logo-image

बेंगलुरू में दरार के कारण झुकी पुलिस क्वार्टर की इमारत

बेंगलुरू में दरार के कारण झुकी पुलिस क्वार्टर की इमारत

Updated on: 16 Oct 2021, 10:40 PM

बेंगलुरू:

बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) बेंगलुरु में 404 इमारतों को ध्वस्त करने की तैयारी कर रही है, जो कमजोर हैं और कभी भी गिर सकती हैं। मगदी रोड के साथ नवनिर्मित सात मंजिला पुलिस क्वार्टर 1.5 फीट चौड़ी दरार के कारण खतरनाक तरीके से झुकी हुई है।

पुलिसकर्मी, (जो फायर ब्रिगेड कर्मियों के साथ, आम तौर पर बेंगलुरू में हाल के दिनों में ढहे घरों से परिवारों को निकालने में शामिल होते हैं) उन्हें खुद को खाली करने के लिए मजबूर किया गया, क्योंकि इमारत में एक दरार अब एक खाई में बदल गई है।

बी ब्लॉक की इमारत में रहने वाले 38 परिवारों को खाली करा लिया गया है, क्योंकि अधिकारी उनकी सुरक्षा को लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं। साथ ही सी ब्लॉक की इमारत से परिवारों को शिफ्ट करने पर भी विचार किया जा रहा है। सूत्रों ने कहा कि निकाले गए परिवारों को अन्नपूर्णेश्वरी नगर पुलिस क्वार्टर में भेजा जाएगा।

झुकी हुई बी ब्लॉक की इमारत सी ब्लॉक की इमारत के लिए भी खतरा पैदा कर रही है। सूत्रों का कहना है कि निर्माण कार्य की गुणवत्ता खराब होने के कारण इमारत झुकी है।

बेंगलुरु में काम करने वाले पुलिसकर्मियों के परिवारों को 2020 में पुलिस क्वार्टर आवंटित किए गए थे और इस अपार्टमेंट परिसर का निर्माण कार्य तीन साल पहले पूरा हुआ था।

निवासियों ने कहा कि बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त, कमल पंत ने पिछले सप्ताह पुलिस क्वार्टर का दौरा किया था और उन्हें इमारत की स्थिति के बारे में बताया गया था।

बीबीएमपी के मुख्य आयुक्त गौरव गुप्ता ने कहा कि झुकाव पुलिस क्वार्टर में मिलता है। इमारत जापानी तकनीक का उपयोग करके बनाई गई थी। निर्माण सीमेंट ब्लॉक के साथ किया गया। ब्लॉक के बीच कोई बीम नहीं बनाया गया है और वे अच्छी तरह से टिकाऊ नहीं हैं। जानकारी यह है कि इमारत का निर्माण तीन साल पहले किया गया है।

लगातार बारिश के कारण शहर में पुरानी और कमजोर इमारतों के ढहने की घटनाओं के बाद बीबीएमपी द्वारा नए सर्वेक्षण का आदेश दिया गया था। ऐसी कम से कम तीन घटनाओं में परिवार बाल-बाल बचे हैं।

नए सर्वेक्षण से पता चला है कि 404 कमजोर इमारतों में, सबसे अधिक ऐसी इमारतें दक्षिण क्षेत्र में 103 और पश्चिम क्षेत्र में 95 हैं। स्ट्रक्च रल इंजीनियर इन इमारतों का आकलन करने जा रहे हैं और उनके आकलन के आधार पर आगे का निर्णय लिया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.