logo-image

भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की दस्तक, ब्रिटेन से लौटे 6 लोग संक्रमित

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से दुनिया दहशत में है. अब भारत में भी कोरोना के नए स्ट्रेन ने दस्तक दे दी है. भारत में 6 लोगों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं.

Updated on: 29 Dec 2020, 10:44 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से दुनिया दहशत में है. अब भारत में भी कोरोना के नए स्ट्रेन ने दस्तक दे दी है. भारत में 6 लोगों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं. हाल ही में ये 6 लोग ब्रिटेन की यात्रा करके लौटे थे. इन 6 यात्रियों के नमूनों की जांच में नए यूके वैरिएंट जीनोम के साथ कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. फिलहाल सभी को आइसोलेट किया गया है और उनके संपर्क में आए अन्य लोगों की पहचान की जा रही है. 

यह भी पढ़ें: बीते 24 घंटों में कोरोना के 16,432 नए केस आए सामने, 252 लोगों की हुई मौत

ब्रिटेन से लौटकर आए इन 6 यात्रियों के नमूनों में नए यूके वैरिएंट जीनोम के साथ पॉजिटिव पाया गया है. इनमें से 3 नमूने NIMHANS बेंगलुरु में पॉजिटिव पाए गए. इसके अलावा 2 CCMB हैदराबाद में और एक NIV पुणे में पॉजिटिव पाया गया है. इन सभी व्यक्तियों को आइसोलेशन में रखा गया है. उनके संपर्क में आने वालों को भी क्वारंटाइन के तहत रखा गया है. साथ ही सह-यात्रियों, पारिवारिक संपर्कों और दूसरे लोगों के लिए बड़े स्तर पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग शुरू की गई है.

यह भी पढ़ें: अदार पूनावाला का दावा- कंपनी जितनी भी वैक्सीन डोज बनाएगी, उसका आधा हिस्सा भारत का

25 नवंबर से 23 दिसंबर 2020 की रात तक लगभग 33,000 यात्री ब्रिटेन के कई भारतीय हवाई अड्डों पर पहुंचे. इन सभी यात्रियों का का आरटी-पीसीआर टेस्ट हुआ. अब तक सिर्फ 114 सकारात्मक पाए गए हैं. इन पॉजिटिव केस सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए 10 लैब (एनआईबीएमजी कोलकाता, आईएलएस भुवनेश्वर, एनआईवी पुणे, सीसीएस पुणे, सीसीएफडी हैदराबाद, सीडीएफडी हैदराबाद, इनामो बेंगलुरु, निमहंस बेंगलुरु, आईजीआईबी दिल्ली, एनसीडीसी दिल्ली) भेजा गया है.