News Nation Logo

मेगा कॉन्क्लेव '21 का उत्तराखंड' में सीएम धामी बोले- सीमित संख्या के साथ चारधाम यात्रा शुरू Live

उत्तराखंड में अगले साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. अभी राज्य को बने सिर्फ 21 साल ही हुए हैं, लेकिन इतने कम समय में इसने कई कीर्तिमान भी स्थापित किए हैं. हाल में प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन हुआ है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 24 Sep 2021, 09:07:13 PM
enclave

News State Conclave (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

उत्तराखंड में अगले साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. अभी राज्य को बने सिर्फ 21 साल ही हुए हैं, लेकिन इतने कम समय में इसने कई कीर्तिमान भी स्थापित किए हैं. हाल में प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन हुआ है. राज्य की कमान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के हाथों में हैं. 46 साल के पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) से लोगों को काफी उम्मीदें हैं. न्यूज स्टेट का मेगा कॉन्क्लेव में हुआ. इस मेगा कॉन्क्लेव- 21 का उत्तराखंड में नेताओं ने बड़े बेबाकी से जनता के सवालों को जवाब दिया. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है. हरीश रावत का बयान सैनिकों का अपमान है. उत्तराखंड गंगा-यमुना का प्रदेश है. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड लोग पूरी दुनिया में फैले हैं. ये लोग दुनियाभर में अपनी पहचान बनाई है. पलायन कर रहे लोगों को रोकने का काम किया जा रहा है. उन्हें सरकारी योजनाओं से जोड़ा जा रहा है. बैंकों से कहा गया है कि कैंप में ही आकर युवाओं को ऋण दें.  

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि रात में चाहे जितने बजे सोऊं, लेकिन मैं 7 बजे तक उठ जाता हूं. ये अनुशासन मुझे अपने पिता से मिली है. मैंने बचपन के दिनों में सिनेमा हॉल में खूब पिक्चरें देखी हैं. अधिकारियों की जिम्मेदारी-जवाबदेही तय की गई है. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मुझे किताबें खरीदने और पढ़ने का शौक है. हमने बहुत सारी किताबें खरीदी हैं. दिमाग को किताबें ही खुराक देती हैं. सरकार स्थाई है, सिर्फ चेहरे बदलते गए हैं. मैं कई बार पूरी रात तक किताबें पढ़ता रहता हूं.

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बीजेपी की किसी पार्टी से कोई टक्कर नहीं है. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि नवंबर तक उत्तराखंड पूरी तरह से वैक्सीनेट हो जाएगा. लोकतंत्र का अर्थ है कि सभी को साथ लेकर चलना है. सरकार वही है सिर्फ चेहरे बदले गए हैं

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि नौकरशाही पर लगाम लगाने के लिए हमने नए मुख्य सचिव लाए. सचिवालय में कुछ अधिकारियों की जिम्मेदारी बदली गई है. पटवारी के स्तर का काम उसी स्तर पर पूरा होना चाहिए. देहरादून का काम देहरादून में ही पूरा होना चाहिए. कार्य दिवस के दिन 10 से 12 बजे तक सभी अधिकारी अपने कार्यालय में उपस्थित रहेंगे.

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड के दो जिले पूरी तरह से वैक्सीनेट हो गया है. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि भू-कानून भी जरूरी है. भू-कानून पर कमेटी बनाई गई है. मैं 10 जुलाई को पीएम से मुलाकात की थी. उस समय हमें अपनी क्षमता के अनुसार वैक्सीन नहीं मिल रही थी. अगस्त माह से हमें पर्याप्त वैक्सीन मिलने लगे हैं. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देवस्थानम बोर्ड के तहत सरकार मंदिरों पर कब्जा नहीं करेगी, बल्कि मंदिरों में बिजली-पानी आदि की व्यवस्थाएं की जाएंगी. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कुछ लोगों को एजेंडा चुनाव हो सकता है. देवस्थानम बोर्ड को लेकर सभी को अपना विचार रखने के लिए कहा गया है. देवस्थानम बोर्ड पर सभी प्रतिनिधि का विचार सुनने के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी गठित की गई है. इस कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर सरकार आगे का निर्णय लेगी. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बिना आवेदन परीक्षा का प्रवाधान किया है. सभी विभागों को प्रोत्साहन राशि दी गई. हमारी चार धाम यात्रा भी शुरू हो गई है. कोर्ट ने सीमित संख्या में चारधाम यात्रा के आदेश दिए हैं. अब उत्तराखंड धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है.  

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्री एग्जाम निकालने के बाद सरकार युवाओं को तैयारी करने के लिए 50-50 हजार रुपये देगी. कोविड काल में आप लोगों तक मदद पहुंचाई है. नौजवानों के लिए सरकार ने काम किया है. हमने सरकारी कर्मचारियों को प्रोत्साहन के लिए राशि दी है. ग्राम प्रधानों को मानदेय डेढ हजार से बढ़ाकर साढ़े तीन हजार रुपये कर दिया है. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पर्यटन से जुड़े लोगों को सीधी मदद मिली है. युवाओं को परीक्षाओं में भाग लेने के लिए बिना शुल्क की परीक्षा कर रही है. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी दो सौ पांच करोड़ का पैकेज दिया है. इसका पैसा सीधे उनके खाते में जा रहा है. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में सरकार को जनता आशीर्वाद जरूर देगी. सरकार लोगों की साझीदार है. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि अभी हमारा सिर्फ फोकस चुनाव पर नहीं है. इस वक्त युवाओं को रोजगार और महिलाओं के लिए काम करना है.  

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार लोगों के सहयोगी के रूप में काम रही है. हमने एक रोड मैप बनाया है उसपर ही आगे का काम करेंगे. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मैं सबसे पहले सभी का धन्यवाद करता हूं. 2022 चुनाव में ऐसा कोई चैलेंज नहीं लग रहा है. उत्तराखंड में कई सारी योजनाएं चल रही हैं. इन योजनाओं को पटरी में लाना हमारा काम है.

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि हमारे कार्यकर्ता जनता के बीच में जाकर काम करते हैं. ये राज्य हमारा और हमारी जनता का है, वो (आम आदमी पार्टी) कौन होते हैं फ्री देना वाले.

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि 500 मीटर को बीजेपी ने 250 मीटर कर दिया. बीजेपी सरकार ने भू कानून लाकर जमीन की खरीद-फरोख्त को सरकारी तंत्र से मुक्त कर दिया. सत्ता में आते ही भू कानून को तर्कसंगत बनाएंगे. 

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि 500 मीटर के बजाए 250 मीटर में घर बन सकता है, बीजेपी ने ऐसा कानून लाया है. क्या इसमें कोई गलत है. पहाड़ में उद्योग लगाने की अनुमति बीजेपी ने दी थी. बीजेपी का मकसद है कि प्रदेश में कड़े से कड़े भू कानून होगा.  

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि भू कानून का किसी ने मांग नहीं की थी. पहाड़ों में ऐसे ही जमीनें कम हैं. मूलनिवासी के लिए भू जरूरी है. कांग्रेस ने कहा था कि उत्तराखंड की जमीन बाहर किसान नहीं खरीद सकता है. बीजेपी ने भूमाफिया को फायदा पहुंचाने के लिए भू कानून लाया है. भू कानून में बीजेपी ने बदलाव किए हैं. 

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि बीजेपी सरकार में पैसे लेकर युवाओं को नौकरियां दी जा रही हैं. 

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि बीजेपी विधायकों को खरीदने के लिए सौदेबाजी करती है. दलबदल में भी धन का प्रयोग होता है.  

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि हमारे पास कोई चुंबक नहीं है. हमारे पास पीएम नरेंद्र मोदी जैसा पारस है. 

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि बीजेपी में किसी प्रकार कोई शर्त नहीं रखी जाती है. आज कांग्रेस के विधायक इनको छोड़कर जा रहे हैं तो क्या इसके लिए हम जिम्मेदार हैं. अगर कोई पीएम मोदी से प्रभावित होकर बीजेपी में आता है तो उनका हम स्वागत करते हैं. विधायक या कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएम मोदी से प्रभावित होकर आएंगे तो हम उनका जरूर स्वागत करेंगे. 

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि जनता के साथ खड़े होने वाली हमारी सरकार है. 

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि लोकतंत्र में गुंजाइश रहती है. 

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि देवस्थानम बोर्ड बनाने के समय का एक भी पैसा सरकार के पास नहीं जाएगा. ये पैसे देवास्थानों के उत्थान में ही खर्च होगा. 

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि बीजेपी सरकार को देवस्थानम बोर्ड बनाने की क्या जरूरत थी. 

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि सड़कों पर जो आंदोलन कर रहे हैं उसकी तरफ बीजेपी नहीं देख रही है. पूर्व सीएम ने कहा था कि देवस्थालय में बहुत पैसे आते हैं. आपकी नजर तीर्थों के पैसों पर है. 

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि लोकतंत्र में हम जनता के लिए कानून बनाते हैं. विरोध के बाद देवस्थानम बोर्ड को होल्ड कर दिया गया है. इसके बाद एक कमेटी बनाई है. कमेटी की रिपोर्ट के बाद जो निर्णय होगा वो लेंगे.  

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि पहले कांग्रेस प्रीतम सिंह को संभाले. 

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि हमने कहा कि हम उत्तराखंड में दलित सीएम देखना चाहते हैं तो बीजेपी को किसने रोका है. बीजेपी घोषणा करे कि उत्तराखंड का सीएम दलित होगा. 

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि आज देश का राष्ट्रपति दलित है, ये काम बीजेपी ने किया है. 

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि कांग्रेस दलितों का दुख-दर्द समझती है. 

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि आपने अंबेडकर को संविधान बनाने का काम दिया तो उनको चुनाव मं हराने का काम भी आपने ही किया है.  

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि देश के तमाम नेताओं ने अनुसूचित भाइयों को बड़ी जिम्मेदारी दी है. 

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि निश्चित रूप से किसी वर्ग का व्यक्ति हो, लेकिन वह उत्तराखंड का विकास करने का मादा रखता हो

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि आपने सिर्फ अनुसूचित भाइयों का नारा दिया, लेकिन काम नहीं है. साढ़े चार साल अच्छा काम किया है. कांग्रेस का दलित प्रेम सिर्फ ढोंग है. कांग्रेस का दलित के प्रति कोई प्रेम नहीं है.

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि बीजेपी को भी दलितों के उत्थान के लिए कोई योजना लाना चाहिए. हम विपक्ष में हैं हमारा काम है सवाल करना और आप सत्ता में हैं तो आपका काम जवाब देना है. 

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि पंजाब में दलित मां के गरीब बेटे को सीएम बनाया गया तो आपके पेट में क्यों दर्द हो रहा है. 

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि गांव-गांव तक कांग्रेस का मजबूत संगठन है. इस संगठन की मजबूत विरासत को मैं और आगे पहुंचाने की कोशिश करूंगा. 

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि बीजेपी का मजबूत आधार और संगठन है.

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का मजबूत संगठन है. दायित्व परिवर्तन हमारी पार्टी में साधारण बात है. पंजाब में कांग्रेस ने एक सीएम बदला तो पंजाब को नहीं संभाल पा रही है. हमने तो तीन सीएम बदला, लेकिन एक भी चूं तक नहीं हुआ.

रेखा आर्या ने कहा कि गौसदन की संख्या बढ़ाई जा रही है. 

रेखा आर्या ने कहा कि सीएम ने महालक्ष्मी योजनाओं से महिलाओं की मदद की है. 

रेखा आर्या ने कहा कि कोरोना काल में वात्सल्य योजना बनाई गई. सीएम ने मामा की भूमिका बखूबी निभाई है.  

रेखा आर्या ने कहा कि धामी जबसे सीएम बने हैं, तबसे उनका महिलाओं के प्रति चिंतन काफी सराहनीय है. महालक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं  और बच्चों के लिए सारे किट उपलब्ध हैं. 

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि बच्चों को पढ़ाने के लिए लो पलायन करते थे. गेस्ट फैक्ल्टी के जरिये शिक्षकों की तैनाती की गई है. हमने खेल नीति को लागू किया. हमारे पास स्टेडिम के लिए बीसीसीआई का भी आफर है. 

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि कांग्रेस ने अलग-अलग धर्मों को लड़वाया है. हमने प्रत्येक विकासखंड में दो-दो अटल उत्कृष्ट स्कूल बनाया गया और वहां शिक्षकों की तैनाती की गई. 

रेखा आर्या ने कहा कि बीजेपी जो कहती है वो करती है. गाय के लिए ढाई करोड़ रुपये अनुदान दे रहे हैं. लीज पर जमीन लेकर गौसदन खोल सकते हैं. हमने पशुपालकों और डेयरीपालकों को सिमन 100 रुपये में उपलब्ध कराया. गाय को संरक्षण भी किया गया है.  

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि बात पहाड़ की नहीं पूरे देश की है. देश, धर्म, संस्कृति के बारे में सोचना है. 

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि धर्मांतरण की समस्या पूरे देश में है. हिंदू-मुस्लिम-सिख-ईसाई सब भाई-भाई हैं. काश कांग्रेस हर क्षेत्र का विकास किया होता तो आज भारत दुनिया में नंबर वन देश होता. हम चाहते हैं कि पलायन नहीं होना चाहिए. 

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि अगर ऐसे ही धर्मांतरण होते रहे तो इस देश का हिंदू अल्पसंख्यक हो जाएगा. क्या हिंदू को कोई देश जगह देगा? कभी भी हिंदू धर्म नहीं कहता है कि दूसरे के धर्म को बदल दो, लेकिन मुसलमानों में ऐसा हो रहा है. 

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि उत्तराखंड में शिक्षाविहिन स्कूल नहीं है. 

रेखा आर्या ने कहा कि आम आदमी पार्टी उत्तराखंड में राजनीतिक पृष्टिभूमि बनाने में जुटी है. उत्तराखंड तो सैन्य धाम के नाम से भी जाना जाता है. अगर समस्या का समाधान नहीं निकल रहा है तो थाने खुले हैं. कर्नल कोठियाल अगर ईमानदार हैं तो वो विजिलेंस का सहारा लेते. जांच में ये पता नहीं चला है कि कर्नल कोठियाल से टेबल के नीचे से पैसा लिया गया हो. 

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि हमारे यहां शिक्षाविहिन स्कूल नहीं मिलेगा. शिक्षा के अभाव में हमारा कोई स्कूल बंद नहीं है. 

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि ट्यूशन फीस से संबंधित शिकायत पर कार्रवाई. सत्ता में वापसी के लिए काम नहीं किया है. शिक्षा की गुणवत्ता में उत्तराखंड चौथे स्थान पर है. सरकारी स्कूलों में एक लाख से ज्यादा एडमिशन. 

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि उत्तराखंड में एनसीआरटी की किताबों से पढ़ाई. कई जगह पहाड़ों में अध्यापक होते ही नहीं थे. हमारी सरकार ने 5 हजार से ज्यादा शिक्षकों की तैनाती की. प्रदेश में कोने कोने में विषयवार शिक्षकों की तैनाती की गई है.  

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि जल्दी लागू किया जाएगा ट्यूशन फीस एक्ट. 

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि कोरोना काल में स्कूलों को ट्यूशन फीस के आलावा कोई अन्य फीस नहीं लेने का आदेश दिया गया था. ट्यूशन फीस एक्ट लागू होना चाहिए. इसके लिए अभिभावकों से सुझाव भी ले लिया गया है.

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि कोरोना काल में आनलाइन बच्चों को एजुकेशन मिला है. 

रेखा आर्या ने कहा कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी क्षेत्र में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने काम किया है. आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां सिर्फ सरकार की योजनाओं का काम नहीं करती हैं, बल्कि सर्वे समेत कई काम करती हैं. मैं उम्मीद करती हूं कि जल्द ही उनका मानदेय बढ़ा दिया जाएगा.

रेखा आर्या ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र भी गांव के हिसाब से खुले हैं. आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सबसे पहले ट्रेंड किया गया था कि कैसे खुद को सुरक्षित रखकर लोगों तक हेल्थ सुविधाएं पहुंचाई गईं.

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि उत्तराखंड में 500 वर्जुअल क्लासेंस बनाई हैं. कोरोना काल में शिक्षा पहुंचाना चुनौती थी.  

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि प्राइवेट स्कूलों में भी आनलाइन क्लासेंस चली हैं. दूरदर्शन में ज्ञान दीप कार्यक्रम चलाया गया. इस कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार गांवों-गांवों में किया गया है.  

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि उत्तराखंड में नेटवर्क की दिक्कत रही है. कैबिनेट और सीएम के माध्यम से नेटवर्क कंपनियों को निर्देश दिए गए, ताकि नेटवर्क सही रहे.

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि कोरोना सिर्फ देश नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक चुनौती है. 

रेखा आर्या ने कहा कि उत्तराखंड का मूल परिधान एक पवित्र परिधान है. हमें अब घाघरा कम दिखते हैं. पहली बार पता उत्तराखंड को एक पहचान मिली है. लैंगिक समानताओं से लेकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर काम कर रहे हैं  

अनिल बलूनी ने कहा कि कांग्रेस उत्तराखंड में भ्रष्टाचार से चुनाव हारी. उत्तराखंड में हेल्थ सेक्टर में काम करना ज्यादा जरूरी है. कुमाऊं में एम्स बनेगा.

अनिल बलूनी ने कहा कि उत्तराखंड में कैंसर अस्पताल बनेगा.

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि पुष्कर सिंह धामी हमारी टीम के कैप्टन हैं. 

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि कांग्रेस में गुटबाजी होती है. हमारी सरकार रोजगार में भी काम कर रही है. देश के सीडीएस और एनएसए उत्तराखंड से हैं. आने वाले समय में उत्तराखंड का युवा देश के विकास में और सहयोग करेगा. 

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हमने पहले भी कई सारे मिथक तोड़े हैं. फिर हम उत्तराखंड का भी मिथक तोड़ देंगे. हां, 2022 का चुनाव पुष्कार धामी के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा. पुष्कार सिंह धामी हमारी टीम का नेतृत्व कर रहे हैंय

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि जल्द ही उत्तराखंड में टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल खुलने वाला है.

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि दुगर्म क्षेत्र में स्वास्थ्य के लिए और काम करूंगा. 

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान हमने हेल्थ के क्षेत्र में अच्छा काम किया है. आने वाले समय में एम्स समेत कई हेल्थ सेक्टरों में काम चल रहा है. कई सारी योजनाएं शुरू की गई हैं, जिससे लोगों को लाभ मिले. 

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम काम कर रहे हैं. मीडिया लोकतंत्र की प्रहरी है. मीडिया हमारी कमी को उजागर करें इसमें हमें कोई आपत्ति नहीं है. 

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि राज्यसभा सांसद के रूप में जब मैं उत्तराखंड के लोगों के लिए काम करता हूं तब मुझे खुशी होती है. 

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हर व्यक्ति का काम करने का अपना तरीका होता है. 

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि राजपथ से बदरीनाथ की सड़कें दिखेंगी. मैंने मालाएं और होडिंग-पोस्टर बंद कर दिए हैं. मैंने अपनी सांसद निधि से उद्धाटन नहीं करता हूं.

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हम चाहते हैं कि सबके कल्याण के लिए काम हो. 

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हरीश रावत धरने पर बैठे थे. बाकी कांग्रेस नेता भी यही काम करते थे. कांग्रेस में रोज बयानबाजी हो रही है. आयुष्मान योजना का लाभ सभी को मिला है. अच्छा होता कि हमें विकास पर घेरते हैं, विपक्ष की भूमिका ठीक से निभाते हैं.

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हमसबलोग काम कर रहे हैं. 

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि उत्तराखंड की जनता बीजेपी आशीर्वाद देगी. केदारनाथ का पुनर्निमाण होने क्या छोटी बात है. बीजेपी सरकार में उत्तराखंड का काफी विकास हुआ है. 

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हरीश रावत की सरकार में दो-दो जगह से चुनाव क्यों हारे. उत्तराखंड में भाई-भतीजावाद और तृष्टिकरण चरम पर थी. हमने उत्तराखंड को भ्रष्टाचार मुक्त कर दिखाया. 

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हम लोकतांत्रिक के हिसाब से चुनाव लड़ेंगे. हमारे यहां लोगों की लाइन लगी है. यही ध्योतक है कि फिर बीजेपी सत्ता में आ रही है. 2022 में फतह है. 

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि बीजेपी में पद के लिए मारकाट नहीं होती है. दुश्मन देशों की जय जयकर क्यों कर रही कांग्रेस. हमारे यहां चुनाव जीतने और उत्तराखंड के भले के लिए सबकुछ करेंगे.

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हरीश रावत पसंद तो आते हैं, लेकिन समझ नहीं आते हैं.

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हरीश रावत अंग्रेजी की किताब हैं. जो पंसद नहीं आता है. हरीश रावत किसी को सीएम नहीं बनाना चाहते हैं. वे खुद सीएम बनना चाहते हैं

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि पंजाब में जो हुआ दुर्भाग्यपूर्ण है.

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि क्या राहुल और सोनिया को कहना चाहिए कि बावजा हमारा भाई नहीं, बल्कि दुश्मन है. राहुल और सोनिया को आगे आकर कहना चाहिए था कि कैप्टन के बयान की जांच होनी चाहिए.

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हरीश रावत जब सीएम थे तब भी यहीं काम करते थे. कैप्टन अमरिंदर सिंह कह रहे हैं कि सिद्धू से भारत की सुरक्षा को खतरा है. 

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हरीश रावत को क्या पाकिस्तान को वोट चाहिए. अगर वे बाजवा को भाई कहेंगे तो हम इसका विरोध करेंगे.

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि हम तू-तू मैं-मैं की लड़ाई में नहीं पड़ना चाहते हैं. हम उत्तराखंड का विकास करना चाहते हैं. जनरल बाजवा को क्यों भाई कहा जाता है. 

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि मैंने कहा था कि सभी लोग बीजेपी में आना चाहते हैं. इसलिए मैंने कहा था कि भविष्य में हाउस फूल का बोर्ड लगाना पड़ेगा.

First Published : 24 Sep 2021, 03:12:39 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो