logo-image

अमेरिका चीन के प्रभाव को रोकने को संयुक्त राष्ट्र में अपना मुख्य कार्य और उपलब्धि मानता है

अमेरिका चीन के प्रभाव को रोकने को संयुक्त राष्ट्र में अपना मुख्य कार्य और उपलब्धि मानता है

Updated on: 22 Jan 2022, 07:40 PM

बीजिंग:

संयुक्त राष्ट्र स्थित अमेरिका के स्थायी प्रतिनिधि मंडल की वेबसाइट पर 20 जनवरी को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की नेतृत्व शक्ति के पुनर्निर्माण की तथ्य सूची जारी हुई। इस सूची में 2021 में संयुक्त राष्ट्र स्थित अमेरिका के स्थायी प्रतिनिधि मंडल के कार्यों की उपलब्धियां प्रदर्शित हुईं, जिनमें चीन पर कई बार आधारहीन आरोप लगाना शामिल है। इस बारे में संयुक्त राष्ट्र स्थित चीन के स्थायी प्रतिनिधि चांग चून ने कहा कि अमेरिका चीन के प्रभाव को रोकने को संयुक्त राष्ट्र में अपना मुख्य कार्य और उपलब्धि मानता है, जो हास्यास्पद और अनुचित है।

चांग चून ने कहा कि विश्व शांति और विकास में चीन का योगदान, संयुक्त राष्ट्र के प्रति चीन का समर्थन और विभिन्न देशों के प्रति चीन की सहायता सभी के लिए स्पष्ट है। चीन उभय जीत व सहयोग, समानता, खुलापन व समावेश और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का अनुसरण करता है, न कि एकाधिकार, बल प्रयोग कर लोगों को सताना, गिरोह बनाकर टकराव पैदा करना आदि।

चीन काल की विकास प्रवृत्ति के पक्ष में और अधिकांश देशों के पक्ष में खड़ा है। यह न्याय, प्रगति और सहयोग की शक्ति है। कुछ लोग हमेशा नकारात्मक ²ष्टि से चीन को देखते हैं, यहां तक कि चीन की भूमिका और प्रभाव को दबाते हैं। यह संकीर्ण और काली मानसिकता शीत युद्ध की मानसिकता की ठोस अभिव्यक्ति है और आज दुनिया के लिए बड़ा खतरा भी है।

चांग चून ने यह भी कहा कि चीन अन्य देशों की भूमिका निभाने का विरोध नहीं करता है, लेकिन यह भूमिका सकारात्मक, जिम्मेदार और रचनात्मक होनी चाहिए। हमें दुनिया को उथल-पुथल में लाने और देशों के बीच टकराव पैदा करने की तथाकथित नेतृत्व शक्ति की आवश्यकता नहीं है। हमें अन्य देशों के विकास में बाधा डालने और विश्व अर्थव्यवस्था के लिए परेशानी पैदा करने की तथाकथित नेतृत्व शक्ति की आवश्यकता नहीं है। हमें हर जगह एकतरफा प्रतिबंध लगाने और अन्य देशों के लोगों के लिए मुसीबत खड़ी करने की तथाकथित नेतृत्व शक्ति की आवश्यकता नहीं है। हमें महामारी में कुछ न करने और सैकड़ों हजारों लोगों की जान गंवाने की तथाकथित नेतृत्व शक्ति की आवश्यकता नहीं है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.