logo-image

चीनी और अमेरिकी विदेश मंत्रियों के बीच फोन वार्ता

चीनी और अमेरिकी विदेश मंत्रियों के बीच फोन वार्ता

Updated on: 13 Nov 2021, 07:35 PM

बीजिग:

चीनी स्टेट कांसुलर, विदेश मंत्री वांग यी ने 13 नवंबर को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के साथ फोन पर वार्ता की।

वांग यी ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 16 नवंबर को वीडियो लिंक से मुलाकात करेंगे। यह न केवल चीन-अमेरिका संबंधों में एक प्रमुख मामला है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय संबंधों में भी एक प्रमुख मामला है। दोनों देशों के लोगों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को उम्मीद है कि इस मुलाकात से ऐसे परिणाम प्राप्त होंगे जो दोनों देशों और पूरी दुनिया के लिए फायदेमंद होंगे। दोनों शीर्ष नेता चीन-अमेरिका संबंधों में पतवार चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दोनों पक्षों को एक साथ मिलकर मुलाकात की तैयारी करनी चाहिए, और इस महत्वपूर्ण वीडियो मुलाकात के सुचारू व सफल आयोजन को सुनिश्चित करना चाहिए, ताकि चीन-अमेरिका संबंधों को स्वस्थ और स्थिर विकास के रास्ते पर वापस लाया जा सके।

वहीं, एंटनी ब्लिंकेन ने यह भी कहा कि अमेरिका और चीन के नेताओं के बीच होने वाली इस वीडियो मुलाकात पर दुनिया बहुत ध्यान दे रही है। दोनों पक्षों ने इसके लिए पूरी तैयारी की है और सकारात्मक प्रगति प्राप्त की है। अमेरिका को उम्मीद है कि मुलाकात में आपसी सम्मान की भावना से चीन के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर अपने विचारों को साझा किया जाएगा, और समान रूप से दुनिया को एक मजबूत संकेत भेजा जाएगा।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप , पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.