News Nation Logo

एनआईए ने आईएसआईएस के 3 कैडर जम्मू-कश्मीर से गिरफ्तार किए

एनआईए ने आईएसआईएस के 3 कैडर जम्मू-कश्मीर से गिरफ्तार किए

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 12 Jul 2021, 11:05:01 PM
NIA arret

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को कहा कि उसने आईएसआईएस वॉयस ऑफ हिंद (वीओएच) मामले की जांच के सिलसिले में जम्मू-कश्मीर से आईएसआईएस के तीन कैडरों को गिरफ्तार किया है।

एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि आतंकवाद विरोधी जांच एजेंसी ने रविवार को मामले के सिलसिले में जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के सभी निवासियों उमर निसार, तनवीर अहमद भट और रमीज अहमद लोन को गिरफ्तार किया है।

एनआईए ने गिरफ्तार आरोपी के परिसरों की तलाशी ली और बड़ी संख्या में आपत्तिजनक दस्तावेज, कई डिजिटल उपकरण और आईएसआईएस के लोगो वाली टी-शर्ट बरामद की।

अधिकारी ने कहा कि जब्त सामग्री की प्रारंभिक जांच और आरोपी व्यक्तियों की जांच से पता चला है कि वे आईएसआईएस के सक्रिय कैडर हैं और ऑनलाइन पत्रिका (वीओएच) द्वारा उकसाने वाली सामग्री का प्रचार किए जाने के लिए साइबर स्पेस का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने सोमवार को उनके द्वारा किए गए खुलासे के आधार पर अनंतनाग में दो और स्थानों पर तलाशी ली और कई डिजिटल उपकरण और अन्य सामग्री बरामद की। एनआईए ने इस साल 29 जून को भारतीय दंड संहिता और यूए (पी) ए अधिनियम की कई धाराओं के तहत प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसआईएस की साजिश के तहत हिंसक जिहाद छेड़ने के लिए भारत में प्रभावशाली युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और भर्ती करने की साजिश के तहत मामला दर्ज किया था।

भारत में आईएसआईएस कैडरों के साथ-साथ विभिन्न संघर्ष क्षेत्रों से सक्रिय आईएसआईएस आतंकवादियों ने छद्म ऑनलाइन पहचान कायम कर एक नेटवर्क बनाया है, जिसमें आईएसआईएस से संबंधित प्रचार सामग्री को कट्टर बनाने और सदस्यों को आईएसआईएस की तह में भर्ती करने के लिए प्रसारित किया जाता है।

इस संबंध में एक भारत केंद्रित ऑनलाइन प्रचार पत्रिका- वॉयस ऑफ हिंद (वीओएच) मासिक आधार पर प्रभावशाली युवाओं को उत्तेजित और कट्टरपंथी बनाने के उद्देश्य से प्रकाशित की जाती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Jul 2021, 11:05:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.