News Nation Logo

न्यूज नेशन सर्वे: गुजरात में खिलेगा कमल, कांग्रेस के 'हाथ' को नहीं मिला साथ

News Nation Bureau | Edited By : Kunal Kaushal | Updated on: 07 Dec 2017, 12:30:08 AM
राहुल गांधी और पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

highlights

  • गुजरात में बीजेपी को मिल सकता है बहुमत, 131-141 सीटें मिलने का अनुमान
  • कांग्रेस पिछड़ी, 37-47 सीटों पर सिमटने की आशंका

नई दिल्ली:  

गुजरात के 182 विधानसभा सीटों पर दो चरणों 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को होने वाले चुनाव में बीजेपी एक बार फिर सत्ता पर काबिज होती दिख रही है।

न्यूज नेशन के ग्राउंड पोल सर्वे में बीजेपी जहां स्पष्ट बहुमत के साथ 131 से 141 सीटों पर कब्जा जमा सकती है वहीं कांग्रेस सिर्फ 37 से 47 सीटों पर सिमटती दिख रही है। वहीं सर्वे के मुताबिक अन्य के खाते में 2 से 6 सीटें जा सकती हैं। गौरतलब है कि बीजेपी गुजरात में 22 सालों से राज कर रही है।

गुजरात के हर इलाके में बीजेपी का दबदबा ?

सबसे पहले बात अगर हम कच्छ-सौराष्ट्र क्षेत्र की करें तो न्यूज नेशन के ग्राउंड जीरो सर्वे के मुताबिक इस इलाके में बीजेपी को 45 सीटें जबकि कांग्रेस को 8 और अन्य के खाते में 1 सीट जाता दिख रहा है।

दक्षिण गुजरात को देखें तो यहां भी बीजेपी कांग्रेस से काफी आगे दिख रही है। इस क्षेत्र में बीजेपी 25 सीटों पर कब्जा जमा सकती है जबकि कांग्रेस को 9 और अन्य को 1 सीटें मिल सकती है।

मध्य गुजरात में भी बीजेपी कांग्रेस को पछाड़ती दिख रही है। सर्वे के मुताबिक इस इलाके में बीजेपी को 23 सीटें मिल सकती है जबकि कांग्रेस को 15 सीटें मिलने की संभावनाएं हैं।

अगर उत्तर गुजरात को देखें तो यहां भी बीजेपी कांग्रेस के मुकाबले बाजी मारती दिख रही है। बीजेपी को यहां 43 सीटें जबकि कांग्रेस 10 सीट पर सिमटती नजर आ रही है।

किस पार्टी को कितना प्रतिशत मिलेगा वोट ?

गुजरात के 182 विधानसभा सीटों पर इस चुनाव में न्यूज नेशन के सर्वे के मुताबिक सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को 49 फीसदी वोट मिल सकते हैं जबकि कांग्रेस को 37 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। इन दोनों मुख्य पार्टियों के अलावा अन्य के खाते में 14 फीसदी वोट जा सकता है।

गुजरात में विकास सबसे बड़ा मुद्दा

ग्राउंड जीरो पोल सर्वे में जब न्यूज नेशन ने गुजरात की जनता के मन को टटोलने की कोशिश की तो सामने आया कि वहां अभी भी विकास ही सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा है। राज्य के 31 फीसदी लोगों ने कहा कि उनके विए विकास सबसे ज्यादा अहम है जबकि 7 फीसदी लोगों ने पाटीदार आरक्षण आंदोलन को सबसे बड़ा सियासी मुद्दा माना। 7 फीसदी लोगों ने कहा कि वो महंगाई के मुद्दे पर वोट करेंगे।

विधानसभा चुनाव पर नहीं पड़ेगा नोटबंदी और जीएसटी का असर ?

सर्वे के मुताबिक गुजरात के 47 फीसदी लोगों का मानना है कि चुनाव में उनके लिए जीएसटी और नोटबंदी बड़ा मुद्दा नहीं और इससे बीजेपी को कोई नुकसान नहीं होगा। वहीं दूसरी तरफ 13 फीसदी जनता ने माना है कि जीएसटी और नोटबंदी का सीधा नुकसान बीजेपी को उठाना पड़ेगा। राज्य की करीब 20 फीसदी जनता इस पर अपनी कोई राय नहीं बना सकी।

पाटीदार आरक्षण का चुनाव पर नहीं पड़ेगा असर ?

पाटीदारों को सरकारी नौकरियां और शैक्षणिक संस्थाओं में आरक्षण दिलाने के लिए युवा नेता हार्दिक पटेल पिछले तीन सालों से गुजरात में आंदोलन चला रहे हैं। ऐसे न्यूज नेशन ने वहां की जनता से ये जानना चाहा कि इस मुद्दे का चुनाव पर कितना असर होगा। सर्वे में 44 फीसदी लोगों ने माना कि इस मुद्दे से बीजेपी के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है जबकि 27 फीसदी लोगों ने माना कि बीजेपी को इससे नुकसान उठाना पड़ेगा। सर्वे में 11 फीसदी लोगों ने इसे बीजेपी के लिए फायदेमंद बताया जबकि 18 फीसदी लोग इसपर अपनी राय नहीं बना पाए।

सीएम पद की पहली पसंद कौन ?

न्यूज नेशन के सर्वे में गुजरात के लोगों से यह पूछा गया कि उनके मुख्यमंत्री पद के सबसे पसंदीदा उम्मीदवार कौन हैं तो 51 फीसदी लोगों ने विजय रुपाणी को पहली पसंद बताया जबकि कांग्रेस के भरत सिंह सोलंकी को सिर्फ 9 फीसदी लोगों ने सीएम पद के लिए अपनी पहली पसंद मानी।
नरेंद्र मोदी गुजरात के स्टार प्रचारक

यह भी पढ़ें: गुजरात ओपिनियन पोल पर कांग्रेस नेता शकील अहमद का आरोप, सभी चैनल पैसे लेकर कर रहे हैं सर्वे

न्यूज नेशन ने सर्वे के दौरान जब गुजरात की जनता से ये पूछा कि राज्य में स्टार प्रचारक कौन हैं तो राज्य के सीएम रहे और वर्तमान में पीएम नरेंद्र मोदी लोगों की पहली पसंद बनकर उभरे। 56 फीसदी लोगों ने माना कि पीएम मोदी सबसे बड़े स्टार प्रचारक हैं जबकि इनके मुकाबले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को सिर्फ 8 फीसदी लोगों ने ही स्टार प्रचारक माना। 4 फीसदी जनता ने पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को स्टार प्रचारक के रूप में चुना।

गुजरात के 182 विधानसभा सीटों पर न्यूज नेशन के 182 रिपोर्टरों ने जाकर वहां के जनता की राय जानी जिसके आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है। गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे एक ही दिन 18 दिसंबर को आएंगे। सबसे तेज नतीजे जानने के लिए जुड़े रहिए Newsstate.com के साथ।

यह भी पढ़ें: महज 37-47 सीटों के बीच सिमट सकती है कांग्रेस

First Published : 07 Dec 2017, 12:21:28 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.