News Nation Logo

कोरोना के खौफ के बीच नए साल का जश्न, जानें कहां पाबंदी और कहां हैं छूट?

New Year 2022: ओमिक्रॉन वेरिएंट पूरी तेजी के साथ फैल रहा है और यह भारत में कोरोना की तीसरी लहर (Covid-19 Third Wave) का भी एक कारण बन सकता है. ऐसे में नए साल के सेलिब्रेशन पर तमाम पाबंदियां लगा दी गई हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 31 Dec 2021, 07:18:19 PM
New Year 2022

New Year 2022 (Photo Credit: File Pic)

नई दिल्ली:  

हम इस साल 2021 (New Year 2022) को अलविदा कह रहे हैं, जबकि नए वर्ष 2021 के स्वागत की तैयारी कर रहे हैं. 2021 का आज अंतिम दिन है. रात को 12 बजे ही नए साल का आगाज हो जाएगा. लेकिन कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के कारण इस बार नए साल का जश्न फीका पड़ गया है. सरकार ने ओमिक्रॉन के चलते कई पाबंदियां लगा दी हैं. चूंकि ओमिक्रॉन वेरिएंट पूरी तेजी के साथ फैल रहा है और यह भारत में कोरोना की तीसरी लहर (Covid-19 Third Wave) का भी एक कारण बन सकता है. यही वजह है कि केंद्र और राज्य सरकारों ने संक्रमण पर रोकथाम के लिए कई तरह की पाबंदियां लगा दी है. 

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने लगातार बढ़ रहे कोरोना केसों के बीच नए साल के जश्न को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है. नए दिशा निर्देश के अनुसार दिल्ली में अभी नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा. इसके साथ ही चाणक्यपुरी, हौज खास और कनॉट प्लेस जैसे इलाकों में पुलिस पेट्रोलिंग रखी गई है. इसके साथ ही होटलों और रेस्टोरेंट के आसपास भी पुलिस बल तैनात की गई है. 

मुंबई

महाराष्ट्र देश का ऐसा राज्य है, जो कोरोना और ओमिक्रॉन से सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है. यहां गुरुवार को ओमिक्रॉन के 141 मरीज मिले हैं. जिसके चलते राज्य सरकार ने नाइट कर्फ्यू के अलावा कई तरह की पाबंदिया लगा दी हैं. बीएमसी यानी बृह्नमुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने नए साल का जश्न मनाने पर रोक लगा दी है. इस दौरान होटल, रेस्टोरेंट व पब्लिक प्लेस पर पाबंदिया लगा दी हैं. मुंबई में 7 जनवरी 2022 तक धारा 144 लागू रहेगी.


कोलकाता

कोलकाता पुलिस ने न्यू ईयर सेलिब्रेशन को ध्यान में रखते हुए शहर में सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया है. करीब 3500 पुलिसकर्मी 31 दिसंबर को पूरे शहर में तैनात रहेंगे और कोविड-19 से जुड़े नियमों को सुनिश्चित कराएंगे. 22 पीसीआर वैन पूरे शहर में तैनात रहेंगी और ट्रैफिक व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए गश्त करेंगी.

ओडिशा

ओडिशा सरकार ने भी न्यू ईयर सेलिब्रेशन के चलते काफी सख्ती कर दी है. इसके साथ ही कोरोना नियमों के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही है. राज्य सरकार ने नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए सभी पिकनिक स्पॉट, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, होटल, रेस्टोरेंट में बारी-बारी से चेकिंग होगी.

 

First Published : 31 Dec 2021, 07:18:19 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.