logo-image

NEW YEAR : कोरोना महामारी के बीच 2021 की विदाई, 2022 की बधाई

राजधानी दिल्ली के हौज खास इलाके में दिल्ली पुलिस ने रात 10 बजे कर्फ्यू शुरू होने से पहले मौज-मस्ती करने वालों को घर जाने के लिए कहा.

Updated on: 31 Dec 2021, 11:58 PM

नई दिल्ली:

घड़ी की सुइयां जैसे ही 12 पर पहुंचीं दुनिया का कैंलेंडर बदल गया. साल 2021 की विदाई और नए साल 2022 ने दस्तक दे दिया. दुनिया भर में पटाखों और आतिशबाजी के बीच नए साल का स्वागत किया गया. भारत भी इससे अछूता नहीं रहा. नए साल के आगमन की पूर्व संध्या से शुरू हुआ जश्न रात के 12 बजे तक चलता रहा. नए साल के स्वागत में देश के बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों और कस्बों तक में लोग आतिशबाजी करते देखे गए. इस दौरान कोरोना का खौफ कहीं पीछे छूट गया. पुलिस-प्रशासन की पाबंदियों और सरकार के दिशा-निर्देशों के बावजूद दिल्ली-मुंबई जैसे शहरों के सार्वजनिक स्थानों पर युवाओं का समूह दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करते देखा गया. दिल्ली में New Year 2022 की पूर्व संध्या पर नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और संसद भवन को रोशन किया गया.

कोरोना महामारी के चलते राजधानी दिल्ली में भीड़ को इकट्ठा होने की मनाही रही. राजधानी के हौज खास इलाके में दिल्ली पुलिस ने रात 10 बजे कर्फ्यू शुरू होने से पहले मौज-मस्ती करने वालों को घर जाने के लिए कहा.

राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस में नए साल का जश्न मनाने वालों को निराशा हुई. दिल्ली पुलिस ने राजधानी के मुख्य बाजारों पर सख्त निगरानी बनाए रखी. डीसीपी दीपक यादव ने बताया, "हमने सीपी में शाम 7 बजे के बाद प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया और बाजार रात 8 बजे तक बंद हो गए. केवल कुछ रेस्तरां को रात 10 बजे तक खुले रहने की अनुमति है. रात के कर्फ्यू या शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामलों में अनुचित आवाजाही के मामले में कर्मचारियों को कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है."          

कोरोना महामारी के चलते कई राज्यों औऱ बड़े महानगरों में नाइट कर्फ्यू है. लेकिन फिर भी लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ. महाराष्ट्र के पुणे में नए साल की पूर्व संध्या पर दो संस्थाओं के लोगों ने रावण के वस्त्र पहन कर सिग्नल पर लोगों से शराब ना पीने की अपील की. सांसद गिरीश बापट ने बताया, "दो संस्थाएं मिलकर युवाओं को शराब पीने से रोकने के लिए दूध के पैकेट बांट रही हैं और युवाओं को जागरूक कर रही हैं."

New Year 2022 की पूर्व संध्या पर मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर लाइट एंड लेजर शो का आयोजन किया गया. लेकिन सी लिंक पर ज्यादा लोगों को जाने से मना किया गया. कोरोना को देखते हुए प्रशासन ने लोगों से अपील की कि लोग घर पर ही नए साल का जश्न मनाएं.

मध्य प्रदेश के भोपाल में साल की आखिरी संध्या पर लोगों ने लेक व्यू पर जाकर मजे किए. वहां घूमने आए एक व्यक्ति ने बताया, “2021 काफी भयावह था क्योंकि देश में कोरोना की दूसरी लहर से लोग बहुत परेशान हुए थे. मुझे उम्मीद है कि 2022 देश के लिए अच्छा साल साबित होगा.”

 

मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस #NewYear2022 की पूर्व संध्या पर रोशनी से नहाया रहा. पूरे स्टेशन को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया था.