News Nation Logo

चीनी राष्ट्रीय खेल समारोह में तिब्बती युवाटोबग्ये का शानदार प्रदर्शन

चीनी राष्ट्रीय खेल समारोह में तिब्बती युवाटोबग्ये का शानदार प्रदर्शन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 25 Sep 2021, 06:00:01 PM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: चीनी राष्ट्रीय खेल समारोह शैनशी प्रांत में चल रहा है। तिब्बती युवा खिलाड़ी टोबग्ये ने शानदार प्रदर्शन कर पुरुषों की 5 हजार मीटर और 10 हजार मीटर के दो स्वर्ण पदक जीते। स्थानीय खेल विशेषज्ञों के विचार में टोबग्ये को अपने रिकार्ड को और बड़े हद तक उन्नत करने की बड़ी संभावना है। चीन की मध्यम व लंबी दूरी दौड़ की इवेंट में एक नया सितारा

उभर रहा है।

21 सितंबर की रात पुरुषों की 10 हजार मीटर का फाइनलशीआन ओलंपिक खेल केंद्र स्टेडियम में आयोजित हुआ ।अंतिम तीन लैप से तिब्बती खिलाड़ी टोबग्ये ने गति तेज कर अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वी तीन बार ओलंपिक में हिस्सा ले चुके युन्नान प्रांत के वरिष्ठ खिलाड़ी तोंगक्वो चेन को पीछे छोड़ दिया और अंत में बड़ी बढ़त से 28 मिनट 35.24 सेकंड से खिताब जीता ।

23 सितंबर की सुबह पुरुष 5 हजार मीटर का फाइनल हुआ। आधी दूरी पूरी करने के बाद टोबग्ये ने अग्रसर होने की स्थिति मजबूत की और अंतिम 50 मीटर में दूसरे स्थान पर रहे खिलाड़ी के साथ फासले का विस्तार कर 13 मिनट 49.16 सेकंड से पहला स्थान हासिल किया। जब टोबग्येने फिनिश लाइन पासकी,तो मंच पर तिब्बत से आये दर्शकों और तिब्बती खेल प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों की खुशियांसातवें आकाश पर चढीं। वे जोर से चिल्लाए ,तिब्बतचासिदलर (शुभकामनाएं),टोबग्येबढ़िया। मैचके बाद हुए साक्षात्कार में टोबग्ये ने बताया कि मैं बहुत खुश हूं ।आज की प्रतियोगिता में मैंने तिब्बत को गौरव दिलाने के लिए पूरी शक्ति लगानी चाही।

अब टोबग्ये चीनी खेल इतिहास में 5 हजार मीटर और दस हजार मीटर एक साथ जीतने वाले पांचवें खिलाड़ी बन गये हैं। विशेषज्ञों के विचार में प्रतियोगिता के आखिरी चरण में टोबग्ये की खेल क्षमता देश में दुर्लभ है। अब वे चीन के मध्यम व लंबी दूरी दौड़ का फस्र्ट मैन बन गये हैं। उनका भविष्य उज्जवल है ।

टोबग्ये का जन्म वर्ष 1994 में तिब्बत के ल्हासा के पास एक गांव में हुआ। घर में पठारीय जौ उगाये जाते हैं और याक पाले जाते हैं । बचपन से ही दौड़ में उनकी प्रतिभा दिखाई दी। वर्ष 2009 में टोबग्येने तिब्बत खेल स्कूल में प्रवेश कर मध्यम व लंबी दूरी दौड़ का अभ्यास किया। वर्ष 2011 में राष्ट्रीय युवा व बाल ट्रेंकएंडफील्ड चैंपियनशिप में उनके प्रदर्शन ने पेशेवर हस्तियों की नजर खींची। चीनी ट्रेकएंडफील्ड संघ की पठार पर प्रतिभाओं के विकास की योजना का लाभ उठाकर इधर के तीन सालों में टोबग्ये को कई बार अफ्रीका जाकर अभ्यास करने का मौका मिला। 2018 में उन्होंने जकार्ता एशियाड के मैराथनमैच में कांस्य पदक जीता था। इस अप्रैल में टोबग्यो को वर्ष 2020 राष्ट्रीय रेसिंग की ब्रेकथ्रो का इनाम प्राप्त हुआ। कदम ब कदम टोबग्ये एक याकचराने वाले बच्चे से एक मशहूर खिलाड़ी बन गये ।

(साभार---चाइना मीडियाग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 25 Sep 2021, 06:00:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.