logo-image

कोरोना कहरः मुंबई में क्रिसमस व न्यू ईयर पर लगेगा नाइट कर्फ्यू!

कोरोना वायरस कहर न बरपाए यह सुनिश्चित करने के लिए बीएमसी गणेशोत्सव व दीपावली की तरह क्रिसमस व न्यू ईयर के लिए नई गाइडलाइन जारी करेगी.

Updated on: 12 Dec 2020, 02:45 PM

मुंबई:

देश में कोरोना संक्रमण की शुरुआत में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र और दिल्ली ही थे. हालांकि महाराष्ट्र ने तेजी से स्थिति भी संभाली थी. इस कड़ी में औद्योगिक राजधानी मुंबई में क्रिसमस और न्यू ईयर की सेलिब्रेशन धूम को लेकर लेकर बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) प्रसाशन ने कसरत शुरू कर दी है. मुंबई में फिर से कोरोना वायरस कहर न बरपाए यह सुनिश्चित करने के लिए बीएमसी गणेशोत्सव व दीपावली की तरह क्रिसमस व न्यू ईयर के लिए नई गाइडलाइन जारी करेगी.

कड़े प्रवधानों में मिलेगी इजाजत
बीएमसी आयुक्त आईएस चहल ने कहा कि क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर एक गाइडलाइन तैयार की जा रही है. कोरोना संकट में नियम का पालन हो, इसके लिए अलग से रणनीति बन रही है. इसी गाइडलाइन के तहत मुंबई में क्रिसमस और न्यू ईयर मनाया जा सकेगा. नियम का उल्लंघन करनेवाले दंड के भागीदार होंगे. कोरोना से बचाव के लिए क्या-क्या सावधानी बरतनी है? क्रिसमस व न्यू ईयर की पार्टी कितने बजे तक और कितने लोगों के साथ मनाई जाएगी? नई गाईडलाईन में इसका जिक्र होगा.

लग सकता है नाईट कर्फ्यू 
सार्वजनिक स्थानों पर ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने से कोरोना संक्रमण का खतरा हो सकता है. इसलिए बीएमसी आयुक्त चहल ने मुंबई में नाइट कर्फ्यू लगाने के लिए राज्य सरकार के पास पत्र भेजा है. उन्होंने कहा कि 20 दिसंबर के बाद राज्य सरकार इस पर कोई फैसला ले सकती है. मुंबई में क्रिसमस व न्यू ईयर सेलिब्रेशन के दौरान बड़ी संख्या में लोग खरीददारी करते हैं और देर रात तक पार्टी करते हैं.

चुनिंदा स्थानों पर नहीं मनेगा जश्न
कोरोना काल में इस बार प्रशासन के लिए यह सबसे चुनौतीपूर्ण सप्ताह होगा. ऐसे में  गेट वे ऑफ इंडिया, चौपाटी और मरीन ड्राईव पर न्यू ईयर का जश्न मनाने पर रोक लग सकती है. बीएमसी सूत्रों ने बताया कि इस साल लोग यहां न्यू ईयर का जशन नहीं मना पाएंगे. मुंबई में कुछ गिने-चुने यही वह स्थान हैं जहां न्यू ईयर का जश्न मनाने के लिए लोग हजारों की संख्या में इकट्ठा होते हैं. रात भर जागते हैं और नए साल की आगवानी का जश्न मनाते हैं, लेकिन कोरोना काल में इस साल जश्न फीका पड़ सकता है.