logo-image

मुंबई: दाऊद इब्राहिम से जुड़े हवाला ऑपरेटर-ड्रग पेडलर्स के 20 ठिकानों पर NIA की छापेमारी

दाऊद इब्राहिम से जुड़े कई हवाला ऑपरेटर और ड्रग पेडलर ( hawala operators and drug peddlers) के खिलाफ एनआईए ( NIA ) ने फरवरी महीने में केस रजिस्टर किया था. 

Updated on: 09 May 2022, 09:51 AM

highlights

  • दाऊद से जुड़े कई हवाला ऑपरेटर-ड्रग पेडलर के खिलाफ NIA की कार्रवाई
  • मुंबई के नागपाड़ा, गोरेगांव, बोरीवली, सांताक्रूज, मुंब्रा, भिंडी बाजार में छापेमारी
  • UN ने वैश्विक आतंकी दाऊद इब्राहिम पर 25 मिलियन डॉलर का इनाम रखा था

New Delhi:

देश के भगोड़े गैंगस्टर और इन दिनों पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में छिपे दाऊद इब्राहिम ( Pakistan ) के सहयोगियों के 20 से ज्यादा ठिकानों पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की छापेमारी सोमवार सुबह से की जा रही है. कुख्यात अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के सहयोगियों और कुछ हवाला ऑपरेटरों के खिलाफ मुंबई के नागपाड़ा, गोरेगांव, बोरीवली, सांताक्रूज, मुंब्रा, भिंडी बाजार समेत कई इलाकों में एनआईए ने यह कार्रवाई शुरू की है. दाऊद इब्राहिम से जुड़े कई हवाला ऑपरेटर और ड्रग पेडलर ( hawala operators and drug peddlers) के खिलाफ एनआईए ने फरवरी महीने में केस रजिस्टर किया था. 

एनआईए सूत्रों के मुताबिक जिस मामले में छापेमारी की यह कार्रवाई की जा रही है, उसी मामले में एनसीपी नेता और महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार में मंत्री नवाब ​मलिक ( Nawab Malik ) गिरफ्तार किए जा चुके हैं. फिलहाल मलिक जेल में बंद हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसी साल फरवरी में दाऊद इब्राहिम से जुड़े मामलों की जांच एनआईए को सौंपी थी. जानकारी के मुताबिक एनआईए दाऊद इब्राहिम और डी-कंपनी के अलावा छोटा शकील, जावेद चिकना, टाइगर मेनन, इकबाल मिर्ची (मृत), दाऊद की बहन हसीना पारकर (मृत) से जुड़े मामलों की जांच भी करेगी.

आतंकी संगठनों की मदद से छिपा है दाऊद

भारत में टेरर फंडिंग, नार्को टेरर, ड्रग्स स्मगलिंग और फेक करेंसी सर्कुलेट करने का आरोपी दाऊद इब्राहिम और उसकी डी-कंपनी पर खुफिया एजेंसियां लगातार नजर रख रही है. दाऊद इब्राहिम और डी-कंपनी को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कुख्यात और प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों जैसे लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अल-कायदा के साथ मिलकर भारत में आतंकी वारदातों को अंजाम देने का दोषी पाया है. भारत के बताने पर संयुक्त राष्ट्र ने भी अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी को आतंकवादी संगठन घोषित कर प्रतिबंध लगा रखा है.

ये भी पढ़ें - हिन्दुत्व को लेकर मचेगी होड़, जून में राज ठाकरे और आदित्य जाएंगे अयोध्या

पाकिस्तान में छिपा है UN का इनामी आतंकी

संयुक्त राष्ट्र ने साल 1993 और 2003 में मुंबई बम धमाकों के मास्टर माइंड दाऊद इब्राहिम को वैश्विक आतंकी घोषित किया था. साथ ही इस भगोड़े के सिर 25 मिलियन डॉलर का इनाम रखा था. रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत की ‘मोस्‍ट वांटेड’ लिस्‍ट में शामिल दाऊद इब्राहिम पाकिस्‍तान में बैठकर अपना अवैध आतंकी कारोबार चला रहा है.  पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर मियांदाद के समधी दाऊद के बारे में भारत ने पाकिस्‍तान सरकार को सुबूतों के साथ डोजियर सौंपे हैं. इसमें कराची के पॉश इलाके में स्थित दाऊद इब्राहिम के पूरे पते का भी जिक्र किया जा चुका है.