logo-image

पेइचिंग : चीनी राष्ट्रीय संग्रहालय में कलाकृतियों में छिपा हुआ सीपीसी का इतिहास प्रदर्शनी

पेइचिंग : चीनी राष्ट्रीय संग्रहालय में कलाकृतियों में छिपा हुआ सीपीसी का इतिहास प्रदर्शनी

Updated on: 09 Jul 2021, 06:30 PM

बीजिंग:

इधर के दिनों में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ मनाने के लिए चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) और चीनी राष्ट्रीय संग्रहालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कलाकृतियों में छिपा हुआ सीपीसी का इतिहास नामक प्रदर्शनी पेइचिंग स्थित चीनी राष्ट्रीय संग्रहालय में आयोजित की जा रही है।

मौजूदा प्रदर्शनी संग्रहालय के दक्षिण-8 व दक्षिण-9 भवन में आयोजित की जा रही है। प्रदर्शनी में पिछले 100 वर्षों में सीपीसी के इतिहास में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं के आधार पर विभिन्न युग में सबसे उल्लेखनीय प्रतिनिधित्व करने वाली चयनित कालजयी कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया है। इसे देखकर लोग गहन रूप से सीपीसी के इतिहास, नए चीन के इतिहास, सुधार और खुलेपन के इतिहास, समाजवादी विकास के इतिहास को समझ सकते हैं।

इस प्रदर्शनी की कलाकृतियों में चीनी चित्रकला, तेल चित्रकला, प्रिंटमेकिंग, मूर्तिकला आदि कलात्मक अभिव्यक्तियां शामिल हैं। विभिन्न युगों में प्रसिद्ध कलाकारों की कलाकृतियों के अलावा हाल के कई वर्षों में श्रेष्ठ युवा कलाकारों द्वारा बनायी गयी कलाकृतियां भी यहां प्रदर्शित की जा रही हैं।

बता दें कि मौजूदा कलाकृतियों में छिपा हुआ सीपीसी का इतिहास शीर्षक प्रदर्शनी 22 जून से 25 जुलाई तक चलेगी। कई दर्शक इसे देखने के लिए राष्ट्रीय संग्रहालय आए हैं।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.