logo-image

News State Exclusive: पद्म सम्मान नहीं मिलने पर हुसैन ब्रदर्स, प्रसन्ना जैसे कई संगीतकारों का छलका दर्द

गजल को पेश करने का दिलकश अंदाज उस अंदाज को जज्बात देती बुलंद आवाज सब मिलकर गजल में इतनी मिठास भरते हैं कि सुनने वाले वाह वाह कह उठते है।

Updated on: 01 Apr 2017, 08:44 PM

नई दिल्ली:

गजल को पेश करने का दिलकश अंदाज उस अंदाज को जज्बात देती बुलंद आवाज सब मिलकर गजल में इतनी मिठास भरते हैं कि सुनने वाले वाह वाह कह उठते है। कुछ ऐसा ही अंदाज उस्ताद अहमद हुसैन और मोहम्मद हुसैन का है। लेकिन हुसैन ब्रदर्स का इस साल भी देश के सबसे बड़े सम्मानों में से एक पद्म पुरस्कार नहीं मिलने पर दर्द छलक पड़ा।

अहमद हुसैन ने दुखी होकर कहा, 'हमें ये तो बताएं कहां हमारी कमी है जो हम दूर खड़े हैं और हम उस चीज को साबित करें। संगीत की खिदमत पहले भी की है आज भी कर रहे हैं और आगे भी करेंगे। जबकि कि उनके छोटे भाई मोहम्मद हुसैन ने शायराने अंदाज में अपने दर्द को बयां करते हुए कहा, 'हो सकता है हमें इस लायक ना समझा हो, दुनिया भर में हमारे फैन हैं लेकिन कहीं कहीं वतन में ही अजनबी हैं हम'। इन दोनों भाईयों को साल 2000 में संगीत नाट्य अकादमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

वहीं दूसरी तरफ संगीत को अपना जीवन समर्पित कर चुके ध्रुपद गायक उस्ताद सईदउद्दीन डागर की भी इतनी मेहनत और लोकप्रियता के बावजूद पद्म सम्मान नहीं मिलने की टीस साफ नजर आई। डागर ने कहा, 'मैं रीवॉर्डों पर भरोसा करता हूं और रीवॉर्ड ऐसे नहीं मिलते, अवॉर्ड मिल जाते हैं रिवॉर्ड वो है जब हम स्टेज पर बैठकर गाते हैं'।

दूसरी तरफ देश के जानेमाने बांसुरी और शहनाई वादक राजेंद्र प्रसन्ना भी पद्म पुरस्कार जैसे राष्ट्रीय सम्मानों में अपनी अनदेखी से दुखी नजर आए। प्रसन्ना ने कहा, कलाकार हमेशा मेहनत करता है सोचता है इस साल कुछ हो जाए लेकिन जब तक ईश्वर नहीं चाहेगा तब तक कुछ नहीं होगा। हम ईश्वर के भरोसे हैं मिल गया तो अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: अखिलेश पर बरसे मुलायम, कहा- जो पिता का न हुआ, किसी और का क्या होगा

30 मार्च को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुरुवार को एनसीपी नेता शरद पवार, बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली समेत 89 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया था। पद्म पुरस्कार देश के उन नागरिकों को दिया जाता है जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्र में देश का नाम ऊंचा किया है।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस नेता जाफर शरीफ ने भी किया मोहन भागवत को राष्ट्रपति बनाये जाने का समर्थन