logo-image

सीपीसी की सफलता अन्य पार्टियों के लिए प्रेरणा स्रोत

सीपीसी की सफलता अन्य पार्टियों के लिए प्रेरणा स्रोत

Updated on: 08 Jul 2021, 12:45 AM

बीजिंग:

माओ त्सेतुंग के नेतृत्व में सन 1949 की चीनी क्रांति, निश्चित रूप से 20वीं शताब्दी की दुनिया में सबसे बड़ी ऐतिहासिक घटनाओं में से एक थी, जिसने न केवल चीन और चीनी लोगों को सामंती शोषण से मुक्त करवाया, बल्कि दुनिया के अन्य हिस्सों में क्रांतियों को भी प्रेरित किया। चीनी क्रांति की सफलता के साथ, दुनिया भर में राष्ट्रीय मुक्ति आंदोलनों का एक वास्तविक उछाल देखने को मिला।

आज चीन समृद्धि की राह पर चल रहा है, उसका सबसे बड़ा श्रेय चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) और उसके नेतृत्व को जाता है। वास्तव में, सीपीसी अपने द्वारा दिये गये योगदान के लिए विशेष प्रशंसा की पात्र है, और उसने चीनी लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण और व्यावहारिक सुधारों द्वारा 100 वर्षों का गौरवशाली इतिहास रचा है।

कई उतार-चढ़ावों और संघर्ष के कठिन चरणों को पार करने वाली सदी की लंबी यात्रा में, सीपीसी ने लंबे संघर्ष और महान बलिदान के माध्यम से जबरदस्त उपलब्धियां हासिल की हैं। चीन आर्थिक विकास मॉडल के रूप में दुनिया में शानदार ढंग से अपना परचम लहरा रहा है, जिसका श्रेय सीपीसी, उसके वर्तमान और पिछले नेतृत्व और चीनी लोगों को जाता है। राष्ट्रपति शी चिनफिंग का गतिशील और दूरदर्शी नेतृत्व कम समय में चीन की सफलता, आधुनिकीकरण और गरीबी उन्मूलन के लिए एक प्रेरक शक्ति रहा है।

सीपीसी चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद के निर्माण और सु²ढ़ीकरण के लिए प्रतिबद्ध है, जो विश्व कम्युनिस्ट आंदोलन में एक अनूठा प्रयोग है। यह सफल प्रयोग कम्युनिस्ट पार्टियों और अन्य देशों में क्रांतियों के लिए प्रेरणा और सबक दोनों रहा है। अपनी अनूठी विशेषताओं के आधार पर समाजवाद के निर्माण के लिए सीपीसी का ²ष्टिकोण और विचार मौलिक रूप से सही हैं।

समाजवाद के निर्माण में चीन की भूमिका मौजूदा दुनिया में बहुत महत्वपूर्ण प्रतीत होती है। अनेक देशों की पार्टियां जरूर सीपीसी के साथ अपने संबंधों को और मजबूत करना चाहेंगी और इसके समृद्ध अनुभवों से बहुत कुछ सीखना भी चाहेंगी। सीपीसी की सफलता अन्य पार्टियों के लिए कहीं न कहीं प्रेरणा स्रोत जरूर है।

(लेखक:अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.