logo-image

थाईवान चीन की प्रादेशिक भूमि का अविभाज्य हिस्सा : संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी प्रतिनिधि

थाईवान चीन की प्रादेशिक भूमि का अविभाज्य हिस्सा : संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी प्रतिनिधि

Updated on: 30 Oct 2021, 09:35 PM

बीजिंग:

स्थानीय समय के अनुसार 29 अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र में थाईवान की सार्थक भागीदारी के लिए तथाकथित समर्थन पर अमेरिकी सरकार द्वारा किए गए गलत बयानों को लेकर संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी प्रतिनिधि चांगच्युन ने मीडिया से बात की।

उन्होंने कहा कि दुनिया में केवल एक चीन है। चीनी लोक गणराज्य की सरकार पूरे चीन का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र कानूनी सरकार है, और थाईवान चीन की प्रादेशिक भूमि का एक अविभाज्य हिस्सा है। अमेरिका सहित दुनिया के 180 देशों ने एक-चीन सिद्धांत का पालन करने के आधार पर चीन के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किए हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा के नं.2758 प्रस्ताव ने संयुक्त राष्ट्र में राजनीतिक, कानूनी और प्रक्रियात्मक रूप से चीन के प्रतिनिधित्व के मुद्दे को पूरी तरह से हल कर दिया है।

चांगच्युन ने कहा कि चीन का एक हिस्साहोने के रूप में, थाईवान संयुक्त राष्ट्र में शामिल होने के योग्य नहीं है। संयुक्त राष्ट्र प्रणाली, विशेष एजेंसियों और संयुक्त राष्ट्र सचिवालय को थाईवान से जुड़े किसी भी मामले को संभालने में एक-चीन सिद्धांत और संयुक्त राष्ट्र महासभा के नं.2758 प्रस्ताव के प्रावधानों का पालन करना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र में चीनी स्थाई प्रतिनिधि ने जोर देकर कहा कि अमेरिका ने हाल ही में थाईवान मामले पर गलत टिप्पणियां की हैं। चीन इसका कड़ा विरोध करता है। 50 साल पहले, संयुक्त राष्ट्र में दो चीन और एक चीन, एक थाईवान बनाने के अपने प्रयास में अमेरिका विफल रहा। आज, 50 साल बाद, अगर ऐसे देश हैं जो इतिहास को उलटना चाहते हैं और थाईवान के मुद्दे पर आग से खेलना चाहते हैं, तो उन्हें और भी बड़ी विफलता का सामना करना पड़ेगा।

( साभार- चाइनामीडियाग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.