logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

नई केंद्रीय कैबिनेट की पीएम आवास पर हुई बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi Cabinet meeting) बुधवार को अपने आवास पर नई कैबिनेट के साथ मीटिंग की. कैबिनेट में नए मंत्रियों के शामिल होने के बाद पहली विस्तृत कैबिनेट बैठक थी.

Updated on: 14 Jul 2021, 01:28 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री आवास पर जुटी कैबिनेट, कई मुद्दे पर हुई चर्चा
  • साल भर बाद PM मोदी के साथ आमने-आमने हुई बैठक
  • कोरोना की वजह से नहीं हो पायी थी कैबिनेट बैठक

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi Cabinet meeting) बुधवार को अपने आवास पर नई कैबिनेट के साथ मीटिंग की. कैबिनेट में नए मंत्रियों के शामिल होने के बाद पहली विस्तृत कैबिनेट बैठक थी. इससे पहले भी शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी ने मंत्रियों के साथ कैबिनेट बैठक की थी. इस बैठक में सभी मंत्री मौजूद रहे. बुधवार शाम 4 बजे मंत्रिपरिषद की बैठक भी होनी है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हो रही इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चाएं की जाएंगी. प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) के नए मंत्रिमंडल में कुल 43 मंत्री शामिल हुए हैं. जिनमें से 36 नए लोग हैं. इनमें सात महिलाएं भी शामिल हैं.

लॉकडाउन के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नियमित रूप से बैठक होती थी

लॉकडाउन के दौरान भी केंद्रीय मंत्रिमंडल ( Narendra Modi Cabinet meeting ) की लगभग हर हफ्ते वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नियमित रूप से बैठक होती थी. प्रधानमंत्री शाम चार बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये भी मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. 7 जुलाई को मंत्रिपरिषद के विस्तार के बाद एक सप्ताह में यह इसकी दूसरी बैठक होगी. नई मंत्रिपरिषद की बैठक 8 जुलाई को हुई थी. सूत्रों ने कहा कि संसद का आगामी मानसून सत्र मंत्रिपरिषद की बार-बार बैठक बुलाने का एक कारण हो सकता है.

संसद का मानसून सत्र 13 दिन चलेगा

बता दें कि संसद का मानसून सत्र 13 दिन चलेगा. मंत्रालयों में फेरबदल के बाद, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, भूपेंद्र यादव और सर्बानंद सोनोवाल को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति में शामिल किया गया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और हर्षवर्धन अब इसका हिस्सा नहीं हैं. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार, किरण रिजिजू और अनुराग ठाकुर संसदीय मामलों की मंत्रिमंडल समिति के सदस्य बनाया गया है. मंत्रिमंडल की निवेश और विकास पर गठित कैबिनेट समिति में भी फेरबदल किया गया है और अब इसमें पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, नारायण राणे, ज्योतिरादित्य सिंधिया और अश्विनी वैष्णव शामिल हैं.