logo-image

आतंकियों के मददगार DSP देवेंद्र सिंह पर NIA ने कसा शिकंजा, UAPA के तहत केस दर्ज

नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) ने आतंकवादियों के साथ गिरफ्तार जम्मू और कश्मीर के डीएसपी देवेंद्र सिंह के खिलाफ आर्म्स एक्ट, विस्फोटक पदार्थ रखने समेत अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिवेंशन एक्ट (UAPA) की कई धाराओं के तहत केस दर्ज किया है.

Updated on: 18 Jan 2020, 01:21 PM

नई दिल्ली:

कश्मीर में आतंकियों के मददगार डीएसपी देवेन्द्र सिंह पर शिकंजा सकता जा रहा है. नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवादियों के साथ गिरफ्तार जम्मू और कश्मीर के डीएसपी देवेंद्र सिंह के खिलाफ आर्म्स एक्ट, विस्फोटक पदार्थ रखने समेत अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिवेंशन एक्ट (यूएपीए) की कई धाराओं के तहत केस दर्ज किया है. देवेंद्र सिंह पर यूएपीए की धारा 18,19,20, 38 और 39 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार में शामिल हो सकते हैं ये दो नए चेहरे, मिलेगी अहम जिम्मेदारी

यूएपीए की धारा 38 तब लगाई जाती है, जब किसी व्यक्ति के किसी आतंकी संगठन से जुड़ने की बात सामने आती है. यूएपीए एक्ट धारा 39, भी देवेंद्र सिंह और आतंकियों के ऊपर लगाई गई है. दविंदर सिंह को तब गिरफ्तार किया गया जब वह आतंकियों को कश्मीर से भगाने की फिराक में था. हिजबुल के दो आतंकियों की मदद देवेंद्र सिंह ने की है. उनके खिलाफ दर्ज एफआईआर में ये सभी आरोप लगाए गए हैं. इस मामले की विस्तृत जांच के लिए एनआईए की एक और टीम सोमवार को जम्मू और कश्मीर रवाना होगी.

यह भी पढ़ेंः हिंदू लड़कियों के अपहरण पर भारत की कड़ी प्रतिक्रिया, पाकिस्तान उच्चायोग को जताया विरोध

दिल्ली में एनआईए करेगी पूछताछ
निलंबित डीएसपी देवेन्द्र सिंह की कार और घर से मिले एके-47, हैंड ग्रेनेड, पिस्टल और मोबाइल फोन भी जांच के दायरे में आएंगे. फॉरेंसिक टीम इन सभी की जांच करेगी. एनआईए उससे पाकिस्तान के साथ संबंधों पर भी पूछताछ कर सकती है. टीम यह भी पता लगाने की कोशिश करेगी कि इससे पहले देवेन्द्र सिंह ने किसी और आतंकी के भी भागने में मदद की है या नहीं.

गौरतलब है कि देवेन्द्र सिंह को आतंकी की मदद के आरोप में गिरफ्तार करने के बाद नौकरी से सस्पेंड कर दिया था. इससे बाद कार्रवाई करते हुए डीजीपी ने बर्खास्त करने की सरकार से सिफारिश की है. 11 जनवरी के दिन उनकी कार से दो आतंकियों के साथ गिरफ्तार किया गया था.