logo-image

भारत के लिए अगले कुछ दिन बेहद नाजुक, एक तरफ करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन और दूसरी तरफ...

भारत के लिए अगले 3 से 7 दिन काफी नाजुक रहने वाले हैं. एक तरफ करतारपुर कॉरिडोर जत्‍था जाने वाला है तो वहीं पाकिस्तान (Pakistan) अपनी शातिरपना दिखा रहा है. दूसरी ओर अयोध्‍या विवाद (Ayodhya Dispute) बाबरी मस्जिद और राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आना है.

Updated on: 08 Nov 2019, 05:40 PM

नई दिल्‍ली:

भारत के लिए अगले 3 से 7 दिन काफी नाजुक रहने वाले हैं. एक तरफ करतारपुर कॉरिडोर जत्‍था जाने वाला है तो वहीं पाकिस्तान (Pakistan) अपनी शातिरपना दिखा रहा है. दूसरी ओर अयोध्‍या विवाद (Ayodhya Dispute) बाबरी मस्जिद और राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आना है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) के 17 नवंबर को सेवानिवृत्त होने से पहले अयोध्या मामले के संभावित फैसले के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने सभी राज्यों को सतर्क रहने की हिदायत दी है.

यह भी पढ़ेंः Guru Nanak 550th Birth Anniversary: जानें क्यों खास है करतारपुर साहिब गुरुद्वारा

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों (Union Terrotories) को एक सामान्य सलाह दी गई है. अधिकारी ने बताया कि राज्यों को सभी संवेदनशील स्थानों (Sensitive Areas) पर पर्याप्त सुरक्षाकर्मी तैनात रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि देश में कहीं भी कोई अप्रिय घटना न हो.

यह भी पढ़ेंः History Of Ayodhya: क्‍या आप जानते हैं भगवान श्रीराम के पुत्र लव-कुश के नाती-पोतों का नाम?

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अर्धसैनिक बलों (Para Military Forces) की 40 कंपनियों (प्रत्येक में लगभग 100 कर्मी) को भी उतारा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को अपने सभी मंत्रियों को अयोध्या (Ayodhya) पर फैसले के संबंध में अनावश्यक बयान देने से बचने के लिए भी कहा था.

करतारपुर कॉरिडोर की सभी तैयारियां पूरी 

वहीं भारत पाकिस्तान (Pakistan) के बच हुए समझौते के बाद करतारपुर कॉरिडोर की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. शनिवार से ये कॉरिडोर श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएगा. इसका उद्घाटन खुद भारत के प्रधामंत्री नरेंद्र मोदा और पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधामंत्री इमरान खान करेंगे.

यह भी पढ़ेंः क्‍या आप जानते हैं अयोध्‍या का इतिहास, श्रीराम के दादा परदादा का नाम क्या था?

दरअसल इस साल गुरु नानक की 550वीं जंयती मनाई जाएही. इस खास मौके पर करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में विशेष आयोजन होंगे. भारत से रवाना श्रद्धालुओं का जत्था भी करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में गुरु नानक देव की 550वीं जंयती मनाएगा. यही वजह है कि गुरु नानक की जयंती से पहले ही करतारपुर कॉरिडोर को पूरी तरह तैयार कर इसका उद्घाटन किया जा रहा है.

करतापुर कॉरिडोर पाकिस्तान (Pakistan) की साज़िश

  • नौ नवंबर को करतारपुर साहिब कॉरिडोर को उद्घाटन होगा लेकिन इंटेलीजेंस एजेंसियों की ओर से कहा गया है कि पाकिस्तान (Pakistan) के पंजाब प्रांत के जिस जिले में करतारपुर साहिब गुरुद्वारा स्थित है , वहां पर आतंकी कैंप्‍स सक्रिय हैं.

यह भी पढ़ेंः AyodhyaVerdict: अयोध्या विवाद सुलझाने की हुई थीं ये 8 बड़ी नाकाम कोशिशें, अब फैसले की घड़ी

  • करतारपुर कॉरिडोर , भारत के पंजाब के गुरदासपुर में स्थित डेरा बाबा नानक को दरबार साहिब गुरुद्वारे से जोड़ेगा. यह गुरुद्वारा पंजाब के नारोवाल में है. इंटेलीजेंस एजेंसियों से जुड़े सूत्रों की ओर से कहा गया है कि मुरिदके , शकरग और नारोवाल में आतंकी कैंप्‍स मौजूद हैं और यहां पर भारी संख्‍या में न सिर्फ पुरुष बल्कि महिलाओं को भी ट्रेनिंग दी जा रही है.

यह भी पढ़ेंः AyodhyaVerdict: अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट दे सकता है 17 से पहले फैसला, 18 से संसद सत्र, जानें 1528 से 1992 तक की घटनाएं

  • इमरान ने ट्विटर पर लिखा , ' भारत से करतारपुर आने वाले सिखों के लिए मैंनें दो शर्तों में ढील दी हैं. उन्‍हें अब पासपोर्ट की जगह सिर्फ एक वैध आईडी की जरूरत होगी. साथ ही उन्‍हें अब 10 दिन पहले एडवांस में बुकिंग कराने की जरूरत नहीं होगी. इसके साथ ही गुरुजी के 550 वीं जन्‍मतिथि पर और कॉरिडोर के उद्घाटन पर किसी भी तरह का शुल्‍क नहीं लिया जाएगा. ' यह आजादी के बाद पहला ऐसा वीजा फ्री कॉरिडोर है जो दोनों देशों को आपस में जोड़ता है.

यह भी पढ़ेंः AyodhyaVerdict: सुप्रीम कोर्ट कैसे पहुंचा अयोध्‍या विवाद, जानें अब तक क्या-क्‍या हुआ

  • करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से ठीक पहले पाकिस्तान (Pakistan) ने एक वीडियो संगीत गीत जारी किया है. इस पर सवाल खड़े हो गए हैं. इस वीडियो में खालिस्तानी आतंकवादी भिंडरावाले समेत 3 आतंकवादियों की तस्वीर भी शामिल है.

यह भी पढ़ेंः AyodhyaVerdict: 1992 से 2019 तक इतिहास के आईने में अयोध्‍या, बाबरी मस्‍जिद और रामजन्‍मभूमि

  • अंदेशा जताया जाता रहा है कि पाकिस्तान (Pakistan) करतारपुर कॉरिडोर का इस्तेमाल खालिस्तान समर्थकों की भावनाओं को भड़काने का काम करना चाहता है. हालांकि पाकिस्तान (Pakistan) इससे इनकार करता रहा है , लेकिन इस वीडियो गीत में भिंडरावाले और दो और आतंकवादियों की तस्वीर को शामिल किए जाने से पाकिस्तान (Pakistan) की मंशा उजागर हो गई है.