logo-image

Opposition Meet: मुंबई में होगी विपक्ष की अगली बैठक, जानें आज किन मुद्दों पर हुई चर्चा 

Opposition Meet: समन्वय के लिए 11 सदस्यों की कमेटी बनेगी. इसके साथ एक कार्यालय जल्द तैयार की जाएगी. इसका ऐलान मुंबई में होने वाली हमारी अगली बैठक में होगा. 

Updated on: 18 Jul 2023, 07:17 PM

highlights

  • समन्वय के लिए 11 सदस्यों की कमेटी बनेगी
  • 2024 मिलकर लड़ेंगे और बेहतर ​परिणाम लाएंगे: खड़गे 

नई दिल्ली:

बेंगलुरु में विपक्षी एकता की झलक दिखाई दी. दो दिवसीय बैठक आज खत्म हो गई. इस बैठक में 26 दल एक साथ एकत्र हुए. लोकसभा 2024 से पहले भाजपा को हराने के लिए विपक्ष की एकता ने गठबंधन को नया नाम INDIA दिया है. इसका फुल फॉर्म इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल एनक्यूजिव एलाइंस बताया गया है. नए नाम का ऐलान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी दलों की प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया. उन्होंने कहा, समन्वय के लिए 11 सदस्यों की कमेटी बनेगी. इसके साथ एक कार्यालय जल्द तैयार की जाएगी. इसका ऐलान मुंबई में होने वाली हमारी अगली बैठक में होगा. 

ये भी पढ़ें: PM Modi Fashion: पीएम मोदी का विदेशी दौरों पर दिखा नया फैशन स्टाइल, बदले अंदाज ने खींचा सबका ध्यान

राजनीतिक मतभेद को भुलाकर देश को बचाने के लिए एकजुट

खड़गे बोले, भाजपा ने लोकतंत्र को खत्म करने का काम किया है. ऐसे में हमें राजनीतिक मतभेद को भुलाकर देश को बचाने के लिए एकजुट होना है. इससे पहले हम सभी पटना में एकत्र हुए थे. यहां पर 16 पार्टियों थीं. आज की बैठक में 26 पार्टियों ने भाग लिया है. इसके मुकाबले एनडीए 36 पार्टियों के साथ बैठक कर रहा है. खड़गे ने कहा, आज हम यहां पर अपने हित को लेकर नहीं बल्कि  देश को बचाने को लेकर एकत्र हुए हैं. उनका लक्ष्य है कि हम सरकार की नाका​मियों को सामने लेकर आएं. वे खुश हैं कि इस पर राहुल, ममता सब सहमत हैं.

खड़गे बोले, 2024 मिलकर लड़ेंगे और बेहतर ​परिणाम सामने लेकर आएंगे. गठबंधन का नेतृत्व कौन करेगा, विपक्ष का चेहरा कौन होगा, इस सवाल के जवाब में खड़गे बोले-हम कोऑर्डिनेशन कमेटी तैयार कर रहे हैं. मुंबई में होने वाली बैठक में 11 नाम तय किए जाएंगे. आगे की सूचना तभी मिल सकेगी. 

सरकार से किसान, व्यापारी हर वर्ग दुखी

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा- 9 साल में केंद्र सरकार ने हर सेक्टर को बर्बाद करने का काम किया है. सरकार से किसान, व्यापारी हर वर्ग दुखी है. देश को बचाने के लिए हम एकत्र हुए हैं. राहुल गांधी ने कहा, आज देश की आवाज को  दबाने की को​शिश हो रही है. INDIA नाम इसीलिए चुना गया है, क्योंकि ये लड़ाई NDA और इंडिया के बीच की हे. यह लड़ाई मोदी और इंडिया की है. जब कोई इंडिया के खिलाफ खड़ा होता है तो जीत किसी होगी यह सबको पता है.