logo-image

तालिबान: अफगानिस्तान में जल्द ही नई सरकार की घोषणा की जाएगी

तालिबान: अफगानिस्तान में जल्द ही नई सरकार की घोषणा की जाएगी

Updated on: 23 Aug 2021, 11:55 AM

काबुल:

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने घोषणा की कि अफगान राजनीतिक नेताओं के साथ नई सरकार के गठन पर बातचीत चल रही है और जल्द ही एक नई सरकार की घोषणा की जाएगी।

टोलो न्यूज ने रविवार को मुजाहिद के हवाले से कहा, हमारे राजनीतिक अधिकारियों ने काबुल में नेताओं से मुलाकात की है क्योंकि उनके विचार महत्वपूर्ण हैं और चर्चा चल रही है। अफगानिस्तान में जल्द ही सरकार बनाने की घोषणा की जाएगी।

इस बीच, तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के सदस्यों ने शनिवार को काबुल में पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई और राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद (एचसीएनआर) के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला सहित कई राजनेताओं के साथ मुलाकात की और समावेशी समग्र सरकार के गठन सहित राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की।

शनिवार को काबुल पहुंचे तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के सदस्यों में शहाबुद्दीन डेलावर, अब्दुल सलाम हनफी, मुल्ला खैरुल्ला खैरखाव और अब्दुल रहमंद फिदा शामिल हैं।

अब्दुल्ला ने एक फेसबुक पोस्ट में तालिबान नेताओं के साथ बैठक की पुष्टि करते हुए कहा कि चर्चा राजनीतिक प्रक्रिया और समावेशी सरकार के गठन पर केंद्रित थी।

हालांकि, कुछ अफगान राजनीतिक नेताओं ने बातचीत के तरीके की आलोचना करते हुए कहा कि राजनीतिक प्रक्रिया समावेशी होनी चाहिए।

नहजत-ए-हंबस्तगी अफगानिस्तान पार्टी के प्रमुख सैयद इशाक गिलानी ने कहा, मैं इस खेल को एक अच्छे खेल के रूप में नहीं देखता क्योंकि यह व्यक्तियों के खेल की तरह दिखता है, हर कोई खुद को बढ़ावा देने की कोशिश करता है और अफगानों के प्रति सम्मान नहीं दिखाता है।

इस बीच बल्ख के पूर्व गवर्नर अत्ता मोहम्मद नूर ने कहा कि अगर अगली सरकार समावेशी नहीं हुई तो उसे मंजूर नहीं किया जाएगा।

युद्ध समाप्त नहीं हुआ है। हमें एक लंबा रास्ता तय करना है। हम उनका (तालिबान) परीक्षण करेंगे। हम एक समावेशी सरकार या युद्ध के माध्यम से इसे हल करने के लिए फिर से उभरेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.