News Nation Logo

130 वां चीन आयात-निर्यात मेला : 65 वर्षीय चीन की प्रथम प्रदर्शनी का कायाकल्प

130 वां चीन आयात-निर्यात मेला : 65 वर्षीय चीन की प्रथम प्रदर्शनी का कायाकल्प

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Oct 2021, 05:55:01 PM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: 130 वां चीन आयात-निर्यात मेला 15 से 19 अक्तूबर तक आयोजित हो रहा है। चीन की प्रथम प्रदर्शनी के नाम पर यह प्रसिद्ध मेला वर्ष 1957 के वसंत में स्थापित हुआ। वर्ष 2021 में इस आयात-निर्यात मेले की स्थापना की 65 वीं वर्षगांठ है। पिछले 65 सालों में चीन आयात और निर्यात मेले ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की सेवा करने, चीन-विदेश संबंधों को मजबूत करने और आर्थिक विकास को बढ़ाने में उत्कृष्ट योगदान दिया है।

चीन आयात और निर्यात मेले ने चीन-विदेश व्यापार को काफी बढ़ाया है। यह मेला चीन के विदेशी व्यापार का बैरोमीटर और मौसम फलक है, जो चीन और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के बीच संपर्क और संचार के लिये सबसे महत्वपूर्ण मंच बना है। चीन आयात और निर्यात मेला चीनी आर्थिक विकास और सुधार व खुलेपन की प्रक्रिया का सार संग्रह और प्रतीक है। अब यह मेला दुनिया भर में सभी प्रसिद्ध मेलों और प्रदर्शनियों में से ऐसा मेला बना है, जिसमें भाग लेने वाले खरीदारों और उद्यमों दोनों की संख्या सबसे ज्यादा है।

यह 65 वर्षीय विश्व प्रसिद्ध मेला अंतर्राष्ट्रीयकरण, विशेषज्ञता, बाजारीकरण, सूचनाकरण में बदल रहा है। इस पुराने मेले का कायाकल्प और अपडेट दिखाई दे रहा है।

व्यापार सेवाओं में व्यापक सुधार के लिये इस बार का मेला पहली बार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आयोजित किया जा रहा है। इस बार के मेले के ऑफलाइन प्रदर्शनी क्षेत्र का क्षेत्रफल 40 लाख वर्ग मीटर है। इस बार के मेले में 16 प्रमुख श्रेणियों के सामानों के 51 थिएटर स्थापित किए जाते हैं। साथ ही इस बार के मेले में 19,181 बूथ हैं, इनमें से ब्रांड बूथों की कुल संख्या 10,837 हैं। इसमें 7,795 चीनी-विदेशी उद्यमों ने इस ऑफलाइन प्रदर्शनी में भाग लिया, इनमें से ब्रांड उद्यमों की कुल संख्या 2,048 पहुंची। इस बार का मेला अभी भी महामारी के दौरान पूरे दुनिया में सबसे बड़ी ऑफलाइन प्रदर्शनी है।

ऑफलाइन प्रदर्शनी के अलावा लगभग 26,000 उच्च गुणवत्ता वाले घरेलू और विदेशी आपूर्तिकर्ता भी ऑनलाइन भाग ले रहे हैं। इसके लिए, मेले ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को अनुकूलित किया है और ऑनलाइन और ऑफलाइन एकीकृत सेवाओं को जोड़ा है, जैसे कि खरीदारों के लिए ऑफलाइन प्री-लाइसेंसिंग और मूल कार्यों के आधार पर लाइव प्रसारण किया है।

वहीं, इस बार के मेले में राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंच पहली बार आयोजित हुआ। 14 अक्तूबर को 130वें चीन आयात और निर्यात मेले में जूच्यांग अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंच उद्घाटित हुआ। इस मंच में एक मुख्य मंच और तीन शाखा मंच शामिल हैं। इन तीनों शाखा मंचों के विषय उच्च स्तरीय खुलेपन और व्यापार नवाचार नए विकास पैटर्न के तहत विदेशी व्यापार के नया फार्मेट व नया मॉडल और क्वांगतोंग-हांगकांग-मकाओ ग्रेटर खाड़ी क्षेत्र (जीडी-एच-एमओ) में अंतर्राष्ट्रीय व्यपार सहयोग हैं। ये विषय चीन के व्यापार विकास की कुंजी से संबंधित हैं।

इस बार का मेला घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय डबल लूप को प्रवाही बनाने पर ध्यान दे रहा है। महामारी के कारण वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला और औद्योगिक श्रृंखला अवरुद्ध हैं। साथ ही देशों के बीच कर्मियों का आदान-प्रदान काफी मुश्किल है। इस बार का मेला न केवल विशेष कठिन अवधि में विदेशी बाजारों का विस्तार करने के लिए संबंधित कंपनियों को प्रोत्साहित करने और उनके लिये सेवा देने पर ध्यान देता है, बल्कि कंपनियों को घरेलू बाजार विकसित करने, नए व्यावसायिक अवसरों की खोज और नए विकास प्राप्त करने के लिए सहायता व मदद देने पर ध्यान देता है।

इस बार के मेले में भाग लेने वाले विदेशी नेताओं, खरीदारों और आपूर्तिकतार्ओं ने मेले के ऑनलाइन और ऑफलाइन आयोजन की बड़ी प्रशंसा की। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश सहयोग को बढ़ाने और विश्व आर्थिक सुधार को बढ़ावा देने के लिये चीन आयात और निर्यात की महत्वपूर्ण भूमिका का उच्च मूल्यांकन किया। उन्होंने कहा कि चीन के आर्थिक विकास की संभावनाओं पर उन्हें पूरा विश्वास है। वे चीन से सहयोग के विकास के लिये घरेलू कंपनियों को प्रोत्साहित करेंगे। ताकि वे चीन के विकास के अवसरों को बेहतर साझा कर और एशिया-प्रशांत व विश्व आर्थिक सुधार को बढ़ाने के लिये नई ऊर्जा का संचार कर सकें।

(हैया ,चाइना मीडिया ग्रुप , पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Oct 2021, 05:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.