logo-image

मिजोरम में युद्ध जैसे विस्फोटकों के भंडार की जांच करेगी एनआईए

मिजोरम में युद्ध जैसे विस्फोटकों के भंडार की जांच करेगी एनआईए

Updated on: 31 Jul 2021, 10:55 PM

नई दिल्ली:

मिजोरम-असम सीमा पर भूमि विवाद के बीच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने असम राइफल्स द्वारा मिजोरम के चंपई जिले से 3,000 डेटोनेटर बरामद किए जाने की जांच अपने हाथ में ले ली है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 28 जुलाई को इस मामले को मिजोरम पुलिस से देश की प्रमुख आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी को स्थानांतरित कर दिया था।

एजेंसी विस्फोटक पाउडर, डेटोनेटर और अन्य युद्ध जैसे स्टोर की तस्करी के पीछे के मकसद की जांच करेगी।

एजेंसी मिजोरम की झरझरा सीमा के जरिए भारत में इन विस्फोटकों को पंप करने में लगे अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधित समूहों की भूमिका की भी जांच करेगी।

असम राइफल्स ने 21 जून को मिजोरम में विस्फोटक बरामद किया था।

उस समय, असम राइफल्स ने एक बयान में कहा था, विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर, स्पीयर कॉर्प्स के तत्वावधान में असम राइफल्स की सेरछिप बटालियन ने दो व्यक्तियों को पकड़ा और 1.3104 टन क्लास टू कैट-जेडजेड विस्फोटक पाउडर, सुरक्षा 2000 मीटर ़फ्यूज, 925 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, 3000 विशेष डेटोनेटर और मिजोरम में फर्कोन के पास युद्ध जैसे अन्य सामान बरामद किया।

बल ने आगे कहा कि बरामद सामानों के साथ पकड़े गए व्यक्तियों को आगे की जांच के लिए डुंगतालंग पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया।

ऑपरेशन को मिजोरम में फरकॉन रोड ट्रैक जंक्शन क्षेत्र में मुख्यालय महानिरीक्षक असम राइफल्स (पूर्व) के तहत 23 सेक्टर असम राइफल्स की सेरछिप बटालियन द्वारा अंजाम दिया गया था।

स्थानीय पुलिस के सूत्रों ने कहा कि मिजोरम में तस्करी एक प्रमुख चिंता का विषय है, जिसकी म्यांमार के साथ लंबी सीमा लगती है।

पुलिस ने कहा है कि प्रथम ²ष्टया ऐसा लगता है कि द्वितीय श्रेणी कैट-जेडजेड विस्फोटक पाउडर, सुरक्षा 2000 मीटर फ्यूज, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर और विशेष डेटोनेटर म्यांमार से तस्करी कर लाए गए थे।

मिजोरम, जिसे पहले लुशाई हिल के नाम से जाना जाता था, बांग्लादेश और म्यांमार के पड़ोसी देशों के साथ 722 किलोमीटर की सीमा साझा करने के अलावा, त्रिपुरा, असम और मणिपुर के तीन राज्यों के साथ सीमा साझा करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.