है. यहां पर नौ छात्रों ने 11वीं और 12 वीं की परीक्षा में फेल होने के बाद आत्‍महत्‍या कर ली. बुधवार को 12वीं और 11वीं के परिणाम सामने आए थे. इसके एक दिन बाद नौ छात्रों ने अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली. वहीं दो अन्य छात्रों ने आत्महत्या का प्रयास किया. पहला मामला श्रीकाकुलम जिले के टेककली के नजदीक का है. यहां पर बी. तरुण (17) ने चलती ट्रेन के आगे आकर अपनी जान दे दी. वहीं जिले के दांदू गोपालपुरम गांव की निवासी 11 वीं छात्रा ने फेल होने पर खुद फांसी लगा ली. वहीं विशाखापत्तनम जिले के मल्कापुरम पुलिस थाना क्षेत्र के तहत त्रिनादपुरम में 16 वर्ष की एक लड़की ने घर में फांसी लगाकर जान दे दी. ए.अखिलश्री 11 वीं के कुछ विषयों में फेल होने के कारण काफी परेशान थी. 

18 वर्षीय बी. जगदीश ने विशाखापत्तनम के कंचारपालेम क्षेत्र में अपने घर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. वह 12 वीं की छात्र था. एक विषय में फेल होने के बाद वह क्षुब्ध था. 11वीं  की परीक्षा में एक विषय में फेल होने से परेशान अनुषा (17) ने चित्तूर जिले में एक झील में कूदकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली. 

कीटनाशक खाकर आत्‍महत्‍या की

चित्तौड़ जिले के ही 17 वर्षीय बाबू ने 12 वीं में फेल होने के बाद कीटनाशक खाकर आत्महत्या कर ली. 17 वर्षीय टी. किरण ने अनकापल्ली स्थित में अपने आवास पर फंदा लगाकर जान दे दी. वह 11 वीं में कम अंक लाने पर दुखी था. यहां पर 11वीं में पास प्रतिशत 61 और 12 वीं में 72 रहा है. 

पुल‍िस ने छात्रों से अपील की

अकसर मार्च और अप्रैल में परीक्षा के परिणाम आने के बाद इस तरह की घटनाएं सामने आती हैं. इस दौरान 11 वीं और 12 वीं के परिणाम सामने आते हैं. पुलिस और मनोवैज्ञानिकों ने छात्रों से अपील की है कि वह इस तरह का कदम बिल्कुल नहीं उठाएं. उनके सामने पूरा जीवन है, जिसमें वे असफलता को पूरी तरह से सफलता में बदल सकते हैं.