logo-image

चीन ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को 48 करोड़ टीके प्रदान किए

चीन ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को 48 करोड़ टीके प्रदान किए

Updated on: 10 Jul 2021, 12:30 AM

बीजिंग:

अभी भी विश्व भर में कोविड महामारी की स्थिति गंभीर बनी हुई है। पूरी दुनिया में टीकाकरण में मौजूद असंतुलन उल्लेखनीय है। महामारी की रोकथाम के लिये अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने में चीन हमेशा से इस बात पर कायम रहता है कि टीका एक वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद है।

अभी तक चीन ने अपनी पूरी कोशिश से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को 48 करोड़ टीके प्रदान किये हैं। चीन ने लगभग 100 देशों को टीके से जुड़ी सहायता दी, और 50 से अधिक देशों को टीके निर्यात किये। चीन विश्व में विदेशों के लिये सबसे ज्यादा टीके प्रदान करने वाला देश बन गया है।

विश्व के मुख्य देशों में टीकाकरण कार्य सुव्यवस्थित रूप से जारी है। चीन में 1.3 अरब टीके लगाये गये हैं जिससे चीनी योगदान जाहिर हुई है।

उनके अलावा व्यापक विकासशील देशों में पर्याप्त टीके पाने के लिये चीन वास्तविक कार्रवाई से विश्व में टीके के न्यायपूर्ण वितरण को मजबूत कर रहा है। 73वीं विश्व स्वास्थ्य महासभा में चीन ने गंभीरता से यह वचन दिया कि चीन कोविड रोधी टीके का अध्ययन व प्रयोग पूरा कर इसे एक वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद बनाएगा, ताकि व्यापक विकासशील देश भी टीके का प्रयोग कर सकें। चीन ने अपने वचन का पालन किया। बहुत से विकासशील देशों ने चीन से अपनी पहली खेप वाले टीके प्राप्त किये हैं। ये टीके उनके लिये सूखे मौसम में बारिश होने की भांति हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.