logo-image

ब्रिटेन की पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल को धमकी भरा पत्र भेजने वाले को जेल की सजा

ब्रिटेन की पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल को धमकी भरा पत्र भेजने वाले को जेल की सजा

Updated on: 01 May 2023, 11:20 AM

लंदन:

ब्रिटेन में भारतीय मूल की पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल को गाली देने और धमकी देने के आरोप में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के एक कार्यकर्ता को पांच महीने की जेल की सजा सुनाई गई है।

इवनिंग स्टैंडर्ड अखबार ने बताया कि हैकनी निवासी 65 वर्षीय पूनीराज कनकिया ने जनवरी 2022 में पटेल को धमकी भरा पत्र भेजा था। तब पटेल बोरिस जॉनसन की सरकार में गृह विभाग की प्रभारी थी।

कनकिया ने पत्र को व्यक्तिगत के रूप में चिन्हित किया और उसे उम्मीद थी कि पटेल इसे खुद खोलेंगी, लेकिन सुरक्षा कर्मचारियों ने इसे पटेल तक जाने से पहले ही अपने कब्जे में ले लिया।

कनकिया ने पत्र में पटेल को गाली देते हुए लिखा, आपका समय समाप्त हो रहा है - तैयार रहें, हम आपको सबक सिखाएंगे।

उन्होंने लिखा, हम आपके टुकड़े-टुकड़े कर देंगे

रिपोर्ट में कहा गया है कि अभियोजक डेविड बर्न्‍स ने कहा कि पत्र में पटेल और जॉनसन के बीच सेक्स से जुड़ी कुछ अश्लील बातें भी लिखी गई थी।

वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत ने मार्च में अपनी पहली सुनवाई के दौरान लिखावट से पत्र भेजने वाले कनाकिया की पहचान की।

कनाकिया को पांच महीने की जेल की सजा सुनाते हुए, जिला न्यायाधीश ब्रियोनी क्लार्क ने कहा कि जब भी वह इस पत्र को पढ़ती है तो उन्हें आश्चर्य होता है, यह लोकतंत्र पर हमला है।

क्लार्क ने कहा, आपने एक पत्र भेजा जो घृणित और धमकी भरा था, यह एक सेवारत सांसद को संबोधित किया गया था, जो उस समय गृह मंत्री थी। यह अपमानजनक और अश्लील था।

बचाव पक्ष के अनुसार, कनकिया ने पूरे कोविड के दौरान काम किया और 2020 के दौरान बहुत बीमार हो गए।

अदालत को बताया गया कि उन्हें दो बार दिल का दौरा पड़ा और जुलाई 2022 में उनकी मां का निधन हो गया।

एनएचएस के साथ 42 वर्षों तक काम करने वाले कनकिया ने कहा कि उन्होंने अपने गिरते मानसिक स्वास्थ्य के कारण ये कदम उठाया और कहा कि वह डिप्रेशन से गुजर रहे हैं।

हालांकि, न्यायाधीश ने कहा कि उसने अपने मानसिक स्वास्थ्य के दावे को लेकर कोई सबूत नहीं दिया, इसलिए उसे लाइसेंस पर रिहा होने से पहले अपनी पांच महीने की जेल की आधी सजा पूरी करनी होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.