logo-image
Live

मेगा कॉन्क्लेव '21 का उत्तराखंड' में सीएम धामी बोले- सीमित संख्या के साथ चारधाम यात्रा शुरू

उत्तराखंड में अगले साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. अभी राज्य को बने सिर्फ 21 साल ही हुए हैं, लेकिन इतने कम समय में इसने कई कीर्तिमान भी स्थापित किए हैं. हाल में प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन हुआ है.

Updated on: 24 Sep 2021, 09:07 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड में अगले साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. अभी राज्य को बने सिर्फ 21 साल ही हुए हैं, लेकिन इतने कम समय में इसने कई कीर्तिमान भी स्थापित किए हैं. हाल में प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन हुआ है. राज्य की कमान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के हाथों में हैं. 46 साल के पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) से लोगों को काफी उम्मीदें हैं. न्यूज स्टेट का मेगा कॉन्क्लेव में हुआ. इस मेगा कॉन्क्लेव- 21 का उत्तराखंड में नेताओं ने बड़े बेबाकी से जनता के सवालों को जवाब दिया. 

calenderIcon 20:10 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है. हरीश रावत का बयान सैनिकों का अपमान है. उत्तराखंड गंगा-यमुना का प्रदेश है. 

calenderIcon 20:08 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड लोग पूरी दुनिया में फैले हैं. ये लोग दुनियाभर में अपनी पहचान बनाई है. पलायन कर रहे लोगों को रोकने का काम किया जा रहा है. उन्हें सरकारी योजनाओं से जोड़ा जा रहा है. बैंकों से कहा गया है कि कैंप में ही आकर युवाओं को ऋण दें.  

calenderIcon 20:06 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि रात में चाहे जितने बजे सोऊं, लेकिन मैं 7 बजे तक उठ जाता हूं. ये अनुशासन मुझे अपने पिता से मिली है. मैंने बचपन के दिनों में सिनेमा हॉल में खूब पिक्चरें देखी हैं. अधिकारियों की जिम्मेदारी-जवाबदेही तय की गई है. 

calenderIcon 20:04 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मुझे किताबें खरीदने और पढ़ने का शौक है. हमने बहुत सारी किताबें खरीदी हैं. दिमाग को किताबें ही खुराक देती हैं. सरकार स्थाई है, सिर्फ चेहरे बदलते गए हैं. मैं कई बार पूरी रात तक किताबें पढ़ता रहता हूं.

calenderIcon 20:02 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बीजेपी की किसी पार्टी से कोई टक्कर नहीं है. 

calenderIcon 20:01 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि नवंबर तक उत्तराखंड पूरी तरह से वैक्सीनेट हो जाएगा. लोकतंत्र का अर्थ है कि सभी को साथ लेकर चलना है. सरकार वही है सिर्फ चेहरे बदले गए हैं

calenderIcon 20:00 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि नौकरशाही पर लगाम लगाने के लिए हमने नए मुख्य सचिव लाए. सचिवालय में कुछ अधिकारियों की जिम्मेदारी बदली गई है. पटवारी के स्तर का काम उसी स्तर पर पूरा होना चाहिए. देहरादून का काम देहरादून में ही पूरा होना चाहिए. कार्य दिवस के दिन 10 से 12 बजे तक सभी अधिकारी अपने कार्यालय में उपस्थित रहेंगे.

calenderIcon 19:58 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड के दो जिले पूरी तरह से वैक्सीनेट हो गया है. 

calenderIcon 19:56 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि भू-कानून भी जरूरी है. भू-कानून पर कमेटी बनाई गई है. मैं 10 जुलाई को पीएम से मुलाकात की थी. उस समय हमें अपनी क्षमता के अनुसार वैक्सीन नहीं मिल रही थी. अगस्त माह से हमें पर्याप्त वैक्सीन मिलने लगे हैं. 

calenderIcon 19:54 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देवस्थानम बोर्ड के तहत सरकार मंदिरों पर कब्जा नहीं करेगी, बल्कि मंदिरों में बिजली-पानी आदि की व्यवस्थाएं की जाएंगी. 

calenderIcon 19:53 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कुछ लोगों को एजेंडा चुनाव हो सकता है. देवस्थानम बोर्ड को लेकर सभी को अपना विचार रखने के लिए कहा गया है. देवस्थानम बोर्ड पर सभी प्रतिनिधि का विचार सुनने के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी गठित की गई है. इस कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर सरकार आगे का निर्णय लेगी. 

calenderIcon 19:51 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बिना आवेदन परीक्षा का प्रवाधान किया है. सभी विभागों को प्रोत्साहन राशि दी गई. हमारी चार धाम यात्रा भी शुरू हो गई है. कोर्ट ने सीमित संख्या में चारधाम यात्रा के आदेश दिए हैं. अब उत्तराखंड धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है.  

calenderIcon 19:49 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्री एग्जाम निकालने के बाद सरकार युवाओं को तैयारी करने के लिए 50-50 हजार रुपये देगी. कोविड काल में आप लोगों तक मदद पहुंचाई है. नौजवानों के लिए सरकार ने काम किया है. हमने सरकारी कर्मचारियों को प्रोत्साहन के लिए राशि दी है. ग्राम प्रधानों को मानदेय डेढ हजार से बढ़ाकर साढ़े तीन हजार रुपये कर दिया है. 

calenderIcon 19:47 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पर्यटन से जुड़े लोगों को सीधी मदद मिली है. युवाओं को परीक्षाओं में भाग लेने के लिए बिना शुल्क की परीक्षा कर रही है. 

calenderIcon 19:46 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी दो सौ पांच करोड़ का पैकेज दिया है. इसका पैसा सीधे उनके खाते में जा रहा है. 

calenderIcon 19:45 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में सरकार को जनता आशीर्वाद जरूर देगी. सरकार लोगों की साझीदार है. 

calenderIcon 19:43 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि अभी हमारा सिर्फ फोकस चुनाव पर नहीं है. इस वक्त युवाओं को रोजगार और महिलाओं के लिए काम करना है.  

calenderIcon 19:42 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार लोगों के सहयोगी के रूप में काम रही है. हमने एक रोड मैप बनाया है उसपर ही आगे का काम करेंगे. 

calenderIcon 19:41 (IST)
shareIcon

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मैं सबसे पहले सभी का धन्यवाद करता हूं. 2022 चुनाव में ऐसा कोई चैलेंज नहीं लग रहा है. उत्तराखंड में कई सारी योजनाएं चल रही हैं. इन योजनाओं को पटरी में लाना हमारा काम है.

calenderIcon 18:30 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि हमारे कार्यकर्ता जनता के बीच में जाकर काम करते हैं. ये राज्य हमारा और हमारी जनता का है, वो (आम आदमी पार्टी) कौन होते हैं फ्री देना वाले.

calenderIcon 18:28 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि 500 मीटर को बीजेपी ने 250 मीटर कर दिया. बीजेपी सरकार ने भू कानून लाकर जमीन की खरीद-फरोख्त को सरकारी तंत्र से मुक्त कर दिया. सत्ता में आते ही भू कानून को तर्कसंगत बनाएंगे. 

calenderIcon 18:24 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि 500 मीटर के बजाए 250 मीटर में घर बन सकता है, बीजेपी ने ऐसा कानून लाया है. क्या इसमें कोई गलत है. पहाड़ में उद्योग लगाने की अनुमति बीजेपी ने दी थी. बीजेपी का मकसद है कि प्रदेश में कड़े से कड़े भू कानून होगा.  

calenderIcon 18:22 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि भू कानून का किसी ने मांग नहीं की थी. पहाड़ों में ऐसे ही जमीनें कम हैं. मूलनिवासी के लिए भू जरूरी है. कांग्रेस ने कहा था कि उत्तराखंड की जमीन बाहर किसान नहीं खरीद सकता है. बीजेपी ने भूमाफिया को फायदा पहुंचाने के लिए भू कानून लाया है. भू कानून में बीजेपी ने बदलाव किए हैं. 

calenderIcon 18:15 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि बीजेपी सरकार में पैसे लेकर युवाओं को नौकरियां दी जा रही हैं. 

calenderIcon 18:14 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि बीजेपी विधायकों को खरीदने के लिए सौदेबाजी करती है. दलबदल में भी धन का प्रयोग होता है.  

calenderIcon 18:10 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि हमारे पास कोई चुंबक नहीं है. हमारे पास पीएम नरेंद्र मोदी जैसा पारस है. 

calenderIcon 18:09 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि बीजेपी में किसी प्रकार कोई शर्त नहीं रखी जाती है. आज कांग्रेस के विधायक इनको छोड़कर जा रहे हैं तो क्या इसके लिए हम जिम्मेदार हैं. अगर कोई पीएम मोदी से प्रभावित होकर बीजेपी में आता है तो उनका हम स्वागत करते हैं. विधायक या कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएम मोदी से प्रभावित होकर आएंगे तो हम उनका जरूर स्वागत करेंगे. 

calenderIcon 18:06 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि जनता के साथ खड़े होने वाली हमारी सरकार है. 

calenderIcon 18:05 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि लोकतंत्र में गुंजाइश रहती है. 

calenderIcon 18:04 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि देवस्थानम बोर्ड बनाने के समय का एक भी पैसा सरकार के पास नहीं जाएगा. ये पैसे देवास्थानों के उत्थान में ही खर्च होगा. 

calenderIcon 18:03 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि बीजेपी सरकार को देवस्थानम बोर्ड बनाने की क्या जरूरत थी. 

calenderIcon 18:02 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि सड़कों पर जो आंदोलन कर रहे हैं उसकी तरफ बीजेपी नहीं देख रही है. पूर्व सीएम ने कहा था कि देवस्थालय में बहुत पैसे आते हैं. आपकी नजर तीर्थों के पैसों पर है. 

calenderIcon 18:01 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि लोकतंत्र में हम जनता के लिए कानून बनाते हैं. विरोध के बाद देवस्थानम बोर्ड को होल्ड कर दिया गया है. इसके बाद एक कमेटी बनाई है. कमेटी की रिपोर्ट के बाद जो निर्णय होगा वो लेंगे.  

calenderIcon 17:59 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि पहले कांग्रेस प्रीतम सिंह को संभाले. 

calenderIcon 17:59 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि हमने कहा कि हम उत्तराखंड में दलित सीएम देखना चाहते हैं तो बीजेपी को किसने रोका है. बीजेपी घोषणा करे कि उत्तराखंड का सीएम दलित होगा. 

calenderIcon 17:58 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि आज देश का राष्ट्रपति दलित है, ये काम बीजेपी ने किया है. 

calenderIcon 17:57 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि कांग्रेस दलितों का दुख-दर्द समझती है. 

calenderIcon 17:56 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि आपने अंबेडकर को संविधान बनाने का काम दिया तो उनको चुनाव मं हराने का काम भी आपने ही किया है.  

calenderIcon 17:55 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि देश के तमाम नेताओं ने अनुसूचित भाइयों को बड़ी जिम्मेदारी दी है. 

calenderIcon 17:55 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि निश्चित रूप से किसी वर्ग का व्यक्ति हो, लेकिन वह उत्तराखंड का विकास करने का मादा रखता हो

calenderIcon 17:52 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि आपने सिर्फ अनुसूचित भाइयों का नारा दिया, लेकिन काम नहीं है. साढ़े चार साल अच्छा काम किया है. कांग्रेस का दलित प्रेम सिर्फ ढोंग है. कांग्रेस का दलित के प्रति कोई प्रेम नहीं है.

calenderIcon 17:51 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि बीजेपी को भी दलितों के उत्थान के लिए कोई योजना लाना चाहिए. हम विपक्ष में हैं हमारा काम है सवाल करना और आप सत्ता में हैं तो आपका काम जवाब देना है. 

calenderIcon 17:50 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि पंजाब में दलित मां के गरीब बेटे को सीएम बनाया गया तो आपके पेट में क्यों दर्द हो रहा है. 

calenderIcon 17:49 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि गांव-गांव तक कांग्रेस का मजबूत संगठन है. इस संगठन की मजबूत विरासत को मैं और आगे पहुंचाने की कोशिश करूंगा. 

calenderIcon 17:48 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि बीजेपी का मजबूत आधार और संगठन है.

calenderIcon 17:48 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का मजबूत संगठन है. दायित्व परिवर्तन हमारी पार्टी में साधारण बात है. पंजाब में कांग्रेस ने एक सीएम बदला तो पंजाब को नहीं संभाल पा रही है. हमने तो तीन सीएम बदला, लेकिन एक भी चूं तक नहीं हुआ.

calenderIcon 17:35 (IST)
shareIcon

रेखा आर्या ने कहा कि गौसदन की संख्या बढ़ाई जा रही है. 

calenderIcon 17:31 (IST)
shareIcon

रेखा आर्या ने कहा कि सीएम ने महालक्ष्मी योजनाओं से महिलाओं की मदद की है. 

calenderIcon 17:30 (IST)
shareIcon

रेखा आर्या ने कहा कि कोरोना काल में वात्सल्य योजना बनाई गई. सीएम ने मामा की भूमिका बखूबी निभाई है.  

calenderIcon 17:29 (IST)
shareIcon

रेखा आर्या ने कहा कि धामी जबसे सीएम बने हैं, तबसे उनका महिलाओं के प्रति चिंतन काफी सराहनीय है. महालक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं  और बच्चों के लिए सारे किट उपलब्ध हैं. 

calenderIcon 17:27 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि बच्चों को पढ़ाने के लिए लो पलायन करते थे. गेस्ट फैक्ल्टी के जरिये शिक्षकों की तैनाती की गई है. हमने खेल नीति को लागू किया. हमारे पास स्टेडिम के लिए बीसीसीआई का भी आफर है. 

calenderIcon 17:25 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि कांग्रेस ने अलग-अलग धर्मों को लड़वाया है. हमने प्रत्येक विकासखंड में दो-दो अटल उत्कृष्ट स्कूल बनाया गया और वहां शिक्षकों की तैनाती की गई. 

calenderIcon 17:23 (IST)
shareIcon

रेखा आर्या ने कहा कि बीजेपी जो कहती है वो करती है. गाय के लिए ढाई करोड़ रुपये अनुदान दे रहे हैं. लीज पर जमीन लेकर गौसदन खोल सकते हैं. हमने पशुपालकों और डेयरीपालकों को सिमन 100 रुपये में उपलब्ध कराया. गाय को संरक्षण भी किया गया है.  

calenderIcon 17:19 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि बात पहाड़ की नहीं पूरे देश की है. देश, धर्म, संस्कृति के बारे में सोचना है. 

calenderIcon 17:18 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि धर्मांतरण की समस्या पूरे देश में है. हिंदू-मुस्लिम-सिख-ईसाई सब भाई-भाई हैं. काश कांग्रेस हर क्षेत्र का विकास किया होता तो आज भारत दुनिया में नंबर वन देश होता. हम चाहते हैं कि पलायन नहीं होना चाहिए. 

calenderIcon 17:17 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि अगर ऐसे ही धर्मांतरण होते रहे तो इस देश का हिंदू अल्पसंख्यक हो जाएगा. क्या हिंदू को कोई देश जगह देगा? कभी भी हिंदू धर्म नहीं कहता है कि दूसरे के धर्म को बदल दो, लेकिन मुसलमानों में ऐसा हो रहा है. 

calenderIcon 17:15 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि उत्तराखंड में शिक्षाविहिन स्कूल नहीं है. 

calenderIcon 17:14 (IST)
shareIcon

रेखा आर्या ने कहा कि आम आदमी पार्टी उत्तराखंड में राजनीतिक पृष्टिभूमि बनाने में जुटी है. उत्तराखंड तो सैन्य धाम के नाम से भी जाना जाता है. अगर समस्या का समाधान नहीं निकल रहा है तो थाने खुले हैं. कर्नल कोठियाल अगर ईमानदार हैं तो वो विजिलेंस का सहारा लेते. जांच में ये पता नहीं चला है कि कर्नल कोठियाल से टेबल के नीचे से पैसा लिया गया हो. 

calenderIcon 17:10 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि हमारे यहां शिक्षाविहिन स्कूल नहीं मिलेगा. शिक्षा के अभाव में हमारा कोई स्कूल बंद नहीं है. 

calenderIcon 17:08 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि ट्यूशन फीस से संबंधित शिकायत पर कार्रवाई. सत्ता में वापसी के लिए काम नहीं किया है. शिक्षा की गुणवत्ता में उत्तराखंड चौथे स्थान पर है. सरकारी स्कूलों में एक लाख से ज्यादा एडमिशन. 

calenderIcon 17:07 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि उत्तराखंड में एनसीआरटी की किताबों से पढ़ाई. कई जगह पहाड़ों में अध्यापक होते ही नहीं थे. हमारी सरकार ने 5 हजार से ज्यादा शिक्षकों की तैनाती की. प्रदेश में कोने कोने में विषयवार शिक्षकों की तैनाती की गई है.  

calenderIcon 17:04 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि जल्दी लागू किया जाएगा ट्यूशन फीस एक्ट. 

calenderIcon 17:04 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि कोरोना काल में स्कूलों को ट्यूशन फीस के आलावा कोई अन्य फीस नहीं लेने का आदेश दिया गया था. ट्यूशन फीस एक्ट लागू होना चाहिए. इसके लिए अभिभावकों से सुझाव भी ले लिया गया है.

calenderIcon 17:02 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि कोरोना काल में आनलाइन बच्चों को एजुकेशन मिला है. 

calenderIcon 17:00 (IST)
shareIcon

रेखा आर्या ने कहा कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी क्षेत्र में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने काम किया है. आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां सिर्फ सरकार की योजनाओं का काम नहीं करती हैं, बल्कि सर्वे समेत कई काम करती हैं. मैं उम्मीद करती हूं कि जल्द ही उनका मानदेय बढ़ा दिया जाएगा.

calenderIcon 16:58 (IST)
shareIcon

रेखा आर्या ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र भी गांव के हिसाब से खुले हैं. आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सबसे पहले ट्रेंड किया गया था कि कैसे खुद को सुरक्षित रखकर लोगों तक हेल्थ सुविधाएं पहुंचाई गईं.

calenderIcon 16:56 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि उत्तराखंड में 500 वर्जुअल क्लासेंस बनाई हैं. कोरोना काल में शिक्षा पहुंचाना चुनौती थी.  

calenderIcon 16:55 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि प्राइवेट स्कूलों में भी आनलाइन क्लासेंस चली हैं. दूरदर्शन में ज्ञान दीप कार्यक्रम चलाया गया. इस कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार गांवों-गांवों में किया गया है.  

calenderIcon 16:54 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि उत्तराखंड में नेटवर्क की दिक्कत रही है. कैबिनेट और सीएम के माध्यम से नेटवर्क कंपनियों को निर्देश दिए गए, ताकि नेटवर्क सही रहे.

calenderIcon 16:53 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि कोरोना सिर्फ देश नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक चुनौती है. 

calenderIcon 16:52 (IST)
shareIcon

रेखा आर्या ने कहा कि उत्तराखंड का मूल परिधान एक पवित्र परिधान है. हमें अब घाघरा कम दिखते हैं. पहली बार पता उत्तराखंड को एक पहचान मिली है. लैंगिक समानताओं से लेकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर काम कर रहे हैं  

calenderIcon 16:32 (IST)
shareIcon

अनिल बलूनी ने कहा कि कांग्रेस उत्तराखंड में भ्रष्टाचार से चुनाव हारी. उत्तराखंड में हेल्थ सेक्टर में काम करना ज्यादा जरूरी है. कुमाऊं में एम्स बनेगा.

calenderIcon 16:03 (IST)
shareIcon

अनिल बलूनी ने कहा कि उत्तराखंड में कैंसर अस्पताल बनेगा.

calenderIcon 15:54 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि पुष्कर सिंह धामी हमारी टीम के कैप्टन हैं. 

calenderIcon 15:54 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि कांग्रेस में गुटबाजी होती है. हमारी सरकार रोजगार में भी काम कर रही है. देश के सीडीएस और एनएसए उत्तराखंड से हैं. आने वाले समय में उत्तराखंड का युवा देश के विकास में और सहयोग करेगा. 

calenderIcon 15:52 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हमने पहले भी कई सारे मिथक तोड़े हैं. फिर हम उत्तराखंड का भी मिथक तोड़ देंगे. हां, 2022 का चुनाव पुष्कार धामी के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा. पुष्कार सिंह धामी हमारी टीम का नेतृत्व कर रहे हैंय

calenderIcon 15:51 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि जल्द ही उत्तराखंड में टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल खुलने वाला है.

calenderIcon 15:50 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि दुगर्म क्षेत्र में स्वास्थ्य के लिए और काम करूंगा. 

calenderIcon 15:49 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान हमने हेल्थ के क्षेत्र में अच्छा काम किया है. आने वाले समय में एम्स समेत कई हेल्थ सेक्टरों में काम चल रहा है. कई सारी योजनाएं शुरू की गई हैं, जिससे लोगों को लाभ मिले. 

calenderIcon 15:47 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम काम कर रहे हैं. मीडिया लोकतंत्र की प्रहरी है. मीडिया हमारी कमी को उजागर करें इसमें हमें कोई आपत्ति नहीं है. 

calenderIcon 15:46 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि राज्यसभा सांसद के रूप में जब मैं उत्तराखंड के लोगों के लिए काम करता हूं तब मुझे खुशी होती है. 

calenderIcon 15:45 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हर व्यक्ति का काम करने का अपना तरीका होता है. 

calenderIcon 15:45 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि राजपथ से बदरीनाथ की सड़कें दिखेंगी. मैंने मालाएं और होडिंग-पोस्टर बंद कर दिए हैं. मैंने अपनी सांसद निधि से उद्धाटन नहीं करता हूं.

calenderIcon 15:43 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हम चाहते हैं कि सबके कल्याण के लिए काम हो. 

calenderIcon 15:42 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हरीश रावत धरने पर बैठे थे. बाकी कांग्रेस नेता भी यही काम करते थे. कांग्रेस में रोज बयानबाजी हो रही है. आयुष्मान योजना का लाभ सभी को मिला है. अच्छा होता कि हमें विकास पर घेरते हैं, विपक्ष की भूमिका ठीक से निभाते हैं.

calenderIcon 15:41 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हमसबलोग काम कर रहे हैं. 

calenderIcon 15:40 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि उत्तराखंड की जनता बीजेपी आशीर्वाद देगी. केदारनाथ का पुनर्निमाण होने क्या छोटी बात है. बीजेपी सरकार में उत्तराखंड का काफी विकास हुआ है. 

calenderIcon 15:38 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हरीश रावत की सरकार में दो-दो जगह से चुनाव क्यों हारे. उत्तराखंड में भाई-भतीजावाद और तृष्टिकरण चरम पर थी. हमने उत्तराखंड को भ्रष्टाचार मुक्त कर दिखाया. 

calenderIcon 15:37 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हम लोकतांत्रिक के हिसाब से चुनाव लड़ेंगे. हमारे यहां लोगों की लाइन लगी है. यही ध्योतक है कि फिर बीजेपी सत्ता में आ रही है. 2022 में फतह है. 

calenderIcon 15:36 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि बीजेपी में पद के लिए मारकाट नहीं होती है. दुश्मन देशों की जय जयकर क्यों कर रही कांग्रेस. हमारे यहां चुनाव जीतने और उत्तराखंड के भले के लिए सबकुछ करेंगे.

calenderIcon 15:35 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हरीश रावत पसंद तो आते हैं, लेकिन समझ नहीं आते हैं.

calenderIcon 15:35 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हरीश रावत अंग्रेजी की किताब हैं. जो पंसद नहीं आता है. हरीश रावत किसी को सीएम नहीं बनाना चाहते हैं. वे खुद सीएम बनना चाहते हैं

calenderIcon 15:34 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि पंजाब में जो हुआ दुर्भाग्यपूर्ण है.

calenderIcon 15:33 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि क्या राहुल और सोनिया को कहना चाहिए कि बावजा हमारा भाई नहीं, बल्कि दुश्मन है. राहुल और सोनिया को आगे आकर कहना चाहिए था कि कैप्टन के बयान की जांच होनी चाहिए.

calenderIcon 15:32 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हरीश रावत जब सीएम थे तब भी यहीं काम करते थे. कैप्टन अमरिंदर सिंह कह रहे हैं कि सिद्धू से भारत की सुरक्षा को खतरा है. 

calenderIcon 15:31 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हरीश रावत को क्या पाकिस्तान को वोट चाहिए. अगर वे बाजवा को भाई कहेंगे तो हम इसका विरोध करेंगे.

calenderIcon 15:30 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हम तू-तू मैं-मैं की लड़ाई में नहीं पड़ना चाहते हैं. हम उत्तराखंड का विकास करना चाहते हैं. जनरल बाजवा को क्यों भाई कहा जाता है. 

calenderIcon 15:30 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि मैंने कहा था कि सभी लोग बीजेपी में आना चाहते हैं. इसलिए मैंने कहा था कि भविष्य में हाउस फूल का बोर्ड लगाना पड़ेगा.