logo-image

NIA ने केरल में PFI पर की बड़ी कार्रवाई, एकसाथ 56 ठिकानों पर छापेमारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने केरल में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के 56 जगहों पर छापेमारी की. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, NIA की ये कार्रवाई केरल के  अलग-अलग इलाकों में एकसाथ की जा रही है.

Updated on: 29 Dec 2022, 09:39 AM

highlights

  • 22 सितंबर को देशभर के 39 ठिकानों पर NIA की छापेमारी 
  • अब तक 20 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है
  • गुरुवार तड़के छापेमारी आरंभ कर दी.

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने केरल में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के 56 जगहों पर छापेमारी की. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, NIA की ये कार्रवाई केरल के  अलग-अलग इलाकों में एकसाथ की जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से जुड़ी साजिश के मामले को लेकर केरल में 56 स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया. रिपोर्ट के अनुसार, केरल पुलिस को इनपुट मिलने के बाद एनआईए ने गुरुवार तड़के छापेमारी आरंभ कर दी. जिन संदिग्धों के ठिकानों पर छापेमारी की गई, उन पर कई आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है. आरोप है कि पीएफआई के कुछ कार्यकर्ता इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) से मिल गए हैं.

इन्होंने सीरिया, इराक और अफगानिस्तान में आतंकी गतिविधियों में हिस्सा लिया. पीएफआई का संबंध प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जमात-उल-मुयाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के साथ रहा है. इस वर्ष अब तक पीएफआई कैडरों के ​विरुद्ध देश भर में 150 से ज्यादा स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया. 

गृह मंत्रलाय के अनुसार, पीएफआई कैडरों के ज़रिए शांति को भंग करने और जनता के दिल और दिमाग में आतंक फैलाने के मकसद से आपराधिक गतिविधियों और हत्याओं को अंजाम दिया गया. MHA ने बताया कि पीएफाई के वैश्विक आतंकवादी ग्रुपों संग संबंध हैं. 

आपको बता दें कि यह एनआईए की चार माह के अंदर केरल में पांचवीं बार छापेमारी है. बताया जाता है कि केरल में पीएफआई के सबसे ​ज्यादा सक्रिय सदस्य हैं. बीते माह नवंबर में एनआईए ने केरल में तीन ठिकानों की तलाशी ली थी. 22 सितंबर को देशभर के 39 ठिकानों पर NIA की छापेमारी की गई थी. इस मामले में अब तक 20 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है.