logo-image

उत्तर प्रदेश के अमरोहा से NIA ने संदिग्ध आतंकी को किया गिरफ्तार, पूछताछ जारी

एनआईए ने अमरोहा के एक गांव से संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया और उससे आगे की पूछताछ की जा रही है.

Updated on: 02 May 2019, 07:12 PM

अमरोहा:

यूपी के अमरोहा में एक संदिग्ध आतंकी को पकड़ने में राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA को बड़ी सफलता मिली है. एनआईए ने अमरोहा के एक गांव से संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया और उससे आगे की पूछताछ की जा रही है. उसकी निशानदेही पर और आतंकियों के होने की आशंका की वजह से अमरोहा में एनआईए की टीम अभी कैंप कर रही है. यह पहला मौका नहीं है जब अमरोहा से NIA ने किसी संदिग्ध को गिरफ्तार किया हो. इससे पहले भी उत्तर प्रदेश के अमरोहा से ही कई संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया जा चुका है जो देश के अलग-अलग हिस्सों में आतंकी हमले को अंजाम देने की फिराक में थे. 

25 अप्रैल को भी अमरोहा में हुई थी छापेमारी

गौरतलब है कि इससे पहले 25 अप्रैल को भी अमरोहा जिले के सैदपुर इम्मा गांव में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तड़के सवा तीन बजे छापेमारी की थी. इस छापेमारी में यूपी एटीएस की टीम भी शामिल थी दोनों टीमों के संयुक्त छापेमारी अभियान से अफरातफरी का माहौल था. पिछले साल दिसंबर में भी यहां पर एटीएस ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर ऐसी ही छापेमारी की थी जिसमें  5 लोगों को गिरफ्तार किया इन लोगों पर कथित तौर से ISIS से संबंधों की जानकारी की बात सामने आई थी. इस दौरान मौके पर भारी संख्या में फोर्स की तैनाती भी रही. 

आपको बता दें कि इससे पहले दिसंबर 2018 में भी एनआईए और  आतंकवाद निरोधी दस्ते ने संयुक्त छापेमारी की थी. इस टीम ने खुफिया जानकारी के आधार पर दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 17 जगहों पर छापेमारी कर 10 लोगों को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार लोगों में से अमरोहा की एक मस्जिद कामौलवी भी शामिल था जिसका नाम मुफ्ती सोहेल था सोहेल को को इस आतंकी समूह का सरगना बताया गया था. NIA का दावा है कि ये समूह आत्मघाती हमलों की तैयारी कर रहा था, वो आत्मघाती जैकेट बना रहे थे.

30 अप्रैल को केरल से एक संदिग्ध आतंकी हुआ था गिरफ्तार

केरल में 30 अप्रैल को एनआईए (NIA) ने रियास अबू बकर को गिरफ्तार किया था. कासरगोड़ आईएस मॉड्यूल मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने रियास अबू बकर नाम के शख्स को आतंकी साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया था. मंगलवार को अदालत में अबू बकर को पेश किया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनआईए की पूछताछ में अबू बकर ने बताया कि वह फरार चल रहे एक अन्य आरोपी अब्दुल राशिद अब्दुल्ला के साथ पिछले काफी समय से ऑनलाइन संपर्क में था. उसकी एक क्लिप सोशल मीडिया में वायरल हुई थी जो दूसरों को भारत में आतंकी हमलों के लिए उकसाता था.अबू बकर ने बताया कि वह श्रीलंका में हुए आतंकी हमलों के आरोपी जाहरान हाशिम के भाषण और वीडियो सुनता था। यहीं नहीं वह जाकिर नाईक के भाषण भी सुनता था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अबू बकर ने यह भी बताया कि वो केरल में आत्मघाती हमला करना चाहता था.

बीते रविवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक मॉड्यूल का पता लगाने के सिलसिले में केरल में तीन स्थानों पर छापे मारे थे. एनआईए ने कहा कि वह आईएस के एक मॉड्यूल की जांच कर रही है.

एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने राष्ट्रीय राजधानी में कहा, 'एजेंसी ने तीन संदिग्धों के आवासीय परिसरों पर छापे मारे. इसमें से दो स्थान कासरगोड और एक पलक्कड़ में है. अधिकारी ने कहा कि एजेंसी को खुफिया जानकारी मिली कि तीन लोगों के संबंध कथित तौर पर उन कुछ संदिग्धों से हैं, जो आईएस में शामिल होने के लिए भारत से भाग चुके हैं। इसी जानकारी के आधार पर छापे मारे गए.