logo-image

हांगकांग के हितों और लोगों के कल्याण की रक्षा करने का आधार है हांगकांग राष्ट्रीय सुरक्षा कानून

हांगकांग के हितों और लोगों के कल्याण की रक्षा करने का आधार है हांगकांग राष्ट्रीय सुरक्षा कानून

Updated on: 09 Jul 2021, 07:05 PM

बीजिंग:

हालांकि पश्चिम देशों की कई चीन विरोधी शक्तियां निरंतर रूप से चीन को बदनाम करती रहती हैं, फिर भी हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के लागू होने के पिछले एक साल से साबित हुआ है कि इसने कारगर रूप से चीन की राष्ट्रीय प्रभुसत्ता की सुरक्षा और विकास हितों और हांगकांग के हितों और लोगों के कल्याण की रक्षा की है।

चीन अनुसंधान संस्था की जून में हुए सर्वे के मुताबिक 75.7 प्रतिशत हांगकांग वासी इस कानून के कार्यान्वयन के प्रति संतुष्ट हैं। उनका मानना है कि हांगकांग में इस कानून के लागू होने से लोग एक देश दो व्यवस्थाएं के भविष्य के प्रति आश्वस्त हैं। हांगकांग के अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स के एक सर्वे से जाहिर है कि 77 प्रतिशत हांगकांग वासियों का मानना है कि हांगकांग में जीवन गुणवत्ता अच्छी है। हांगकांग में प्रवेश करने वाले विदेशी पत्रकारों की संख्या निरंतर बढ़ रही है।

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय, जहाजरानी और व्यापारी केंद्र होने के नाते विगत साल में हांगकांग में कुल 5 करोड़ हांगकांग डॉलर की नयी पूंजी आकर्षित की गयी, जिसकी वृद्धि दर 50 प्रतिशत से ज्यादा है। इस साल के पहले 5 महीनों में हांगकांग में आयात-निर्यात कार्गो के मूल्य में अलग-अलग तौर पर 25.7 प्रतिशत और 29.4 प्रतिशत का इजाफा हुआ। हाल में करीब 9000 मुख्यभूमि और विदेशी उद्यमों ने हांगकांग में अपने कार्यालय खोले हैं, जिनमें 40 प्रतिशत से अधिक हांगकांग को क्षेत्रीय मुख्यालय और क्षेत्रीय कार्यालय बनाये हैं।

इस साल चीन ने 14 वीं पंचवर्षीय योजना शुरू की, जिससे हांगकांग के विकास के लिए नये अवसर प्रदान किये गये हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून ने हांगकांग को सुरक्षित और स्थिर वातावरण मुहैया करवाया है। नि:संदेह इससे हांगकांग के देश के विकास में शामिल होने के लिए लाभदायक स्थितियां तैयार की गयी हैं। हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की सरकार द्वारा हाल में जारी आंकड़े बताते हैं कि 2021 की पहली तिमाही में हांगकांग नागरिकों की आमदनी में साल-दर-साल 7.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई और औसत व्यक्ति की संपत्ति विश्व के तीसरे स्थान पर जा पहुंची। इस साल की पहली तिमाही में हांगकांग की जीडीपी में भी 7.9 प्रतिशत का इजाफा हुआ। हांगकांग में आर्थिक पुनरुद्धार शुरू हो चुका है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.