logo-image

अक्टूबर 2022 तक बन जाएगा नया संसद भवन - 62 प्रतिशत काम हो चुका है पूरा

अक्टूबर 2022 तक बन जाएगा नया संसद भवन - 62 प्रतिशत काम हो चुका है पूरा

Updated on: 11 Jul 2022, 10:00 PM

नई दिल्ली:

नए संसद भवन का निर्माण कार्य तेजी से जारी है। बताया जा रहा है कि 30 अक्टूबर , 2022 तक नए संसद भवन को तैयार कर दोनों सदनों ( लोक सभा और राज्य सभा) को सौंप दिया जाएगा। इसी वर्ष नवंबर में होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र के नए संसद भवन में ही आयोजित किए जाने की संभावना है।

आपको बता दें कि, नए संसद भवन के निर्माण का कार्य जोर-शोर से जारी है। निर्माण कार्य की प्रगति की लगातार समीक्षा की जा रही है। बताया जा रहा है कि नए संसद भवन के निर्माण कार्य में 62 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

लोक सभा अध्यक्ष के तौर पर अपने तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर आईएएनएस से खास बातचीत करते हुए हाल ही में ओम बिरला ने यह दावा किया था कि अगर अक्टूबर तक नए संसद भवन का निर्माण कार्य संपन्न कर सदन को सौंप दिया जाएगा तो संसद के अगले शीतकालीन सत्र का आयोजन नए संसद भवन में ही किया जाएगा।

आपको बता दें कि, सोमवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन की छत पर लगे विशाल अशोक स्तंभ का अनावरण किया। अनावरण के दौरान लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। इस दौरान प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन के निर्माण कार्य में लगे श्रमजीवियों से बात भी की।

कांस्य से बने इस राष्ट्रीय प्रतीक का कुल वजन 9,500 किलोग्राम और ऊंचाई 21 फीट है। इसे नए संसद भवन के सेंट्रल फोयर के शीर्ष पर स्थापित किया गया है। इसे सहारा देने के लिए 6,500 किलोग्राम वजन वाले स्टील की एक सहायक संरचना का निर्माण भी किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.