logo-image

एससीओ प्रदर्शन क्षेत्र में चीन में रूसी केंद्र का निर्माण शुरू

एससीओ प्रदर्शन क्षेत्र में चीन में रूसी केंद्र का निर्माण शुरू

Updated on: 29 Nov 2021, 09:25 PM

बीजिंग:

शांगहाई सहयोग संगठन (एससीओ) के प्रदर्शन क्षेत्र, एससीओ विकास समूह और पॉवर चाइना समूह ने 28 नवंबर को पूर्वी चीन के शानतोंग प्रांत के छिंगताओ शहर में चीन में रूस केंद्र परियोजना की सहयोग संधि पर हस्ताक्षर किए, जाहिर है कि चीन में रूस केंद्र का निर्माण औपचारिक तौर पर शुरू हुआ।

चीन में रूस केंद्र एससीए प्रदर्शन क्षेत्र के मुख्य क्षेत्र में स्थित है, जिसके निर्माण के लिए करीब 2 अरब युआन का कुल निवेश होगा, निर्माण क्षेत्रफल लगभग 2 लाख वर्ग मीटर है। यह चीन और रूस के बीच स्थानीय निवेश सहयोग के लिए एक सूचना मुख्यालय, चीन में रूसी कंपनियों के लिए एक केंद्रित स्थल और चीन-रूसी सांस्कृतिक पर्यटन और तकनीकी सहयोग के लिए एक नया मंच और पुल तैयार करेगा।

बता दें कि एससीओ प्रदर्शन क्षेत्र के निर्माण को अब दो साल हो चुके हैं, जिसने निवेश, व्यापार और संस्कृति के क्षेत्र में रूस के साथ विविध सहयोग हासिल किया है। प्रदर्शन केंद्र की प्रबंधन समिति के उप निदेशक मंग छिंगशंग ने कहा कि रूस केंद्र एससीओ प्रदर्शन क्षेत्र में निवेश और व्यापार वातावरण का अनुकूलन करेगा, प्रदर्शन क्षेत्र में रूसी कंपनियों के प्रवेश को आकर्षित करेगा, रूस के साथ औद्योगिक संपर्क मजबूत करेगा और चीन में नए विकास पैटर्न की स्थापना के लिए महत्वपूर्ण मंच बनाएगा।

मंग छिंगशंग के मुताबिक, एससीओ प्रदर्शन क्षेत्र चीन में रूस केंद्र के निर्माण से लाभ उठाते हुए एससीओ देशों तथा बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों के साथ सहयोग के दायरे का और विस्तार करेगा, ताकि एससीओ प्रदर्शन क्षेत्र में बेल्ट एंड रोड अंतरराष्ट्रीय सहयोग का नया मंच स्थापित किया जा सके।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.