News Nation Logo
Banner

तालिबान से निपटने के लिए नए मॉड्यूल पर सुरक्षाबलों को किया जाएगा तैयार: रिपोर्ट

भारत अपने सुरक्षाबलों को नए प्रशिक्षण मॉड्यूल पर तैयार करने जा रहा है. आतंकवाद निरोधी अभियानों में तैनात सुरक्षाबलों को तालिबान और उनके तौर तरीके समझने के लिए नए प्रशिक्षण की जरूरत है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 13 Sep 2021, 07:41:26 AM
demo

तालिबान से निपटने के लिए नए मॉड्यूल पर सुरक्षाबलों को किया जाएगा तैयार (Photo Credit: File Photo )

highlights

  • तालिबान बना दुनिया के लिए खतरा
  •  भारत में बढ़ सकता है घुसपैठ
  • सुरक्षा बलों को नए मॉड्यूल पर दी जाएगी ट्रेनिंग

नई दिल्ली :

तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जा करके पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है. दुनिया का हर मुल्क अब सुरक्षा को लेकर ज्यादा सतर्क हो गई है. भारत भी उनमें से एक है. भारत अपने सुरक्षाबलों को नए प्रशिक्षण मॉड्यूल पर तैयार करने जा रहा है. आतंकवाद निरोधी अभियानों में तैनात सुरक्षाबलों को तालिबान और उनके तौर तरीके समझने के लिए नए प्रशिक्षण की जरूरत है. क्योंकि हमारे सुरक्षाबलों को अभी तालिबान के संबंध में किसी भी तरह की जानकारी नहीं है. इसे लेकर केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने इन सुरक्षाबलों को नए तरीके से प्रशिक्षण देने और उसके लिए मॉड्यूल (Training Module) तैयार करने के लिए कहा है. सुरक्षा के नजरिए से यह फैसला लिया गया है.

घुसपैठ बढ़ सकती है 

अफगानिस्तान में तालिबानी राज आने के बाद यह आशंका जताई जा रही है कि भारत में घुसपैठ बढ़ सकता है. पश्चिम में पाकिस्तान से लगी सीमा में और दूसरी तरफ पूर्व में खुली सीमा से आतंकवादियों की घुसपैठ बढ़ सकती है. केंद्रीय सुरक्षा बलों ने माना है कि पड़ोस में तेजी से नए घटनाक्रम के बाद भारत को सचेत रहने की जरूरत है. 

इसे भी पढ़ें:नितिन पटेल CM नहीं बनाए जाने से नाराज, गुजरात बीजेपी मुश्किल में

प्रशिक्षण मॉड्यूल में किया जाएगा परिवर्तन 

मीडिया हाउस की रिपोर्ट की मानें तो सीमा सुरक्षाबल जैसे बीएसएफ और एसएसबी, राज्य पुलिस इकाइयों और सीआरपीएफ के साथ साथ जम्मू पुलिस के जवानों को जो आतंकवाद विरोधी कामों में शामिल लोगों के प्रशिक्षण मॉड्यूल में अब परिवर्तन किया है. इसमें अब तालिबान की जानकारी भी शामिल है.

तालिबान के हर पहलू से कराया जाएगा रूबरू

एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो ओपेने सोर्स से मिलने वाली जानकारी को खुफिया तरीके से मिली जानकारी से जोड़ा जा रहा है. हम पुराने 20 साल के घटनाक्रम को देखते हुए प्रशिक्षण मॉड्यूल तैयार कर रहे हैं. तालिबान कैसे काम करता है. कैसे वो आतंकवादी घटना को अंजाम देता है. उसके बारे में तमान जानकारी जुटाकर हम सुरक्षाबलों को ट्रेनिंग दे रहे हैं. 

बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान ने सरकार बना ली है. तालिबान सरकार में कई खूंखार आतंकवादी भी शामिल हैं. तालिबान सरकार आने से पाकिस्तान में जश्न का माहौल है. माना जा रहा है कि पाकिस्तान तालिबान के साथ मिलकर भारत विरोधी साजिश रच सकता है.

First Published : 13 Sep 2021, 07:35:46 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×