logo-image

मणिपुर में आदिवासी नेता की हत्या की जांच करेगी एनआईए

मणिपुर में आदिवासी नेता की हत्या की जांच करेगी एनआईए

Updated on: 01 Oct 2021, 08:20 PM

इंफाल:

मणिपुर सरकार के अनुरोध पर केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से 22 सितंबर को एक प्रभावशाली आदिवासी नेता और सामाजिक कार्यकर्ता अथुआन अबोनमाई की हत्या की जांच करने को कहा है।

मणिपुर सरकार के विशेष सचिव (गृह) एच. ज्ञान प्रकाश ने इम्फाल में कहा कि पुलिस महानिदेशक एलएम खौटे के प्रस्ताव के बाद गृह मंत्रालय ने गुरुवार को आदेश जारी कर एनआईए को अबोनमाई के अपहरण और हत्या की जांच करने का निर्देश दिया है।

मणिपुर के पुलिस प्रमुख ने पहले पुलिस महानिरीक्षक (खुफिया) राधाश्याम सिंह की अध्यक्षता में एक समिति गठित की थी, जिसमें दो अन्य आईजी रैंक के अधिकारी के. कबीब और कमी अंगम रोमनस हत्या की जांच के लिए सदस्य थे।

मणिपुर सरकार ने हत्या को लेकर मणिपुर राइफल्स के कुछ जवानों सहित 16 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है। 22 सितंबर को तामेंगलोंग जिला मुख्यालय से हथियारबंद लोगों द्वारा अपहरण किए जाने के तुरंत बाद अबोनमाई की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

पुलिसकर्मियों ने कथित तौर पर केवल देखने वालों के रूप में व्यवहार किया, जबकि अबोनमाई को बाहर खींचकर एक प्रतीक्षारत जीप में बांध दिया गया था।

नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालिम (इसाक-मुइवा) के संदिग्ध उग्रवादियों द्वारा अबोनमाई की हत्या की व्यापक निंदा के बाद, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने पुलिस की निष्क्रियता के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगी थी।

सिंह ने कहा, मुझे आश्चर्य है कि पुलिस का मनोबल इस हद तक कैसे गिर गया। पुलिस को त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए थी और अबोनमई की जान बचानी चाहिए थी।

तामेंगलोंग जिले में एक आदिवासी-आधारित स्थानीय परिषद और नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के नेता जेलियांग्रोंग बाउडी के पूर्व अध्यक्ष अबोनमाई का 22 सितंबर को अपहरण कर लिया गया था, जब मुख्यमंत्री, अपने मंत्री सहयोगियों के साथ, राज्य के गो टू हिल्स अभियान के लिए कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए असम और नागालैंड की सीमा से लगे पहाड़ी जिले का दौरा किया था।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, आदिवासी नेता का कथित तौर पर अपहरण उस वक्त किया गया, जब वह मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे।

स्थानीय मीडिया रिपोटरें में कहा गया है कि एक पहाड़ी-आधारित चरमपंथी संगठन के 20 सशस्त्र कैडरों को एनएससीएन (आईएम) के कैडर होने का संदेह है, जिन्होंने पलोंग गांव के पास अबोनमई का अपहरण कर लिया।

पुलिस अभी तक इस घटना के पीछे के मकसद का पता नहीं लगा पाई है और किसी भी उग्रवादी समूह ने आदिवासी नेता के अपहरण और हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है।

कई संगठनों ने घटना की निंदा की और हत्या के पीछे के मकसद पर अपराधियों से स्पष्टीकरण की मांग की।

मणिपुर कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कीशम मेघचंद्र सिंह ने अबोनमाई को मणिपुर की एकता और अखंडता की आवाज बताते हुए कहा कि उनकी हत्या को पूरी गंभीरता से लिया जाना चाहिए और अपराधियों को दंडित किया जाना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.