logo-image

चीन में 5जी यूजर्स की संख्या दुनिया के कुल यूजर्स का 80 फीसदी से अधिक

चीन में 5जी यूजर्स की संख्या दुनिया के कुल यूजर्स का 80 फीसदी से अधिक

Updated on: 28 Nov 2021, 07:10 PM

बीजिंग:

अब तक चीन ने 11 लाख 50 हजार से अधिक 5जी बेस स्टेशन बनाए हैं, जो दुनिया के कुल स्टेशनों के 70 फीसदी से अधिक हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत तकनीकी 5जी स्वतंत्र नेटवकिर्ंग नेटवर्क है। सभी प्रान्त-स्तर के शहरों, 97 प्रतिशत से अधिक काउंटी स्तरीय कस्बों और 40 प्रतिशत कस्बों और गांवों ने 5जी नेटवर्क कवरेज हासिल कर लही है। 5जी टर्मिनल यूजर्स की संख्या 45 करोड़ पहुंच चुकी है, जो दुनिया की 80 प्रतिशत से अधिक है।

चीन में 5जी की कोर तकनीक आगे है। चीनी कंपनियों ने घोषणा की है कि 5जी मानक आवश्यक पेटेंट, घरेलू ब्रांड 5जी सिस्टम उपकरण शिपमेंट, चिप डिजाइन क्षमताओं की संख्या दुनिया में अग्रणी स्थान पर है। इस वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में, घरेलू बाजार में 5जी मोबाइल फोन शिपमेंट 18 करोड़ 30 लाख तक पहुंच गया, जो कि 70.4 फीसदी की वृद्धि हुई और इसी अवधि में मोबाइल फोन शिपमेंट का 73.8 प्रतिशत था।

इसके साथ 5जी अनुप्रयोगों ने सकारात्मक परिणाम प्राप्त किए हैं। वर्तमान में, देश के 5जी अनुप्रयोग नवाचार मामले राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में 22 महत्वपूर्ण उद्योगों को कवर करते हैं।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.