logo-image

चीनी प्रतिनिधि ने मानवाधिकार के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता व न्याय को बढ़ावा देने की अपील की

चीनी प्रतिनिधि ने मानवाधिकार के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता व न्याय को बढ़ावा देने की अपील की

Updated on: 25 Sep 2021, 10:50 PM

बीजिंग:

जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र स्थित चीन के स्थाई प्रतिनिधि छेन श्यू ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 48वें सम्मेलन में रूस, क्यूबा, श्रीलंका, ईरान, ताजिकिस्तान, इथियोपिया, जिम्बाब्वे समेत 20 से अधिक देशों की ओर से संयुक्त भाषण दिया और मानवाधिकार के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता और न्याय को बढ़ावा देने की अपील की।

छेन श्यू ने कहा कि वर्तमान में मानवाधिकार परिषद का कार्य गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है, सार्वभौमिकता, निष्पक्षता, वस्तुनिष्ठता और गैर-चयनात्मकता के सिद्धांतों पर हमला हो रहा है। कुछ देश अपने स्वयं के मानवाधिकारों के मुद्दों से आंखें मूंद लेते हैं, और राजनीतिक उद्देश्यों के लिए मानवाधिकार के मुद्दों के बहाने दूसरे देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करते हैं। इस तरह की कार्रवाइयां अन्य देशों की संप्रभुता और स्वतंत्रता को गंभीर रूप से कमजोर करती हैं, अंतर्राष्ट्रीय एकता और सहयोग को नुकसान पहुंचाती हैं, और मानवाधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने के अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को स्थायी नुकसान पहुंचाती हैं। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इसका विरोध करना चाहिए।

छेन श्यू ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार कार्यों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पक्षों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों का पालन करना चाहिए और सच्चे बहुपक्षवाद को बनाए रखना चाहिए। विभिन्न पक्षों को संप्रभु समानता बनाए रखनी चाहिए, आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने से बचना चाहिए और अन्य देशों की प्रभुसत्ता व प्रादेशिक अखंडता का सम्मान करना चाहिए। समान व्यवहार और आपसी सम्मान के आधार पर संवाद और सहयोग करना चाहिए, आपसी समझ को बढ़ाना और मतभेदों को सुलझाना चाहिए। विकास के अधिकार के कार्यान्वयन पर विकासशील देशों की मांगों पर ध्यान दिया जाना चाहिए और उन्हें पूरा किया जाना चाहिए।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.