logo-image

असम राइफल्स के काफिले पर हमला करने वालों की जानकारी देने वाले को लाखों का इनाम देगी एनआईए

असम राइफल्स के काफिले पर हमला करने वालों की जानकारी देने वाले को लाखों का इनाम देगी एनआईए

Updated on: 06 Jan 2022, 10:25 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को नवंबर 2021 में मणिपुर में 46 असम राइफल्स के काफिले पर हमला करने वाले 10 आरोपियों के खिलाफ सूचना देने वाले के लिए लाखों रुपये के इनाम की घोषणा की है।

काफिले पर हमले के मामले में प्रतिबंधित संगठन मणिपुर स्थित पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के दस आतंकवादियों के सिर पर विभिन्न नकद पुरस्कारों की घोषणा की गई है।

घात लगाकर किए गए हमले में असम राइफल्स के सात जवान शहीद हो गए थे।

मणिपुर में चुराचांदपुर जिले के सिंगनघाट पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में आने वाले इंडो-म्यांमार रोड पर सियालसिह गांव के पास असम राइफल्स के काफिले पर हथियारों और विस्फोटकों से हमला किया गया था।

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा, हमले में कमांडिंग ऑफिसर, उनके परिवार के सदस्यों सहित असम राइफल्स के पांच जवान शहीद हो गए थे और छह असम राइफल्स के जवान घायल हो गए थे।

अधिकारी ने बताया कि जिन दस आतंकवादियों के खिलाफ इनाम घोषित किया गया है, उनमें चाओई उर्फ पुखरंबम मणि मीतेई, सगोलसेम इनोचा उर्फ रंजीत नौरेम, सनतोम्बा, खाबा, ख्वैराक्पा, नोंगयाई उर्फ नोंगफाई, सीपीएल जोसेफ, बालिन और कांता उर्फ संतस शामिल हैं।

10 आरोपियों के खिलाफ सूचना देने वाले को 4 लाख से 8 लाख रुपये तक के इनाम की घोषणा की गई है। बयान के अनुसार, चाओई उर्फ पुखरंबम और सगोलसेम के सिर पर 8 लाख रुपये का नकद इनाम घोषित किया गया है। सनतोम्बा के सिर पर 6 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया है, जबकि सनतोम्बा, खाबा, ख्वैराक्पा, नोंगयाई सीपीएल जोसेफ, बालिन और कांता के सिर पर चार-चार लाख रुपये का इनाम रखा गया है।

यह असम राइफल्स पर एक बड़ा आतंकवादी हमला था जो पिछले साल नवंबर में मणिपुर के चुराचांदपुर जिले के सिंघाट सब-डिवीजन में हुआ था। घात लगाकर किए गए हमले में असम राइफल्स यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर, उनके परिवार के सदस्य और अर्धसैनिक बल के तीन जवान शहीद हो गए थे। असम राइफल के अधिकारी एक नागरिक कार्रवाई कार्यक्रम में भाग लेने के लिए जा रहे थे, जब उन पर घात लगाकर हमला किया गया।

मणिपुर स्थित पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को इस मामले में शामिल पाया गया था। मामला दर्ज कर जांच एनआईए को सौंप दी गई है।

अब एनआईए ने इनके सिर पर इनाम घोषित किया है।

एनआईए अधिकारी ने कहा, यदि किसी व्यक्ति के पास उपरोक्त संदिग्धों के बारे में कोई महत्वपूर्ण जानकारी है, जिसके कारण उनकी गिरफ्तारी हो सकती है, तो जानकारी को एनआईए के साथ साझा किया जा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.