logo-image

NIA की 10 राज्यों में छापेमारी, कश्मीर से लेकर हरियाणा तक कार्रवाई, जानें क्या है मामला

NIA Raids: त्रिपुरा, असम, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, हरियाणा, पुडुचेरी, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में छापेमारी जारी.

Updated on: 08 Nov 2023, 12:05 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की मानव तस्करी मामले में जम्मू-कश्मीर से लेकर तमिलनाडु तक छापेमारी जारी है. एनआईए (NIA) की टीम ने जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर रेड की है. जम्मू और सांबा शहर के कई जगहों पर ये छापेमारी हो रही है. असम के गुवाहाटी में फर्जी दस्तावेज बनाने को लेकर एनआईए के अधिकारी ने छापेमारी की है. इन दस राज्यों में एनआईए की यह कार्रवाई जारी है. जिन राज्यों में छापेमारी जारी है, वे हैं त्रिपुरा, असम, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, हरियाणा, पुडुचेरी, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर.

वहीं जम्मू-कश्मीर पुलिस की राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) ने बुधवार को देश की राजधानी नई दिल्ली समेत कश्मीर के अलग-अलग जिलों में छापेमारी की है. ऐसा बताया जा रहा है कि यह कार्रवाई आतंकी फंडिंग से जुड़ी हुई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी के हवाले से ये बताया गया है कि राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) ने अनंतनाग और पुलवामा जिलों में कई जगहों पर छापेमारी की है. 

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: यूपी-महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में बदले ईंधन के दाम, चेक करें नए रेट

म्यांमार से आए एक रोहिंग्या मुसलमान को हिरासत में लिया

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग का खुलासा एजेंसी ने अगस्त 2021 में किया था. एसआईए ने इस दौरान कोर्ट में दो आरोपियों के खिलाफ दायर आरोपपत्र में टेरर फंडिंग के सबूत पेश किए थे. इसके साथ राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के  जम्मू और सांबा जिलों में कई स्थानों पर छापेमारी की. इस दौरान म्यांमार से आए एक रोहिंग्या मुसलमान को हिरासत में लिया. इस बारे में एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. 

जम्मू के बठिंडी इलाके में अस्थायी आवास से पकड़ा

अधिकारी के अनुसार, छापेमारी म्यांमार से आए प्रवासियों की झुग्गियों तक की सीमित थी. ये पासपोर्ट अधिनियम का उल्लंघन है. मानव तस्करी से जुड़े मामले की जांच के संबंध में की गई.  अधिकारी के अनुसार, जफर आलम को देर रात करीब दो बजे जम्मू के बठिंडी इलाके में उसके अस्थायी आवास से पकड़ा गया था. 

कई और मामलों में NIA की जांच 

इस तरह से एनआईए कुछ अन्य मानव तस्करी के मामले की जांच कर रही है. इसमें तस्करों द्वारा निर्दोष लोगों को झूठे वादों के साथ लुभाया गया है. वहीं कनाडा में प्रवास को लेकर वैध दस्तावेज प्राप्त करने और रोजगार के अवसर हासिल करने की आशंका है. इसके साथ अन्य उद्देश्य शामिल हैं.